scorecardresearch
 

कोरोना वैक्सीन के मिश्रण ट्रायल पर आज होगी बैठक, भारत बायोटेक ने दिया ये आवेदन

नाक के टीके और कोवैक्सिन के मिश्रण के लिए भारत बायोटेक ने आवेदन किया है. यह भारत बायोटेक के COVAXIN और और एडेनोवायरल इंट्रानैसल COVID-19 वैक्सीन (BBV154) के इंटरचेंजबिलिटी स्टडी प्रोटोकॉल के लिए भारत बायोटेक का एप्लिकेशन है.

प्रतीकात्मक तस्वीर प्रतीकात्मक तस्वीर
स्टोरी हाइलाइट्स
  • जॉनसन एंड जॉनसन ने दिया आवेदन
  • भारत बायोटेक ने दिया नाक के टीके और कोविशील्ड के मिश्रण ट्रायल का आवेदन

Coronavirus Cases Latest Update: देश में कोरोना के नए मामलों में बढ़ोतरी देखी जा रही है. वहीं, केरल में तेजी से बढ़ रहे आंकड़ों ने चिंता बढ़ा दी है. इसी बीच केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) की विषय विशेषज्ञ समिति आज गुरुवार को कोवैक्सीन और कोविशील्ड के परस्पर स्टडी प्रोटोकॉल पर चर्चा करेगी, जिसके लिए सीएमसी वेल्लोर की तरफ से आवेदन पेश किया गया है.

इसके अलावा एक अन्य आवेदन जॉनसन एंड जॉनसन की सिंगल डोज़ जैनसेन COVID-19 वैक्सीन के तीसरे चरण के क्लिनिकल ट्रायल की शुरुआत को लेकर दिया गया है. 

जानकारी के मुताबिक, सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी भी बच्चों पर परीक्षण शुरू करने के लिए हैदराबाद आधारित बायोलॉजिकल-ई के आवेदन पर चर्चा करने के लिए तैयार है. यह चर्चा चरण 2 और चरण 3 के लिए है.

वहीं दूसरी तरफ नाक के टीके और कोवैक्सीन के मिश्रण के लिए भारत बायोटेक का आवेदन भी शामिल है. यह भारत बायोटेक के COVAXIN और और एडेनोवायरल इंट्रानैसल COVID-19 वैक्सीन (BBV154) के इंटरचेंजबिलिटी स्टडी प्रोटोकॉल के लिए भारत बायोटेक की एप्लिकेशन है.

बच्चों की वैक्सीन का ट्रायल

एक तरफ कोरोना के मामले बढ़ते हुए नजर आने लगे हैं. वहीं दूसरी तरफ कोरोना की तीसरी लहर की आशंकाओं के बीच एक राहत भरी खबर आई है. स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने जानकारी दी कि अगस्त के महीने में बच्चों के लिए भी कोरोना वैक्सीन आ सकती है. देश में अभी अलग-अलग लेवल पर बच्चों की वैक्सीन का ट्रायल चल रहा है, जिसमें से कुछ को जल्द ही मंजूरी मिल सकती है.

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें