scorecardresearch
 

संत निरंकारी मैदान में दिल्ली सरकार ने बनाया कोविड केयर सेंटर, 1000 बेड की व्यवस्था

बुराड़ी से आम आदमी पार्टी के विधायक संजीव झा ने कोविड सेंटर का जायजा लेते हुए बताया कि इस सेंटर में 1000 मरीजों के इलाज की व्यवस्था की गई. डॉक्टरों की एक बड़ी टीम 24 घंटे यहां मरीजों की निगरानी रखेंगे.

X
संत निरंकारी मैदान में 1000 बेड की व्यवस्था संत निरंकारी मैदान में 1000 बेड की व्यवस्था
स्टोरी हाइलाइट्स
  • दिल्ली सरकार ने संत निरंकारी मैदान में 1000 बेड की व्यवस्था की
  • रामलीला मैदान में 500 बेड की व्यवस्था पहले ही हो चुकी है

दिल्ली में कोरोना के बढ़ते प्रकोप के बीच दिल्ली सरकार ने संत निरंकारी मैदान में 1000 बेड की व्यवस्था कर दी है. जो रविवार से शुरू हो गई है. दिल्ली के ऐतिहासिक रामलीला मैदान में 500 बेड की व्यवस्था के बाद दिल्ली सरकार की ओर से इतने बड़े स्तर पर यह दूसरी व्यवस्था है जहां इतने बेड कोरोना मरीजों के लिए लगाए गए हैं. मैदान में अस्पताल शुरू होने के साथ सुबह से ही मरीजों का आने का सिलसिला शुरू हो गया.

बुराड़ी से आम आदमी पार्टी के विधायक संजीव झा ने कोविड सेंटर का जायजा लेते हुए बताया कि इस सेंटर में 1000 मरीजों के इलाज की व्यवस्था की गई. डॉक्टरों की एक बड़ी टीम 24 घंटे यहां मरीजों की निगरानी रखेंगे. रविवार से 100 बेड शुरू कर दिए गए हैं. और जैसे जैसे मरीज यहां आएंगे वैसे ही बेड को बढ़ा दिया जाएगा.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन दिल्ली के बुराड़ी स्थित निरंकारी मैदान का का जायजा लेंगे साथ ही डॉक्टरों से व्यवस्थाओं के बारे में बात भी करेंगे. आप विधायक संजीव झा ने जानकारी देते हुए बताया कि दिल्ली में ऑक्सीजन की किल्लत है. केंद्र सरकार की तरफ से पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पा रही है. ऐसे में यहां जितने भी मरीज आएंगे उनका ऑक्सीजन सिचुएशन 85 से नीचे नहीं होना चाहिए. उनको ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के द्वारा ऑक्सीजन दिया जाएगा. 

ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के थ्रू ही हर बेड तक ऑक्सीजन देने की व्यवस्था इस सेंटर में की गई है. संजीव झा ने ये भी बताया अगर इस बीच किसी मरीज को आईसीयू और वेंटिलेटर की जरूरत होती है तो उसको बुराड़ी स्थित दिल्ली सरकार के कोविड-19 हॉस्पिटल भेजा जाएगा ताकि उसको बेहतर इलाज मिल सके.

हम आपको जानकारी दे दें कि इससे पहले दिल्ली के ऐतिहासिक रामलीला मैदान में दिल्ली सरकार की तरफ से 500 बेड की व्यवस्था की गई है. जिसको कोविड-19 के सबसे बड़े अस्पताल एलएनजेपी से अटैच किया गया है. दिल्ली में ज्यादातर लोगों को ऑक्सीजन के क्राइसिस से जूझना पड़ रहा है इसलिए ज्यादा से ज्यादा बेड्स में दिल्ली सरकार की कोशिश है कि ऑक्सीजन बेड दिया जाए ताकि लोगों को पर्याप्त ऑक्सीजन मिल सके.
 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें