scorecardresearch
 

Indian Railways: रेलवे स्टेशनों पर मनमाने दाम नहीं वसूल पाएंगे वेंडर्स, होगा ये सख्त ऐक्शन

Railway Vendors: पिछले कई दिनों से लगातार शिकायतें मिल रही थीं कि देश के कई बड़े रेलवे स्टेशन पर यात्रियों से मनमाने तरीके से वेंडर्स पैसे वसूल करते हैं. ऐसे में रेलवे ने हिदायत दी है.

X
Indian Railways Indian Railways
स्टोरी हाइलाइट्स
  • वेंडर्स के खिलाफ होगा ऐक्शन
  • ज्यादा पैसे वसूलने की मिल रही थीं शिकायतें

Indian Railways: रेलवे स्टेशन पर मनमाने तरीके से वेंडर्स यात्रियों से दाम नहीं वसूल पाएंगे. असल में पिछले कई दिनों से ये लगातार शिकायतें मिल रही थीं कि देश के कई बड़े रेलवे स्टेशन पर यात्रियों से मनमाने तरीके से वेंडर्स पैसे वसूल करते हैं.

ऐसे में रेलवे ने सभी जोनल रेलवे और IRCTC को यह हिदायत दी है कि रेलवे स्टेशन पर इस तरह की मनमानी करने वाले वेंडर्स के खिलाफ तुरंत कार्रवाई की जाए.

इसके लिए पैकेट में बिकने वाला समान एमआरपी पर ही बेचा जाएगा. वेंडर्स अपनी बचत के हिसाब से डिस्काउंट दे सकते हैं. वहीं, खाने के समान को लेकर भी रेट फिक्स किया जाएगा. हालांकि, मेट्रो सिटी और छोटे शहर के स्टेशन पर रेट में अंतर रहेगा, पर ये रेट फिक्स रखा जाएगा. 

हर वेंडर को अपने समान की रेट लिस्ट अपने स्टॉल के आगे लगाना अनिवार्य होगा. इसमें खासकर इस समान को रेट जरूर बताने होंगे जो पैकेट में नहीं होगा. वेंडर को लेकर आईआरसीटीसी और रेलवे ने पहले से समान रेट तय करने को लेकर नियम बनाए हैं, लेकिन इस नई प्रणाली में कोई भी वेंडर अगर नियम की अनदेखी करता है तो उसका लाइसेंस भी कैंसिल हो सकता है. वहीं, जुर्माना लगाए जाने का भी प्रावधान है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें