scorecardresearch
 

महाराष्ट्र : बाढ़ पीड़ितों के लिए बड़ा ऐलान, 6813 करोड़ के पैकेज की घोषणा

महाराष्ट्र सरकार के फैसले के मुताबिक 4708 करोड़ रुपये कोल्हापुर, सांगली और सतारा के लिए दिए गए हैं, जबकि 2105 करोड़ रुपये कोंकण, नासिक और राज्य के दूसरे बाढ़ प्रभावित इलाकों के लिए जारी किया गया है.

मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (IANS) मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (IANS)

महाराष्ट्र के बाढ़ से प्रभावित इलाकों के लिए राज्य सरकार ने बड़ी घोषणा की है. महाराष्ट्र कैबिनेट ने बाढ़ प्रभावितों के लिए 6813 करोड़ रुपये के राहत पैकेज का ऐलान किया है. मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई कैबिनेट बैठक में ये फैसला लिया गया. राज्य सरकार के फैसले के मुताबिक 4708 करोड़ रुपये कोल्हापुर, सांगली और सतारा के लिए दिए गए हैं, जबकि 2105 करोड़ रुपये कोंकण, नासिक और राज्य के दूसरे बाढ़ प्रभावित इलाकों के लिए जारी किया गया है.

आपको बता दें, भारतीय सेना और नौसेना की आपातकालीन प्रतिक्रिया टीमों ने पिछले सप्ताह भारी बारिश के बाद आई बाढ़ से प्रभावित महाराष्ट्र और दक्षिण भारतीय राज्यों में फंसे हजारों लोगों को बचाने के लिए अपने बचाव अभियान को और तेज कर दिया है. महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु के कई जिलों में नदियां अपने किनारों को तोड़कर बह रही हैं, जलाशय खतरे के निशान को पार कर गए हैं और भूस्खलन हो रहे हैं.

भारतीय नौसेना के अधिकारियों ने रविवार को बताया कि महाराष्ट्र के अकेले सांगली जिले में ही वहां फंसे लोगों की सहायता के लिए आपातकाल प्रतिक्रिया बल की 12 टीमें रवाना हो चुकी हैं. इन चार राज्यों में लगातार बारिश और बाढ़ से कम से कम 100 लोगों की मौत हो चुकी है. गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ में भी भारी बारिश हुई है.

नौसेना के एक अधिकारी ने कहा, "रबर की हवा वाली नावों के साथ टीमें सांगली के अंग्लीवाड़ी, हरिपुर, आकाशवाणी, कोल्हापुर रोड, गांव भाग और इरविन ब्रिज क्षेत्रों में काम कर रही हैं. जल स्तर के घटने से नावों को चलाने में परेशानी होने के बावजूद, टीमों ने लगभग 2,200 लोगों को बचा लिया है, जिनमें ज्यादातर महिलाएं, बच्चे और वृद्ध हैं."

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें