scorecardresearch
 

राजीव कुमार बने देश के 25वें मुख्य चुनाव आयुक्त, पद संभालने के बाद कही ये बात

राजीव कुमार ने देश के 25वें मुख्य चुनाव आयुक्त के रूप में पदभार संभाल लिया है. वह सुशील चंद्रा का स्थान लेंगे. राजीव कुमार फरवरी 2025 तक यह जिम्मेदारी संभालेंगे.

X
राजीव कुमार देश के 25वें मुख्य चुनाव आयुक्त बने राजीव कुमार देश के 25वें मुख्य चुनाव आयुक्त बने
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 25वें मुख्य चुनाव आयुक्त बने राजीव कुमार
  • फरवरी 2025 तक संभालेंगे यह जिम्मेदारी

चुनाव आयोग (Election Commission) के सबसे वरिष्ठ सदस्य राजीव कुमार देश के 25वें मुख्य चुनाव आयुक्त (Chief Election Commissioner) होंगे. उन्होंने रविवार को कार्यभार संभाला लिया है.

राजीव कुमार की निगरानी में ही 2024 के लोकसभा चुनाव, कई विधानसभा चुनाव और राज्यसभा चुनाव होंगे. लेकिन इससे पहले इसी साल जुलाई-अगस्त में राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति के चुनाव उनकी ही देखरेख में होंगे.

पद संभालने के बाद उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग किसी भी बड़े सुधार के लिए परामर्श और सर्वसम्मति के साथ लोकतांत्रिक तरीकों का पालन करेगा. आयोग कड़े फैसलों से पीछे नहीं हटेगा. राजीव कुमार फरवरी 2025 तक यह जिम्मेदारी संभालेंगे. उनकी नियुक्ति की अधिसूचना 12 मई 2022 को सरकारी गजट में जारी की गई थी.

राजीव कुमार 1 सितंबर 2020 से चुनाव आयुक्त के रूप में चुनाव आयोग का हिस्सा हैं. वह सुशील चंद्रा का स्थान लेंगे. जिन्होंने शनिवार शाम को पद छोड़ दिया था. राजीव कुमार 15 मई 2022 से 18 फरवरी 2025 तक इस पद पर रहेंगे. बता दें कि 19 फरवरी 2025 को राजीव कुमार 65वां जन्मदिन मनाएंगे. संविधान के अनुसार चुनाव आयुक्त का कार्यकाल छह वर्ष या 65 वर्ष की आयु तक होता है. 

भारतीय प्रशासनिक सेवा के 1984 बैच के अधिकारी राजीव कुमार ने अपने लंबे प्रशासनिक करियर में कई महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां निभाई हैं. उन्होंने केंद्र में विभिन्न मंत्रालयों और बिहार/झारखंड के अपने राज्य संवर्ग में सेवाएं दी हैं. बीएससी, एलएलबी, पीजीडीएम और एमए पब्लिक पॉलिसी की अकादमिक डिग्री रखने वाले राजीव कुमार को सामाजिक क्षेत्र, पर्यावरण और वन, मानव संसाधन, वित्त और बैंकिंग क्षेत्रों में भी व्यापक कार्य अनुभव है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें