scorecardresearch
 

जेजेपी के समर्थन के बाद गोपाल कांडा से बीजेपी ने किया किनारा

जब गोपाल कांडा के समर्थन की बात सामने आई थी और मनोहर लाल खट्टर से इस बारे में सवाल किया गया था तो उन्होंने चुप्पी साध ली थी. जैसे ही जेजेपी के साथ गठबंधन को लेकर बात तय हुई पार्टी ने गोपाल कांडा से किनारा कर लिया.

X
दुष्यंत चौटाला, केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद के साथ मनोहर लाल खट्टर (तस्वीर-ANI) दुष्यंत चौटाला, केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद के साथ मनोहर लाल खट्टर (तस्वीर-ANI)

  • गोपाल कांडा का समर्थन लेने से पार्टी का इनकार
  • जेजेपी के साथ सरकार का गठन करेगी बीजेपी
  • अनिल विज बोले- कांडा से समर्थन लेने का सवाल नहीं
हरियाणा में भारतीय जनता पार्टी(बीजेपी) और जननायक जनता पार्टी(जेजेपी) के बीच गठबंधन  के बाद बीजेपी ने गोपाल कांडा के समर्थन से पूरी तरह किनारा कर लिया है. शनिवार को केंद्रीय मंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता रविशंकर प्रसाद ने भी साफ किया है कि सिरसा से हरियाणा लोकहित पार्टी से विधायक चुनकर आए गोपाल कांडा का समर्थन बीजेपी नहीं लेगी.

रविशंकर प्रसाद ने साफ कहा कि बीजेपी 6 निर्दलीय विधायकों के साथ-साथ जेजेपी के समर्थन से सरकार बनाने जा रही है. सोशल मीडिया पर किरकिरी और पार्टी के अंदर की कई नेताओं की आपत्ति के बाद बीजेपी ने यह फैसला किया है.

हरियाणा के मंत्री और बीजेपी नेता अनिल विज ने कहा कि गोपाल कांडा को सरकार में शामिल करने का कोई सवाल ही नहीं उठता है, न ही हम सरकार बनाने के लिए कांडा का समर्थन लेने जा रहे हैं.

सोशल मीडिया पर आलोचना

गोपाल कांडा के समर्थन की खबरें सामने आने के बाद न केवल बीजेपी को पार्टी के भीतर विरोध का सामना करना पड़ा बल्कि विपक्ष ने भी हमला बोला. लोगों ने इस कदर नाराजगी जाहिर की सोशल मीडिया पर गोपाल कांडा का नाम ट्रेंड करने लगा.

इससे पहले जब गोपाल कांडा के समर्थन की बात सामने आई थी और मनोहर लाल खट्टर से इस बारे में सवाल किया गया था तो उन्होंने चुप्पी साध ली थी. जैसे ही जेजेपी के साथ गठबंधन को लेकर बात हुई पार्टी ने गोपाल कांडा से किनारा कर लिया.

हालांकि बीजेपी के इस फैसले पर गोपाल कांडा ने कहा है कि हमने बीजेपी को बिना शर्त समर्थन सिरसा के विकास के लिए दिया था. लेकिन बीजेपी समर्थन नहीं लेगी तब भी ठीक है.

कल खट्टर लेंगे शपथ

मनोहर लाल खट्टर ने शनिवार को कहा कि हम सरकार बनाने जा रहे हैं. राज्यपाल ने हमारा प्रस्ताव स्वीकार कर लिया है और हमें सरकार बनाने का न्योता दिया है. मैंने अपना इस्तीफा सौंप दिया है, जिसे स्वीकार कर लिया गया है. कल दोपहर 2 बजकर 15 मिनट पर शपथ ग्रहण समारोह राजभवन में होगा. दुष्यंत चौटाला उप मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेंगे.

उमा भारती ने जताया था ऐतराज

दरअसल पार्टी में सबसे पहले गोपाल कांडा के नाम पर नाराजगी बीजेपी की वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने नाराजगी जाहिर की थी. उमा भारती ने एक बाद एक कई ट्वीट करते हुए शुक्रवार को कहा था अगर गोपाल कांडा वही व्यक्ति है जिसकी वजह से एक लड़की ने आत्महत्या भी की थी तथा यह व्यक्ति जमानत पर बाहर है. गोपाल कांडा बेकसूर है या अपराधी, यह तो कानून साक्ष्यों के आधार पर तय करेगा. लेकिन उसका चुनाव जीतना उसे अपराधों से बरी नहीं करता. चुनाव जीतने के बहुत सारे फैक्टर होते हैं.

उमा भारती ने कहा है, 'मैं बीजेपी से अनुरोध करूंगी कि हम अपने नैतिक अधिष्ठान को न भूलें.' उन्होंने कहा, 'हरियाणा में हमारी सरकार जरूर बने, लेकिन यह तय करिए कि जैसे बीजेपी के कार्यकर्ता साफ-सुथरी जिंदगी के होते हैं, हमारे साथ वैसे ही लोग हों.'

विपक्ष ने भी घेरा

कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने भी गोपाल कांडा के मुद्दे पर बीजेपी को घेरा था. गोपाल कांडा को लेकर बीजेपी नेताओं के बयान देख रहा था, और आज उसी कांडा से समर्थन ले रहे हैं जिसे कांग्रेस सरकार ने न सिर्फ सरकार से बाहर का रास्ता दिखाया था. कांडा के खिलाफ केस दर्ज है. लेकिन आज वो पवित्र हो गए हैं.

उन्होंने कहा कि बीजेपी ने हरियाणा में शासन करने का नैतिक अधिकार खो दिया, जहां दो को छोड़कर उसके सभी मंत्री चुनाव हार गए. बीजेपी को निर्णायक रूप से खारिज कर दिया गया है और हरियाणा में फिर से आया राम गया राजनीति का गवाह बन रहा है.

वहीं कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा कि पहले कुलदीप सेंगर फिर नित्यानंदर और अब गोपाल कांडा, हर स्वाभिमाानी महिला को बीजेपी का बायकॉट करना चाहिए.

कौन हैं गोपाल कांडा?

गोपाल की एमएलडीआर एयरलाइंस में काम करने वाली एयर होस्टेस गीतिका शर्मा 5 अगस्त 2012 को उत्तर पश्चिमी दिल्ली में अपने अशोक विहार स्थित आवास पर मृत पाई गई थीं. गोपाल कांडा इस केस में अभियुक्त हैं. अपने सुसाइड नोट में गीतिका शर्मा ने कहा था कि वह कांडा और उसके कर्मचारी अरुणा चड्ढा के कथित उत्पीड़न के कारण खुदकुशी कर रही है. बाद में गीतिका शर्मा की मां ने भी खुदकुशी कर ली थी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें