scorecardresearch
 

छत्तीसगढ़ में चुनाव से पहले बड़ा नक्सली हमला, 4 जवान शहीद, 2 घायल

छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव से पहले हुए नक्सली हमले में CRPF के 4 जवान शहीद हो गए, जबकि दो जवान घायल बताए जा रहे हैं.

ब्लास्ट में तबाह वाहन (फोटो-आजतक) ब्लास्ट में तबाह वाहन (फोटो-आजतक)

छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव से पहले बीजापुर में बड़ा नक्सली हमला हुआ है. शनिवार को नक्सलियों ने बीजापुर जिले में बारूदी सुरंग में विस्फोट कर बुलेट प्रुफ बंकर व्हीकल को उड़ा दिया. इसमें सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (CRPF) के सहायक उप निरीक्षक समेत 4 जवान शहीद हो गए. इस हमले में दो जवानों के घायल होने की भी खबर है.

नक्सली हमले में शहीद हुए जवान CRPF-168वीं बटालियन के थे. ये जवान एरिया डोमिनेशन पर निकले थे, तभी बासागुड़ा थानाक्षेत्र के मुर्दोण्डा गांव के नजदीक धमाका हो गया. CRPF के ASP दिव्यांग पटेल ने इस घटना की पुष्टि की है.

बीजापुर जिले के पुलिस अधिकारियों ने बताया कि जिले के आवापल्ली थाना क्षेत्र के अंतर्गत मुरदंडा गांव स्थित CRPF की 168वीं बटालियन के कैंप के करीब नक्सलियों ने बारूदी सुरंग में विस्फोट कर दिया.

इस घटना में सीआरपीएफ का बुलेट प्रुफ बंकर व्हीकल क्षतिग्रस्त हो गया और इसमें सवार सहायक उप निरीक्षक मीर मैतुर रहमान, प्रधान आरक्षक और चालक बीएम बेहरा, आरक्षक सीएस प्रवीण और श्रीणु कुमार शहीद हो गए. इस घटना में प्रधान आरक्षक सिध्देश्वर और आरक्षक परमार हार्दिक घायल हो गए.

शनिवार को नक्सली हमले में शहीद हुए जवान

खुफिया एजेंसियों ने सुरक्षा एजेंसियों को नक्सल आईईडी हमले का अलर्ट पहले ही दिया था. इसमें कहा गया था कि प्रदेश में चुनाव के दौरान नक्सली आईईडी ब्लास्ट करके सुरक्षा बलों और नेताओं को निशाना बना सकते हैं. यह इस साल के सबसे बड़े आईईडी नक्सल हमलों में से एक है. आगामी दिनों में भी ऐसे ही हमले को लेकर अलर्ट है.

इससे पहले मई 2018 में छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में नक्सली हमले में पुलिस के सात जवान शहीद हो गए थे. नक्सलियों ने दंतेवाड़ा के चोलनार के जंगलों में आईईडी ब्लास्ट करके जवानों को निशाना बनाया.

हमले के वक्त ये जवान निजी जाइलो गाड़ी में सवार थे. उनके मूवमेंट की सूचना नक्सलियों को काफी पहले से मिल चुकी थी. जैसे ही यह गाड़ी उनके टारगेट में आई, नक्सलियों ने IED विस्फोट कर दिया था. नक्सलियों ने जवानों के पास से उनके मोबाइल, वायरलेस सेट समेत पांच इंसास रायफल और दो एके 47 भी लूटकर ले गए थे.

बता दें कि छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है और आचार संहिता भी लागू है. सूबे में पहले चरण और दूसरे चरण के मतदान के लिए चुनाव अधिसूचना भी जारी हो चुकी है. पहले चरण में सूबे की 18 विधानसभा सीटों पर 12 नवंबर मतदान होगा, जबकि दूसरे चरण में 72 विधानसभा सीटों पर 20 नवंबर को मतदान होगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें