scorecardresearch
 

झारखंड: अवैध खनन केस में ED ने बच्चू यादव को किया अरेस्ट, हेमंत सोरेन के प्रेस सलाहकार से 9 घंटे पूछताछ

झारखंड अवैध खनन मामले में ED की कार्रवाई जारी है. पिछले महीने 26 जुलाई को उसने एक बड़ी नाव (पोत) को जब्त किया था. यह बड़ी नाव अवैध खनन के लिए पंकज मिश्रा के आदेश पर इस्तेमाल हो रही थी. इस नाव की कीमत कुल 30 करोड़ रुपये आंकी गई है.

X
झारखंड अवैध खनन मामले में ईडी की कार्रवाई जारी (सांकेतिक फोटो) झारखंड अवैध खनन मामले में ईडी की कार्रवाई जारी (सांकेतिक फोटो)

झारखंड में ईडी ने गुरुवार को बड़ी कार्रवाई करते हुए सीएम हेमंत सोरेन के विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा के बेहद करीबी बच्चू यादव को गिरफ्तार कर लिया है. वह रांची स्थित ईडी के कार्यालय में दोपहर 2 बजे पेश हुआ था . यहां करीब 7 घंटे तक पूछताछ के बाद उसे पकड़ लिया गया. वह दाहू यादव का भी सहयोगी है. ED ने 19 जुलाई को पंकज मिश्रा को गिरफ्तार कर लिया था. 

वहीं ईडी ने CM हेमंत सोरेन के प्रेस सलाहकार अभिषेक प्रसाद श्रीवास्तव उर्फ पिंटू से भी गुरुवार को दूसरे दिन 9 घंटे तक पूछताछ की थी. इसके बाद ईडी ने अभिषेक को घर जाने की इजाजत दे दी है. एजेंसी ने उसे शुक्रवार को भी पेश होने के लिए कहा है. ईडी ने अभिषेक को 26 जुलाई को समन भेजकर  एक अगस्त को पूछताछ के लिए बुलाया था, लेकिन वे नहीं हुए थे. इसके बाद वह 3 जुलाई को पेश हुए थे.

अवैध खनन-पट्टा आवंटन मामले में हो रही पूछताछ

ईडी ने CM हेमंत सोरेन के प्रेस सलाहकार अभिषेक प्रसाद श्रीवास्तव उर्फ पिंटू से बुधवार को भी नौ घंटे तक पूछताछ की थी. अभिषेक से ईडी के अधिकारियों ने माइनिंग लीज समेत अवैध खनन मामले में सवाल किए.

जानकारी के मुताबिक अभिषेक के नाम पर तकरीबन 12 कंपनियां रजिस्टर हैं. इनमें ज्यादातर बंद होने की प्रक्रिया में हैं. ईडी की टीम इन कंपनियों और उसमें निवेश को लेकर भी उससे पूछताछ कर रही है.

37 बैंक खातों में जमा 11.88 करोड़ सीज हो चुके

ईडी ने इससे पहले PMLA एक्ट, 2002 के तहत हेमंत सोरेन के विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा, दाहू यादव और उनके सहयोगियों के 37 बैंक खातों में 11.88 करोड़ रुपये सीज किये थे. 

ईडी ने यह कार्रवाई आठ जुलाई को राज्य के साहिबगंज, बरहेट, राजमहल, मिर्जा चौकी और बरहरवा में कम से कम 19 स्थानों पर छापेमारी के बाद की. ईडी ने उस वक्त कई दस्तावेज और 5.34 करोड़ रुपये की बिना हिसाब की नकदी जब्त की थी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें