scorecardresearch
 

योगेन्द्र यादव ने शुरू की 'जवाब दो, हिसाब दो' मुहिम

स्वराज अभियान के अध्यक्ष योगेंद्र यादव के नेतृत्व में स्वराज इंडिया ने दिल्ली के अलग अलग इलाकों में 'जवाब दो, हिसाब दो' मुहिम की शुरुआत कर दी. इसके तहत पार्टी 10 लाख लोगों तक पहुंचेगी.

योगेन्द्र यादव योगेन्द्र यादव

स्वराज अभियान के अध्यक्ष योगेंद्र यादव के नेतृत्व में स्वराज इंडिया ने दिल्ली के अलग अलग इलाकों में 'जवाब दो, हिसाब दो' मुहिम की शुरुआत कर दी. इसके तहत पार्टी 10 लाख लोगों तक पहुंचेगी.

ये अभियान करीब एक महीने तक चलेगा जिसके बाद 12 फ़रवरी को ऐतिहासिक रामलीला मैदान में दिल्ली की जनता अपनी आवाज़ बुलंद करेगी. दरअसल पार्टी दिल्ली एमसीडी चुनाव में उतर रही है जिसको लेकर इस मुहिम के जरिए दिल्ली के लोगों से जुड़ने की कोशिश की जा रही है. स्वराज इंडिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष योगेंद्र यादव ने रविवार को 'जवाब दो, हिसाब दो' मुहिम को दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के संगम विहार और गोविंदपुरी के कई वार्ड से हरी झंडी दिखाई.

पूर्वी दिल्ली नगर निगम के करावल नगर वार्ड में स्वराज इंडिया के महासचिव अजित झा ने इस कैंपेन की शुरुआत की. वहीं स्वराज इंडिया के दिल्ली राज्य के अध्यक्ष कर्नल जयवीर सिंह और सचिव नवनीत तिवारी ने उत्तरी दिल्ली नगर निगम के मंगोलपुरी वार्ड में इस कैंपेन की औपचारिक शुरुआत की. इसी के साथ पूरी दिल्ली में घर-घर जाकर संवाद स्थापित करने की योजना का शुभारंभ हो गया.

योगेन्द्र यादव ने आरोप लगाया कि दिल्ली में केंद्र, राज्य और निगम स्तर पर तीन सरकारें हैं लेकिन अफ़सोस की बात है कि सबने दिल्ली को त्याग रखा है. तीनों सरकारों के इस उपेक्षापूर्ण रवैये को देखते हुए स्वराज इंडिया ने दिल्ली में इस मुहिम की शुरुआत की है. महीना भर चलने वाले इस मुहीम में दिल्ली का आम आदमी सभी सरकार और जनप्रतिनिधियों से अपने सवालों के जवाब मांगेगा, अपने वोट का हिसाब मांगेगा.

इस मुहीम का उद्देश्य दिल्ली के नागरिकों के साथ संवाद के जरिये उनकी समस्या समझना और फिर इनके सार्थक समाधान के लिए काम करना है. महीने भर चलने वाले इस मुहीम के बाद दिल्ली की दशा का एक सच्चा आईना देश के सामने होगा. यह स्पष्ट हो जाएगा कि दिल्ली के कितने लोग किन समस्याओं से त्रस्त हैं. 'जवाब दो, हिसाब दो'' मुहिम की तार्किक परिणती के रूप में 12 फ़रवरी को स्वराज इंडिया दिल्ली के ऐतिहासिक रामलीला मैदान से एमसीडी चुनाव कैंपेन का बिगुल फूंकेगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें