scorecardresearch
 

न्यू ईयर पर दिल्ली पुलिस के दो खास तोहफे, जारी की गई मोबाइल ऐप 'हिम्मत'

दिल्ली पुलिस ने 1 जनवरी को आम जनता को दो तोहफे दिए. पहला ये कि अगर सड़क हादसे में घायल हुए लोगों को आप हॉस्पिटल तक पहुंचाएंगे तो इसके लिए आपको ईनाम दिया जाएगा और दूसरा ये कि महिलाओं की सुरक्षा के लिए एक नई मोबाइल ऐप लॉन्च की गई.

दिल्ली पुलिस ने 1 जनवरी को आम जनता को दो तोहफे दिए. पहला ये कि अगर सड़क हादसे में घायल हुए लोगों को आप हॉस्पिटल तक पहुंचाएंगे, तो इसके लिए आपको इनाम दिया जाएगा. दूसरा ये कि महिलाओं की सुरक्षा के लिए एक नई मोबाइल ऐप लॉन्च की गई.

इस ऐप को गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने लॉन्च किया. इसका नाम 'हिम्मत' रखा गया है. यह दिल्ली पुलिस की पहल है. इसकी मदद से स्मार्टफोन यूजर्स पुलिस कंट्रोल रूम को फोन कर सकते हैं. इस ऐप में एक बटन भी दिया गया है, जिससे आप झटपट 30 सेकंड का वीडियो या ऑडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं. इस लॉन्च के मौके पर मौजूद महिलाओं को पेपर स्प्रे भी बांटे गए.

पुलिस ने कहा कि इस ऐप की मदद से यूजर इमरजेंसी में जल्द से जल्द पुलिस से संपर्क कर सकता है. इस ऐप के डेटाबेस में यूजर को पांच दोस्तों या सगे-संबंधियों के नंबर दर्ज करने के लिए कहा जाएगा. जब कभी एसओएस कॉल की जाएगी, एक मेसेज अपने आप इन पांच नंबरों पर चला जाएगा.

एक अधिकारी ने कहा, 'इस तरह से न केवल पुलिस, बल्कि उपभोक्ता के सगे-संबंधी भी उसकी सहायता के लिए घटना स्थल पर पहुंच सकते हैं.'

वहीं दिल्ली पुलिस ने सड़क पर हादसों के दौरान घायल हुए लोगों को अस्पताल पहुंचाने वालों को ईनाम देने का फैसला लिया है. हालांकि यह इनाम क्या होगा इसकी अभी जानकारी नहीं है.

इनपुट IANS से

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×