scorecardresearch
 

दिल्ली में कोरोना की रफ्तार ने डराया, 24 घंटे में 1118 मामले, दो की मौत

दिल्ली में कोरोना की स्पीड फिर तेज हो गई है. पिछले 24 घंटे में हजार से ज्यादा मामले दर्ज कर लिए गए हैं. राजधानी में कोरोना के 1118 केस सामने आए हैं, दो लोगों की मौत भी हुई है. संक्रमण दर भी अभी 6.50% चल रहा है.

X
दिल्ली में कोरोना की रफ्तार ने डराया दिल्ली में कोरोना की रफ्तार ने डराया
स्टोरी हाइलाइट्स
  • एक दिन में डबल के करीब बढ़े मामले
  • 20 हजार से कम टेस्टिंग ने बढ़ाई चिंता

दिल्ली में कोरोना की स्पीड फिर तेज हो गई है. पिछले 24 घंटे में हजार से ज्यादा मामले दर्ज कर लिए गए हैं. राजधानी में कोरोना के 1118 केस सामने आए हैं, दो लोगों की मौत भी हुई है. संक्रमण दर भी अभी 6.50% चल रहा है.

कल दिल्ली में कोरोना के 614 मामले सामने आए थे, ऐसे में आज बड़ा उछाल देखने को मिल गया है. मामले डबल के करीब बढ़ गए हैं. संक्रमण दर में जरूर मामूली गिरावट देखने को मिली है, लेकिन आंकड़े ये भी चिंता में डालने वाले हैं. कुछ दिन पहले तक राजधानी में स्थिति कंट्रोल में आती दिख रही थी, लेकिन अब अचानक से फिर मामलों में उछाल आया है.

दिल्ली में एक और ट्रेंड जो चिंता में डालने वाला है वो उसका टेस्टिंग पैटर्न है. मामले कम होते ही टेस्टिंग भी काफी कम कर दी जाती है. इसी वजह से अब जब फिर हजार से ज्यादा मामले दर्ज हुए हैं तो यहां टेस्टिंग 20 हजार से भी कम चल रही है. पिछले 24 घंटे में 17210 लोगों का टेस्ट किया गया है. इसमें RTPCR का आंकड़ा 10636 चल रहा है तो एंटीजन 6574 किए गए हैं.

मामले जैसे-जैसे बढ़ रहे हैं, राजधानी में कंटेनमेंट जोन्स की संख्या भी बढ़ती जा रही है. एक बार फिर ये आंकड़ा 200 के करीब पहुंचने वाला है. अभी दिल्ली में कंटेनमेंट जोन्स की संख्या 190 चल रही है और बढ़ते मालमों के साथ और बढ़ सकती है. लेकिन सरकार और एक्सपर्ट इसे ज्यादा चिंता का विषय नहीं मान रहे हैं. मामले जरूर ज्यादा आ रहे हैं, लेकिन अस्पताल में एडमिट हो रहे मरीजों की संख्या काफी कम है. वहीं क्योंकि अब ज्यादातर लोगों को वैक्सीन लग चुकी है, ऐसे में गंभीर लक्षण या स्थिति की गुंजाइश भी कम मानी जा रही है.

वैसे इस समय मुंबई में भी कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है. मुंबई में लगातार 7 दिन से एक हजार से ऊपर मरीज सामने आ रहे हैं. सोमवार को 1,118 नए मरीज सामने आए थे. यहां पर पॉजिटिविटी रेट 11.61% पर आ गया है. यानी, हर 100 टेस्ट में से 11 से ज्यादा संक्रमित मिल रहे हैं. एक्टिव केस भी बढ़कर 11,331 हो गए हैं. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें