scorecardresearch
 

Delhi Weather: हीटवेव की मार, पारा 46 के जाएगा पार...दिल्ली में फिर पड़ेगी भीषण गर्मी, 5 दिनों तक कोई राहत नहीं

Delhi Heatwave Alert: मौसम विभाग (IMD) ने अनुमान जताया है कि रविवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 46 डिग्री के पार जा सकता है. इसके अलावा, जल्द बारिश के कोई आसार नहीं हैं.

X
Delhi Weather Update Delhi Weather Update
स्टोरी हाइलाइट्स
  • दिल्ली में हीटवेव का कई दिनों तक कहर
  • रविवार को 46 डिग्री के पार जाएगा तापमान

Weather Forecast: उत्तर भारत के कई राज्यों में एक बार पिर से भीषण गर्मी पड़ने लगी है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पांच दिनों तक तापमान झुलसाने वाला है. मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि रविवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 46 डिग्री के पार जा सकता है. इसके अलावा, जल्द बारिश के कोई आसार नहीं हैं.

मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि रविवार को दिल्ली में तापमान 46 डिग्री को पार कर जाएगा. अगले पांच दिनों तक तापमान काफी अधिक रहने वाला है, जिसकी वजह से लोगों की मुश्किलें बढ़ जाएंगी. मौसम विभाग का कहना है कि असानी चक्रवात के कारण ठंडी हवा ने दिल्ली को अत्यधिक तापमान से बचाया था, लेकिन शुक्रवार से हीटवेव की वापसी तय है.

एक अधिकारी ने बताया, ''शुक्रवार को अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 28 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. शनिवार को अधिकतम तापमान 45 और रविवार को 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है, जबकि न्यूनतम तापमान 29-31 डिग्री के आसपास रहेगा.'' गुरुवार को अधिकतम तापमान 42 और न्यूनतम 29 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

उन्होंने आगे बताया, ''लोगों को दोपहर 12 से 3 बजे के बीच अत्यधिक गर्मी से बचने की सलाह दी जाती है. इस दौरान दिन का अधिकतम तापमान रिकॉर्ड किया जाता है. दोपहर के घंटों के दौरान ही हीटवेव भी देखी जाती है.'' मौसम विभाग के अधिकारी ने आगे बताया कि अगले सप्ताहांत तक अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहने की संभावना है. इस बीच, हीटवेव और मध्यम हवा की वजह से, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में एयर क्वालिटी इंडेक्स 'खराब' श्रेणी में बना हुआ है.

इन राज्यों में 40 डिग्री के पार रहेगा तापमान
गुजरात, मध्य प्रदेश, राजस्थान, यूपी आदि जैसे राज्यों में भी इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है. मौसम विभाग के अनुसार, अहमदाबाद, भोपाल, चंडीगढ़, जयपुर, लखनऊ और गाजियाबाद में आज तापमान 40 डिग्री के पार रिकॉर्ड किया जाएगा. राजस्थान के जयपुर में आज न्यूनतम तापमान 31 डिग्री और अधिकतम तापमान 45 डिग्री रह सकता है. वहीं, मध्य प्रदेश के भोपाल में न्यूनतम तापमान 26 डिग्री और अधिकतम तापमान 43 डिग्री रह सकता है.

(रिपोर्ट- अभिषेक आनंद)

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें