scorecardresearch
 

देश के 10 राज्यों में भारी बारिश का कहर, अगले 3-4 दिन तक राहत के आसार नहीं

सुबह होते ही फिर दिल्ली में जाम लग गया है. ट्रैफिक पुलिस ने ट्वीट कर दी करीब आधा दर्जन इलाकों की जानकारी. उन्होंने लिखा कि कल तक स्लो रहेगा सड़कों पर ट्रैफिक. एहतियात बरतें.

X
सुबह होते ही फिर दिल्ली में जाम लग गया
सुबह होते ही फिर दिल्ली में जाम लग गया

देश के दस राज्यों में बारिश ने कहर मचा रखा है. उत्तराखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, कर्नाटक, असम सहित 10 राज्य इन दिनों भारी बारिश और बाढ़ की चपेट में हैं. आधे हिंदुस्तान पर जारी बाढ़ के कहर की तस्वीरें ऐसी हैं कि कलेजा कांप उठे. बाढ़ की त्रासदी ऐसी कि अगर आप उससे कोसों दूर हों तब भी आंखों में पानी आ जाए. कहर बरपाती ये बाढ़ तरह-तरह की मुसीबतें लेकर आई है.

मौसम विभाग ने जारी की एडवायजरी
मौसम विभाग ने पश्चिमी, पश्चिमी-उत्तरी राज्यों सहित राजधानी दिल्ली और एनसीआर के कुछ क्षेत्रों सहित हरियाणा और उसके आस-पास के इलाकों में बारिश लगातार जारी रहेगी. सुबह होते ही फिर दिल्ली में जाम लग गया है. ट्रैफिक पुलिस ने ट्वीट कर दी करीब आधा दर्जन इलाकों की जानकारी. उन्होंने लिखा कि कल तक स्लो रहेगा सड़कों पर ट्रैफिक. एहतियात बरतें.

दिल्ली के पालम इलाके में सबसे ज्यादा बारिश
मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटों में दिल्ली के लोधी रोड में 12.4 मिमी. आयानगर में 90.6 मिमी, पालम में 143.6 मिमी, रिज में 15.2 मिमी, सफदरजंग में 12.9 मिमी और हिंडन एयरबेस इलाके में 19.0 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है.

मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर में अगले तीन-चार दिनों तक लगातार बारिश होने का अनुमान जाहिर किया है. विभाग ने एक अगस्त को 2-6 सेमी. बारिश होने की बात कही है. इस दौरान हरियाणा के दक्षिणी इलाके और इससे लगे राजस्थान के जिलों में भी भारी बारिश की संभावना है. वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक चरण सिंह ने बताया कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है. इसकी वजह से दो अगस्त के बाद पूर्वी और मध्य भारत में ज्यादा बारिश हो सकती है.

दिल्ली-एनसीआर में भयंकर जाम
बारिश की वजह से दिल्ली-एनसीआर में सड़कों पर भयंकर जाम लग रहा है. वहीं अहमदाबाद बाढ़ से जूझ रहा है. उत्तराखंड में लोग बाइक सहित सड़क पर फिसल जा रहे हैं. मध्य प्रदेश में लोगों के लिए रोपवे का सहारा है तो कर्नाटक के बंगलुरु में राहत बचाव अभियान शुरू हो गया है. शहर जल बंधक बनता जा रहा है.

विमान सेवा बाधित, दिनभर मुसीबत
राष्ट्रीय राजधानी में बारिश के कारण शनिवार को नई दिल्ली-चेन्नई रूट पर विमान सेवा बाधित रही. एयरपोर्ट के अधिकारियों ने बताया, ‘नई दिल्ली से उड़ान भरने वाले और यहां पहुंचने वाले कई एयरलाइंस से जुड़े कम से कम आठ विमान बारिश के चलते हुई देरी से प्रभावित हुए.’ दिल्ली में शुक्रवार को भारी बारिश होने से विभिन्न मार्गों पर जलजमाव हो गया था. इससे दफ्तर जाने वाले हजारों लोगों और अन्य यात्रियों को दिन भर मुसीबत का सामना करना पड़ा.

असम सहित पूर्वोत्तर को बारिश ने बनाया बदहाल
असम सहित पूर्वोत्तर के कुछ हिस्सों में भी बदहाली का आलम है. असम के डिब्रूगढ़ के हाल सबसे ज्यादा खस्ता हैं. उत्तर भारत में सावन के महीने में शुरू कांवड़ यात्रा के दौरान लोगों से काफी सावधानी बरतने के लिए कहा जा रहा है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें