scorecardresearch
 

Dry Days in Delhi: होली-दिवाली-दशहरा पर भी दिल्ली में मिलेगी शराब, जानें यूपी-हरियाणा में कितने ड्राई डे?

Dry Days in Delhi: दिल्ली में अब साल में तीन दिन ही ड्राई डे रहेगा. पिछले साल 21 दिन ड्राई डे था. ड्राई डे के दिन शराब की दुकानें बंद रहेंगी.

X
दिल्ली में शराब की दुकानें साल में 3 दिन बंद रहेगी. (फाइल फोटो-PTI) दिल्ली में शराब की दुकानें साल में 3 दिन बंद रहेगी. (फाइल फोटो-PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • पिछले साल दिल्ली में 21 दिन था ड्राई डे
  • महापुरुषों की जयंती, त्योहारों पर भी था
  • दिल्ली के पड़ोसी राज्यों में 3 ही ड्राई डे हैं

Dry Days in Delhi: राजधानी दिल्ली में अब साल में सिर्फ तीन दिन ही ड्राई डे होगा. यानी इन तीन दिन शराब की दुकानें नहीं खुलेंगी. दिल्ली में पिछले साल 21 दिन ड्राई डे था. दिल्ली सरकार के आबकारी विभाग ने इसके आदेश जारी कर दिए हैं. नई एक्साइज पॉलिसी (Excise Policy) लागू होने के बाद ये फैसला लिया गया है.

आबकारी विभाग की ओर से जारी आदेश के मुताबिक, दिल्ली में अब होली, दिवाली और दशहरा के दिन भी शराब मिलेगी. इनके अलावा ईद, गुड फ्राइडे और गुरु नानक जयंती के दिन भी शराब खरीद सकेंगे.

पहले दिल्ली में ऐसा नहीं था. पिछले साल दिल्ली में 21 दिन ड्राई डे थे. ये ड्राई डे सभी धर्मों के त्योहारों के दिन भी थे. इसके अलावा महापुरुषों की जयंती के दिन भी ड्राई डे थे.

आबकारी विभाग के आदेश के मुताबिक, इस साल गणतंत्र दिवस (26 जनवरी), स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त) और गांधी जयंती (2 अक्टूबर) को शराब की दुकानें बंद रहेंगी. ये तीन दिन ड्राई डे रहेंगे. 

ये भी पढ़ें-- Dry Day Rule Delhi: दिल्ली वालों को सरकार का तोहफा, अब सालभर में 21 की बजाय सिर्फ 3 ड्राई डे, समझिए होटल-दुकानों पर कहां क्या नियम होगा लागू

इन होटलों में ड्राई डे पर भी सर्व होगी शराब

सरकारी आदेश के मुताबिक, इन तीनों ही दिन सभी लाइसेंस प्राप्त शराब की दुकानें और ओपियम की दुकानें बंद रहेंगी. हालांकि, इससे उन होटलों में शराब सर्व हो सकेगी जिनके पास L15 लाइसेंस होगा. L15 लाइसेंस प्राप्त होटल अपने यहां ठहरे लोगों को शराब सर्व कर सकते हैं. L15 लाइसेंस उन होटलों को दिया जाता है जिनके पास कोई स्टार होता है और जिन्हें केंद्र सरकार के पर्यटन विभाग से एप्रूवल मिला होता है. 

पिछले साल कब-कब थे ड्राई डे?

दिल्ली में पिछले साल 21 दिन ड्राई डे थे. ये ड्राई डे सभी धर्मों के त्योहारों के दिन भी थे. इसके अलावा महापुरुषों की जयंती के दिन भी ड्राई डे थे.

1. गणतंत्र दिवस
2. गुरु रविदास जयंती
3. स्वामी दयानंद सरस्वती जयंती
4. महा शिवरात्रि
5. होली
6. गुड फ्राइडे
7. राम नवमी
8. महावीर जयंती
9. ईद-उल-फितर
10. बुद्ध पूर्णिमा
11. ईद-उल-जुहा (बकरीद)
12. स्वतंत्रता दिवस
13. मुहर्रम
14. जन्माष्टमी
15. गांधी जयंती
16. दशहरा
17. मिलाद-उन-नबी
18. महर्षि वाल्मीकि जयंती
19. दिवाली
20. गुरु नानक जयंती
21. गुरु तेग बहादुर शहादत दिवस

पड़ोसी राज्यों में कब-कब रहते हैं ड्राई डे

दिल्ली के पड़ोसी राज्यों में पंजाब और हरियाणा में भी इन्हीं तीन दिन ही ड्राई डे रहता है. हालांकि, पंजाब और हरियाणा में सिर्फ गांधी जयंती के ही दिन पूरे दिन ड्राई डे रहता है. बाकी 26 जनवरी और 15 अगस्त के दिन शाम 5 बजे के बाद शराब की दुकानें खोली जा सकती हैं. सिर्फ गांधी जयंती पर ही पूरे दिन ड्राई डे रहता है.

उत्तर प्रदेश में 4 दिन ड्राई डे रहता है. इनमें गणतंत्र दिवस (26 जनवरी), अंबेडकर जयंती (14 अप्रैल), स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त) और गांधी जयंती (2 अक्टूबर) शामिल है. इनके अलावा डीएम के पास ये अधिकार होता है कि वो साल में 3 बार शराब की दुकानें बंद करवा सकता है. होली के दिन भी ऐसा ही होता है. होली पर आमतौर पर दिनभर शराब की दुकान बंद रहती है और शाम को खुल जाती है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें