scorecardresearch
 

कौन होंगे AAP से राज्यसभा जाने वाले तीन चेहरे, क्या विश्वास को मिलेगा मौका?

आम आदमी पार्टी का हाई कमान भीतरी युद्ध से बचने के लिए राज्यसभा के नाम चुनने पर बेहद सावधानी से रणनीति तैयार कर रहा है. सूत्रों की मानें तो पॉलिटिकल अफेयर कमिटी की बैठक में पार्टी के अंदरूनी लोगों को राज्यसभा भेजने पर भी चर्चा हो सकती है क्योंकि बाहरी लोगों ने 'आप' के खेमे से संसद में जाने का प्रस्ताव लगभग ठुकरा दिया है.

AAP की पॉलिटिकल अफेयर कमिटी लेगी फैसला AAP की पॉलिटिकल अफेयर कमिटी लेगी फैसला

राज्यसभा चुनाव की तारीखों का शुक्रवार को भले ऐलान हो गया हो, लेकिन आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने अभी इस पर चुप्पी साध रखी है. पार्टी सूत्रों की मानें तो राज्यसभा जाने वाले उम्मीदवारों का नाम चुनने के लिए अगले 2 दिन में पॉलिटिकल अफेयर कमिटी एक बैठक कर सकती है.

...ताकि ना हो अंदरूनी कलह

आम आदमी पार्टी का हाई कमान भीतरी युद्ध से बचने के लिए राज्यसभा के नाम चुनने पर बेहद सावधानी से रणनीति तैयार कर रहा है. सूत्रों की मानें तो पॉलिटिकल अफेयर कमिटी की बैठक में पार्टी के अंदरूनी लोगों को राज्यसभा भेजने पर भी चर्चा हो सकती है, क्योंकि बाहरी लोगों ने 'आप' के खेमे से संसद में जाने का प्रस्ताव लगभग ठुकरा दिया है.

रघुराम राजन से किया गया था संपर्क

कुछ समय पहले आर्थिक विशेषज्ञ और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन से संपर्क जरूर किया गया, लेकिन उन्होंने इनकार कर दिया. अब पीएसी की बैठक में ही तय होगा कि राज्यसभा में पार्टी से ही कोई जाएगा या किसी गैर राजनीतिक शख्सियत को मौका दिया जाए.

नामांकन की अंतिम तारीख 5 जनवरी

आपको बता दें कि दिल्ली के अलावा सिक्किम और उत्तर प्रदेश की 1-1 सीटों पर भी चुनाव होना है. नामांकन भरने की आखिरी तारीख 5 जनवरी है. इसके अगले दिन नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी, जबकि नाम वापस लेने की अंतिम तारीख आठ जनवरी है. 70 सदस्यीय दिल्ली विधानसभा में 'आप' के 66 सदस्य हैं. अगर, इनमें भी बागी विधायकों ने क्रॉस वोटिंग कर दी, तो भी आम आदमी पार्टी की ओर से भेजे गए राज्यसभा प्रत्याशी ही विजयी होंगे.

क्या कुमार विश्वास को मिलेगा मौका?

हाल ही में खुलेमाम पार्टी नेतृत्व पर निशाना साधने वाले कुमार विश्वास पहले ही राज्यसभा के लिए खुद की दावेदारी जता चुके हैं, लेकिन केजरीवाल टीम से उनकी खींचतान और शीत युद्ध भी जगजाहिर है. ऐसे में कुमार विश्वास के राज्यसभा जाने पर फिलहाल तलवार लटकी हुई है. दिलचस्प बात यह है कि पार्टी में संजय सिंह और आशुतोष का नाम भी चर्चा में आ सकता है.

पूरे मामले में 'आज तक' ने आम आदमी पार्टी के प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज से बातचीत की. सौरभ ने बताया, 'पार्टी के अंदर जो लोग हैं उन्हें मौका मिल सकता है, या यह भी हो सकता है कि पार्टी का विस्तार करते हुए नई विचारधारा रखने वालों को राज्यसभा उम्मीदवार बनाया जाए. पहली बार आम आदमी पार्टी को राज्यसभा का निर्णय करना है, इसलिए इस फैसले को लेकर पार्टी नया प्रयोग कर सकती है. पार्टी के लिए नई प्रक्रिया है, इसलिए सूझ-बूझ के साथ पार्टी आम राय बनाकर फैसला करेगी.'

इतना तय है कि आम आदमी पार्टी की पॉलिटिकल अफेयर कमिटी की बैठक के बाद ही असली चेहरे सामने आ पाएंगे. बहरहाल, मौजूदा समय में दिल्ली की 3 सीटों पर कांग्रेस नेता कर्ण सिंह, जनार्दन द्विवेदी और परवेज हाशमी राज्यसभा सांसद हैं. इनका कार्यकाल 27 जनवरी 2018 को खत्म हो रहा है. 16 जनवरी को सुबह नौ बजे बजे से शाम चार बजे तक वोटिंग के बाद उसी दिन शाम पांच बजे मतगणना होगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें