scorecardresearch
 

ऑनलाइन परीक्षा की कॉपी जांचने में देरी क्यों, दिल्ली हाईकोर्ट ने DU से मांगा जवाब

दिल्ली यूनिवर्सिटी ने इस देरी के लिए दिल्ली हाईकोर्ट से माफी मांगी. हालांकि हाईकोर्ट ने नाराजगी में यह बात कही कि आपके प्रयास कभी ठीक दिशा में क्यों नहीं होते? हाईकोर्ट ने कहा कि जो छात्र आगे की पढ़ाई करने के लिए विदेश जाना चाहते हैं उनको ऑनलाइन रिजल्ट पासवर्ड प्रोटेक्टेड तरीके से भेज सकते हैं.

X
दिल्ली हाईकोर्ट दिल्ली हाईकोर्ट
स्टोरी हाइलाइट्स
  • DU ने कहा, रिजल्ट देने में 15 दिन लगेंगे
  • कोर्ट ने कहा, परीक्षा खत्म होने का इंतजार क्यों
  • दिल्ली यूनिवर्सिटी ने हाईकोर्ट से मांगी माफी

ऑनलाइन परीक्षा मामले में शुक्रवार को दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई हुई. हाईकोर्ट ने दिल्ली यूनिवर्सिटी से परीक्षा की कॉपी जांचने में हुई देरी पर सवाल पूछा. इस पर हाईकोर्ट से दिल्ली यूनिवर्सिटी ने कहा कि ऑनलाइन परीक्षा खत्म होने के बाद रिजल्ट जारी करने में कम से कम 15 दिन का समय लगेगा.

हाईकोर्ट में दिल्ली यूनिवर्सिटी की ओर से कहा गया कि ऐसा नहीं हो सकता कि ऑनलाइन परीक्षा खत्म होते ही रिजल्ट जारी कर दें क्योंकि कॉपी जांचने में समय लगता है. इसके बाद दिल्ली हाईकोर्ट ने यूनिवर्सिटी पर नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि जैसे-जैसे ऑनलाइन परीक्षाएं हो रही थीं, वैसे ही कॉपी जांचना भी शुरू कर देना चाहिए था. कोर्ट ने कहा, आखिरी परीक्षा खत्म होने का इंतजार नहीं करना चाहिए था.

दिल्ली यूनिवर्सिटी ने इस देरी के लिए दिल्ली हाईकोर्ट से माफी मांगी. हालांकि हाईकोर्ट ने नाराजगी में यह बात कही कि आपके प्रयास कभी ठीक दिशा में क्यों नहीं होते? हाईकोर्ट ने कहा कि जो छात्र आगे की पढ़ाई करने के लिए विदेश जाना चाहते हैं उनको ऑनलाइन रिजल्ट पासवर्ड प्रोटेक्टेड तरीके से भेज सकते हैं. दिल्ली हाईकोर्ट ने दिल्ली यूनिवर्सिटी से कहा कि छात्र के पुराने परफॉरमेंस के आधार पर विदेश में यूनिवर्सिटी को सीधा रिजल्ट भेज सकते हैं और उस पर ये भी लिख सकते हैं कि ये फाइनल रिजल्ट नहीं है.

बता दें कि इससे पहले जुलाई महीने में दिल्ली हाईकोर्ट ने दिल्ली यूनिवर्सिटी में होने वाली ऑनलाइन परीक्षाओं को देखते हुए कॉमन सर्विस सेंटर एकेडमी को नोटिस जारी कर तैयारियों का ब्योरा मांगा था. कॉमन सर्विस सेंटर के जरिये ही ग्रामीण इलाकों में जिन छात्रों के पास इंटरनेट की सुविधा नहीं है उनके लिए ऑनलाइन परीक्षाओं का इंतजाम है. ऐसे में सेंटर में होने वाली तैयारियां कितनी पुख्ता हैं और छात्रों की परेशानियों को लेकर किस तरह के बदलाव कॉमन सर्विस सेंटर में किए गए, इसकी रिपोर्ट कोर्ट ने मांगी थी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें