scorecardresearch
 

कोरोना वैक्सीन को लेकर दिल्ली में तैयारी पूरी, 16 जनवरी को 75 अस्पतालों में होगा टीकाकरण

पिछले 10 महीनों से देश के लोगों को जो इंतजार था आखिर वो खत्म हो ही गया. 16 जनवरी से देश में कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी. वैक्सीनेशन को लेकर सभी राज्यों में तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि दिल्ली में वैक्सीनेशन के लिए दिल्ली में 89 साइट फाइनल की गई. हालांकि, बाद में लिस्ट से 14 अस्पतालों का नाम हटा दिया गया, जिसके बाद 75 अस्पतालों टीकाकरण होगा.

दिल्ली, राजस्थान में कोरोना वैक्सीन के पहले फेज की तैयारियां पूरी दिल्ली, राजस्थान में कोरोना वैक्सीन के पहले फेज की तैयारियां पूरी
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 16 जनवरी को दिल्ली के 75 अस्पतालों में होगा वैक्सीनेशन
  • राजस्थान में भी वैक्सीनेशन को लेकर तैयारी पूरी

पिछले 10 महीनों से देश के लोगों को जो इंतजार था, आखिर वो खत्म हो ही गया. 16 जनवरी से देश में कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी. वैक्सीनेशन को लेकर सभी राज्यों में तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि दिल्ली में वैक्सीनेशन के लिए दिल्ली में 89 साइट फाइनल की गई हैं. हालांकि, बाद में लिस्ट से 14 अस्पतालों का नाम हटा दिया गया, जिसके बाद 75 अस्पतालों टीकाकरण होगा.

गौरतलब है कि केंद्र सरकार के प्लान के अनुसार पहले सभी डॉक्टरों को टीका लगाया जाएगा. इसके बाद 50 साल से अधिक आयु वाले लोगों को. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री जैन ने कहा कि फ्री वैक्सीन पूरे देश में मुफ्त लगाई जाए.

देखें आजतक LIVE TV

उन्होंने बताया कि 12-13 जनवरी को वैक्सीन दिल्ली आ जाएगी. पहले फेज में यह सिर्फ अस्पतालों को दी जाएगी. गौरतलब है कि आमतौर पर कोरोना वैक्सीन को बनाने में वैज्ञानिकों को कम से कम पांच साल का समय लग जाता है. लेकिन, इस बार लगातार हो रही मौतें और घटती इकोनॉमी को देखते हुए हमारे वैज्ञानिकों ने बड़ी ही तेजी के साथ काम किया और नतीजा ये हुआ कि 16 जनवरी से देश में वैक्सीन लगना शुरू हो रहा है. हालांकि, इस दौरान इस बात का अच्छे से ख्याल रखा गया कि  वैक्सीन की क्वालिटी खराब ना हो. वहीं, दूसरी तरफ देश में कोरोना के नए स्ट्रेन ने चिंताएं बढ़ाई हुई हैं, देश में अब तक 90 लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें