scorecardresearch
 

गुजरात: गीर के जंगल में 10 दिनों में 12 बब्बर शेरों की मौत, मचा हड़कंप

बब्बर शेरों के लिए मशहूर गुजरात स्थित गीर के जंगल में पिछले 11 दिनों में 12 शेरों की मौत की खबर ने खलबली मचा दी है. सरकार ने मामले में जांच के आदेश दे दिए हैं.

शेर (फाइल) शेर (फाइल)

गुजरात के गीर के जंगल में पिछले 11 दिनों में 12 बब्बर शेरों की मौत की खबर से हड़कंप मचा हुआ है. इस मामले में ज्यादातर शेरों के मौत मौत बीमारी कि वजह से होने की बात कही जा रही है. ऐसे में जंगल में शेरों की सुरक्षा को लेकर कई सवाल खड़े हो गए हैं.

जंगल के अमरेली रेंज के धारा के पास एक ही दिन में तीन शेरों के शव मिले हैं जबकि अन्य शेरों के शव रोणींया इलाके से मिले हैं. पोस्टमॉर्टम की रिपोर्ट के मुताबिक शेरों की मौत लंग्स फेलियर की वजह से हुई है. हालांकि, ये एक बीमारी है जिससे फेलाईन ल्युकेमिया होने की शंका है.

गीर के अमरेली रेंज में 9 शेरों की जो मौत बिमारी की वहज से हुई है, जबकि 3 शेर अंदरूनी लड़ाई कि वजह से मौत की भेंट चढ़ गए. मरने वाले शेरों में 3 शेरनी, 2 शेर ओर 6 शेर के बच्चे शामिल हैं.

जबकि, एक शेर का शव इतना ज्यादा खराब हो चुका है कि यह पता नहीं लग पा रहा है कि वो शेर है कि शेरनी . वहीं, इसे पूरे मामले में सरकार ने जांच के आदेश दिए हैं. हालांकि, सबसे बड़ा सवाल शेर की सुरक्षा को लेकर खड़ा हो रहा है. बता दें कि पूरे एशिया में ये शेर सिर्फ गुजरात में ही हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें