scorecardresearch
 

मध्य प्रदेश चुनाव: टिकट मिलने के तीसरे दिन ही बीजेपी उम्मीदवार का निधन

मध्य प्रदेश के राजपुर विधानसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार देवी सिंह पटेल का सोमवार को निधन हो गया है. हालांकि उन्होंने अभी इस सीट पर नामांकन दाखिल नहीं किया था.

राजपुर सीट से बीजेपी उम्मीदवार देवी सिंह पटेल (फोटो-facebook) राजपुर सीट से बीजेपी उम्मीदवार देवी सिंह पटेल (फोटो-facebook)

मध्य प्रदेश की राजपुर विधानसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ रहे देवी सिंह पटेल का सोमवार को सुबह हार्ट अटैक से निधन हो गया है. बीजेपी ने शुक्रवार को अपनी 177 उम्मीदवारों की लिस्ट में उनका नाम घोषित किया था.

राजपुर विधानसभा सीट बड़वानी जिले में आती है. बीजेपी ने देवी सिंह पटेल को कांग्रेस के मौजूदा विधायक बाला बच्चन के सामने उतारा था. पटेल पिछले चुनाव में 11 हजार मतों से बाला बच्चन से हार गए थे.

हालांकि देवी सिंह पटेल ने इस बार के चुनाव में अभी तक नामांकन नहीं किया था. ऐसे में बीजेपी के लिए इस सीट पर दूसरे उम्मीदवार के नाम को घोषित करना होगा.

बता दें कि 1957 में वजूद में आई यह सीट अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित है. यहां पर आदिवासी समाज की संख्या सबसे ज्यादा जो किसी भी चुनाव में उम्मीदवारों के भाग्य के फैसला करते हैं.

कांग्रेस ने यहां 8 चुनावों में जीत दर्ज की तो बीजेपी सिर्फ तीन बार यहां जीतने में सफल हो पाई है. फिलहाल इस सीट पर कांग्रेस का कब्जा है. कांग्रेस के बाला बच्चन यहां के विधायक हैं. बता दें कि बाला बच्चन इससे पहले 1998 के चुनाव में भी जीत दर्ज किए थे.

2013 और 2008 के चुनाव के नतीजे

2013 के चुनाव में कांग्रेस के बाला बच्चन ने बीजेपी के देवी सिंह पटेल को 11 हजार से ज्यादा वोटों से हराया था. बाला बच्चन को इस चुनाव में 82167 वोट मिले थे तो वहीं देवी सिंह  पटेल को 70971 वोट मिले थे.

2008 के चुनाव की बात करें तो इस बार जीत बीजेपी को मिली थी. 2013 का चुनाव हारने वाली देवी सिंह पटेल ने इस बार जीत दर्ज की थी. उन्होंने कांग्रेस की शकुंतला वास्कले को 8 हजार से ज्यादा वोटों से हराया था.  देवी सिंह को इस चुनाव में 58052 वोट मिले थे तो वहीं शकुंतला वास्कले को 49285 वोट मिले थे.

2013 में राज्य में क्या थे चुनावी नतीजे

मध्य प्रदेश में कुल 231 विधानसभा सीटें हैं. 230 सीटों पर चुनाव होते हैं जबकि एक सदस्य को मनोनीत किया जाता है. 2013 के चुनाव में बीजेपी को 165, कांग्रेस को 58, बसपा को 4 और अन्य को तीन सीटें मिली थीं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें