scorecardresearch
 

Bihar Weather: हीट वेव की चपेट में पटना समेत बिहार के 6 जिले, भीषण गर्मी के बीच चमकी बुखार को लेकर अलर्ट

Bihar Weather Forecast: बिहार के कुछ इलाकों में तापमान 44 डिग्री तक पहुंच चुका है, जो कि पिछले वर्षो की तुलना में बहुत अधिक है. नीतीश कुमार ने कहा कि राज्य सरकार कोविड-19 के बढ़ते मामले के साथ-साथ गर्मियों में होने वाली अन्य बीमारियों को लेकर भी अलर्ट मोड़ पर है.

X
Heat wave in Bihar
Heat wave in Bihar
स्टोरी हाइलाइट्स
  • बढ़ते तापमान से परेशान बिहार की जनता
  • पटना समेत कई जिलों में हीट वेव का कहर
  • चमकी बुखार को लेकर अलर्ट मोड में सरकार

Bihar Weather and Heat Wave Updates: बिहार की राजधानी पटना समेत राज्य के कई जिले हीटवेव (Heat Wave) की चपेट में हैं. पटना मौसम विभाग की मानें तो रोहतास के देहरी, शेखपुरा, पश्चिम चंपारण के माधवपुर, औरंगाबाद, पटना, नवादा और नालंदा के हरनौत इलाके लू एवं हीटवेव की चपेट में हैं.

इन सभी इलाकों में तापमान पिछले कुछ दिनों से लगातार 40 डिग्री के पार दर्ज किया जा रहा है, जो कि सामान्य से तकरीबन सारे 4 डिग्री ऊपर है. सोमवार को पटना में अधिकतम तापमान 42.2 डिग्री दर्ज किया गया जो कि सामान्य से तकरीबन 5 डिग्री ज्यादा है. भीषण गर्मी के बीच राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अलर्ट भी जारी किया है.

सोमवार को जनता दरबार के बाद पत्रकारों से बात करते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि राज्य सरकार कोविड-19 के बढ़ते मामले के साथ-साथ गर्मियों में होने वाली अन्य बीमारियों को लेकर भी अलर्ट मोड़ पर है. सीएम नीतीश ने कहा कि बिहार के कुछ इलाकों में तापमान 44 डिग्री तक पहुंच चुका है, जो कि पिछले वर्षो की तुलना में बहुत अधिक है.

अपने शहर के मौसम का हाल जानने के लिए यहां क्लिक करें....

नीतीश ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिया कि वह गर्मी में होने वाली बीमारियों को लेकर अलर्ट मोड पर रहें और खासकर इस मौसम में होने वाले चमकी बुखार को लेकर विभाग को पूरी तरीके से सतर्क रहने को कहा गया है.

बता दें कि दक्षिण बिहार का पूरा इलाका इस वक्त जबरदस्त हीटवेव की चपेट में है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, अगले 4 दिनों तक इसी तरीके के हालात बने रहेंगे.

हालांकि, उत्तर बिहार के कुछ जिलों में अगले 3 दिनों में राहत मिल सकती है क्योंकि मौसम विभाग ने कहा है कि अगले 3 दिनों में सुपौल, कटिहार, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी और मधुबनी में बारिश हो सकती है.

 


 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें