scorecardresearch
 

जेडीयू, आरजेडी व कांग्रेस बिहार उपचुनाव साथ मिलकर लड़ने को राजी

जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू), राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) और कांग्रेस अगले महीने 10 सीटों पर होने जा रहे विधानसभा उपचुनाव साथ मिलकर लड़ने पर सहमत हो गए हैं.

Bihar Map Bihar Map

जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू), राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) और कांग्रेस अगले महीने 10 सीटों पर होने जा रहे विधानसभा उपचुनाव साथ मिलकर लड़ने पर सहमत हो गए हैं.

पूर्व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के 30 जुलाई को मुम्बई से पटना लौटने के बाद गठबंधन की घोषणा की जाएगी. तभी यह भी फैसला होगा कि कौन दल कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेगा.

पटना में राबड़ी देवी के निवास 10, सर्कुलर रोड से बाहर निकलते हुए आरजेडी नेता प्रभुनाथ सिंह ने संवाददाताओं से कहा कि उपचुनाव के लिए गठबंधन को अंतिम रूप दे दिया गया है और नीतीश कुमार के पटना लौटने के बाद उसकी घोषणा की जाएगी. नीतीश कुमार शुक्रवार को निजी यात्रा पर मुम्बई गए हैं और वे 30 जुलाई को लौटेंगे.

बिहार के मंत्री श्याम रजक और जेडीयू विधायक विनोद सिंह सीटों के बंटवारे पर बातचीत करने के लिए शनिवार को आरजेडी अध्यक्ष लालू प्रसाद से मिलने गए. आरजेडी विधायक दल के नेता अब्दुल बारी सिद्दीकी और वरिष्ठ नेता प्रभुनाथ सिंह भी इस अवसर पर मौजूद थे.

श्याम रजक का कहना था कि उनका लालू प्रसाद के निवास पर आना शाम को इफ्तार पार्टी के सिलसिले में था. हालांकि उन्होंने संवाददाताओं से यह भी कहा कि गठबंधन को पहले ही अंतिम रूप से दिया गया है. उन्होंने कहा, ‘हम साथ मिलकर उपचुनाव लड़ेंगे और सभी 10 सीटें जीतेंगे.’

प्रदेश कांग्रेस उपाध्यक्ष और मीडिया प्रभारी प्रेमचंद मिश्रा ने कहा कि बीजेपी को हराने के लिए उनकी पार्टी जेडीयू और आरजेडी के साथ मिलकर उपचुनाव लड़ने के पक्ष में है.

गौरतलब है कि विधायकों के लोकसभा के लिए चुने जाने और विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा देने के बाद ये सीटें खाली हुई थीं. इस उपचुनाव को अगले साल के विधानसभा चुनाव के लिए सेमीफाइनल समझ जा रहा है. अगले महीने 21 अगस्त को होने वाले विधानसभा उपचुनाव की शनिवार को ही अधिसूचना जारी की गई.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें