scorecardresearch
 

Rahul Gandhi in Gujarat : आदिवासी सत्याग्रह रैली में बोले राहुल गांधी- अब नया गुजरात बनाना होगा

Rahul Gandhi in Gujarat : कांग्रेस नेता राहुल गांधी मंगलवार को गुजरात दौरे पर पहुंचे. वे दाहोद में आदिवासी सत्याग्रह रैली को संबोधित करेंगे.

X
राहुल गांधी ने गुजरात के दाहोद में आदिवासी सत्याग्रह रैली को किया संबोधित. राहुल गांधी ने गुजरात के दाहोद में आदिवासी सत्याग्रह रैली को किया संबोधित.
स्टोरी हाइलाइट्स
  • गुजरात में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं
  • गुजरात में बीजेपी 1995 से सत्ता में है

गुजरात में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं. इससे पहले कांग्रेस ने गुजरात में सियासी जमीन को मजबूत करने के लिए तैयारियां तेज कर दी हैं. गुजरात में चुनाव अभियान को तेज करते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी मंगलवार को गुजरात के दाहोद पहुंचे. यहां राहुल गांधी ने आदिवासी सत्याग्रह रैली को संबोधित किया.

इस दौरान राहुल गांधी ने नोटबंदी, जीएसटी, कोरोना और मनरेगा को लेकर केंद्र की मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधा. राहुल गांधी ने कहा, पीएम मोदी ने लोकसभा में मनरेगा का मजाक उड़ाया. उन्होंने कहा, मैं इसे रद्द करना चाहता हूं, लेकिन नहीं करूंगा, क्योंकि देश को याद रहे कि कांग्रेस पार्टी ने क्या किया था. लेकिन आज कोरोना के वक्त मनरेगा नहीं होता, तो आपको पता है कि देश की हालत क्या होती ? 

कोरोना को लेकर मोदी सरकार पर उठाए सवाल

राहुल गांधी ने कहा, गुजरात में कोरोना से 3 लाख लोग मारे गए, गंगा मां लाशों से भर गई थी. हिंदुस्तान में कोरोना से 50-60 लाख मरे. लेकिन ये लोग इस पर बात नहीं करते. ये लोग कहते हैं थाली बजाओ. लाइट जलाओ. 

राहुल बोले- नया गुजरात बनाना होगा

राहुल गांधी ने कहा, गुजरात में अगर कांग्रेस की सरकार बनी तो रिवर लिंकिंग प्रोजेक्ट बंद कर देंगे. उन्होंने कहा, अभी सिर्फ दो से तीन लोग ही सरकार को चला रहे हैं. अब नया गुजरात बनाना होगा. हम गुजरात को ऐसा मॉडल देंगे, जब हम सब मिलकर काम करेंगे. राहुल गांधी ने कहा, जनता और युवाओं को एक साथ खड़ा होना पड़ेगा और सच्चाई के लिए बिना डरे लड़ना पड़ेगा.

नोटबंदी-जीएसटी को लेकर साधा निशाना

राहुल गांधी ने कहा, पीएम आए, नोटबंदी की, आपकी जेब से पैसा निकाला, आपसे कहा, कालेधन के खिलाफ लड़ाई है. पूरे देश को बैंक के सामने खड़ा कर दिया. पूरे देश ने कमाई का पैसा बैंक में डाला, कालेधन के खिलाफ कुछ नहीं हुआ. अरबपतियों को फायदा हुआ. 

यह जनसभा नहीं, आंदोलन- राहुल गांधी

राहुल गांधी ने कहा, यह जनसभा नहीं है. यह एक आंदोलन की शुरुआत है. यह सत्याग्रह की शुरुआत है. उन्होंने कहा, 2014 में नरेंद्र मोदी देश के पीएम बने. इससे पहले वे गुजरात के सीएम थे. पीएम मोदी ने देश को दो देशों में बांट दिया. पहला अमीरों का भारत और दूसरा गरीब और आम लोगों का हिंदुस्तान. लेकिन कांग्रेस दो हिंदुस्तान नहीं चाहती. हम सिर्फ एक भारत चाहते हैं, जिसमें सभी लोगों को शिक्षा और स्वास्थ्य का बराबर का अधिकार हो. 

रिवर लिंकिंग प्रोजेक्ट बंद करेंगे- राहुल

राहुल गांधी ने कहा, गुजरात में अगर कांग्रेस की सरकार बनी तो रिवर लिंकिंग प्रोजेक्ट बंद कर देंगे. उन्होंने कहा, गुजरात में आने वाले चुनाव में कांग्रेस पार्टी की सरकार बनेगी. इस आंदोलन के बाद सरकार में आदिवासियों की आवाज होगी. आदिवासी विधायक होंगे. जो आदिवासी चाहेगा, वो गुजरात की सरकार करेगा. जल, जंगल और जमीन की रक्षा गुजरात की सरकार करेगी. 

राहुल गांधी ने कहा, आदिवासियों की जमीन और पानी बीजेपी का नहीं है. लेकिन इनका फायदा आदिवासियों को नहीं मिल रहा है. यूपीए की सरकार में हमने कोशिश की कि सभी आम लोगों, दलितों और आदिवासियों और युवाओं को सभी फायदे मिलें. मनरेगा से 100 दिनों के काम की गारंटी मिली. इससे करोड़ों लोगों को फायदा हुआ. इतना ही नहीं कांग्रेस भूमि अधिग्रहण कानून लाई, जिसके तहत बिना परमिशन के आपकी जमीन नहीं ली जा सकती. 
 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें