scorecardresearch
 

Indian Railways: नॉर्थ ईस्ट की हरी-भरी घाटियों का उठाएं लुत्फ, IRCTC लाया ये शानदार पैकेज, जानिए क्या है किराया

IRCTC Northeast Package, Indian Railway Latest News: दरअसल, उत्तर-पूर्वी भारत नीले पहाड़ों, हरी घाटियों और लाल नदी की भूमि है. पूर्वी हिमालय में बसा यह क्षेत्र प्राकृतिक सौंदर्य, वन्य जीवन, वनस्पतियों और जीवों के कारण हमेशा अपनी ओर खींचता है. यही वजह है कि इन सभी का मिश्रण इसे दक्षिण एशिया का सबसे खूबसूरत इको-टूरिज्म डेस्टिनेशन बनाता है.

Indian Railways Indian Railways
स्टोरी हाइलाइट्स
  • दक्षिण एशिया का सबसे खूबसूरत इको-टूरिज्म डेस्टिनेशन
  • दार्जिलिंग, गंगटोक, कलिम्पोंग आदि पैकेज में शामिल

Indian Railways, IRCTC, irctc.co.in: कोरोना वायरस की दूसरी लहर समाप्त होने के साथ ही पर्यटन उद्योग एक बार फिर रफ्तार पकड़ रहा है. जिसको देखते हुए IRCTC ने आगामी 30 नवंबर से हिमालयन ट्रायंगल टूर (Indian Railway Himalayan Triangle Tour) शुरू कर रहा है. पर्यटक दार्जिलिंग, गंगटोक, कलिंगपोंग, न्यू जलपाईगुड़ी सहित नार्थईस्ट के कई पर्यटक स्थलों का भ्रमण कर सकेंगे. यह पैकेज 6 दिन और 5 रातों का होगा. इस दौरान पर्यटकों का IRCTC द्वारा कोविड प्रोटोकाल के मद्देनजर भी ख्याल रखा जाएगा.

दरअसल, उत्तर-पूर्वी भारत नीले पहाड़ों, हरी घाटियों और लाल नदी की भूमि है. पूर्वी हिमालय में बसा यह क्षेत्र प्राकृतिक सौंदर्य, वन्य जीवन, वनस्पतियों और जीवों के कारण हमेशा अपनी ओर खींचता है. यही वजह है कि इन सभी का मिश्रण इसे दक्षिण एशिया का सबसे खूबसूरत इको-टूरिज्म डेस्टिनेशन बनाता है. राजसी पहाड़ों की भूमि, नीलम की चोटियों के साथ ताज पहना उत्तर-पूर्व वह क्षेत्र है, जहां सूरज पूरे देश में सबसे पहले उगता है. उत्तर-पूर्व पर्यटकों के लिए यह यात्रा किसी स्वार्गानुभूति से कम नहीं है.जो लोग रोमांच और उत्साह से कोसों दूर हैं, वास्तव में यह स्थल उनके लिए स्वर्णिम स्वप्न से कम नहीं है. वन्य जीवन को वास्तविक रूपों और प्राकृतिक आवास में तलाशना रहस्य और रोमांच है.नदियों की तेज धाराएं, झरने, औऱ सुरम्य पर्वत श्रृंखलाएं पर्यटकों का मन मोह लेती है.

यात्रा का विवरण एवं किराया
- पैकेज का नाम- हिमालयन गोल्डन ट्राएंगल टूर
- गंतव्य कवर- दार्जिलिंग-कालिम्पोंग-गंगटोक
- वेलकम ड्रिंक, मील प्लान में नाश्ता और खाना है
- पैकेज टैरिफ: पैकेज में एक व्यक्ति का किराया 28630/ रुपये, दो व्यक्ति का किराया 21440/ रुपये, चार लोगों के साथ एक व्यक्ति का किराया 22960/ रुपये निर्धारित हैं.

यात्रा का विवरण
- पहला दिन: (बागडोरा-कालिम्पोंग (लगभग 85 किमी / 3 घंटे)- बागडोगरा हवाई अड्डे/ एनजेपी रेलवे स्टेशन पर अभिवादन तत्पश्चात कलिम्पोंग के लिए जाना होगा. कलिम्पोंग एक सुंदर हिल स्टेशन है, जिसकी पृष्ठभूमि में राजसी हिमालय और चारों ओर खुशनुमा सुन्दर पहाड़ियाँ हैं. आगमन पर अपने होटल में चेक-इन और उसके बाद डिनर करें.

दूसरा दिन: कलिम्पोंग - गंगटोक (लगभग 100 किमी / 3 घंटे)
नाश्ते के बाद चेक आउट करें और कलिम्पोंग विजिट, गोल्फ कोर्स, डर्बिन धारा हिल्स और पाइन व्यू फ्लावर नर्सरी के आधे दिन के दौरे के लिए आगे बढ़ें. बाद में गंगटोक में स्थानांतरण (80 Kms- 3Hrs). होटल में चेक इन करें. नि:शुल्क रात का खाना और रात होटल में रुकना.

तीसरा दिन: सोम्ंगो झील और बाबा हरभजन सिंह स्मारक की यात्रा
पर्यटक गंगटोक शहर से सोम्ंगो झील (12,400 फीट) और बाबा हरभजन सिंह मेमोरियल (13200 फीट) 52 किमी की आधे दिन की यात्रा प्रारम्भ करेंग.रास्ते में हिमालय पर्वत की प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेते हुए शाम तक वापस गंगटोक लौट आएंगे.शाम के समय पर्यटक स्थानीय वास्तव की खरीदारी कर सकते हैं. इसके बाद रात का खाना और होटल में विश्राम करना होगा.

चौथा दिन: दार्जिलिंग के लिए गंगटोक पर्यटन स्थलों का भ्रमण
सुबह नाश्ते के बाद शहर के दौरे के लिए एन्ची मठ, गणेश टोक, हनुमान टोक, ताशी व्यू पॉइंट और फ्लावर एक्जीबिशन सेंटर पर जाएंगे, उसके बाद में दार्जिलिंग-पहाड़ियों की रानी (119 किलोमीटर- 3 घंटे) को देखते हुए शाम तक होटल में चेक इन करने के उपरांत रात का खाना और विश्राम करेंगे.

पांचवां दिन: दार्जिलिंग के स्थानीय दर्शनीय स्थल
माउंट खंगचेंदजोंगा (28,208 फीट ऊंची, दुनिया की तीसरी सबसे ऊंची चोटी) पर शानदार सूर्योदय देखने के लिए सुबह (सुबह 4.00 बजे) टाइगर हिल के लिए ड्राइव प्रस्थान करेंगे और रास्ते में घूम मठ, बतासिया लूप की यात्रा का आनंद लेंगे.शाम को नाश्ते के बाद हिमालय पर्वतारोहण संस्थान, पी.एन. जूलॉजिकल पार्क, तेनजिंग रॉक, तिब्बती शरणार्थी स्वयं सहायता केंद्र, टी गार्डन, जापानी मंदिर एवं शाम को फ्री होकर स्थानीय मॉल का वॉकिंग करेंगे और रात का भोजन, विश्राम दार्जिलिंग में ही करेंगे.

छठा दिन: दार्जिलिंग - बागडोगरा - दिल्ली
नियमित गतिविधियों के बाद सुबह समय पर होटल से चेक आउट करें और अपनी आगे की यात्रा के लिए प्रस्थान कर हवाई अड्डे/एनजेपी या रेलवे स्टेशन पर पहुंचें.

संपर्क सूत्र:
अधिक जानकारी के लिए आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट: https://www.irctctourism.com पर टिकट बुकिंग की सुविधा ऑनलाइन उपलब्ध है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×