scorecardresearch
 

Agnipath Scheme Protest: बिहार में ट्रेन-स्टोर रूम जलाए... स्टेशनों पर तोड़फोड़ कर लूटा कैश, उपद्रवियों ने जमकर मचाया बवाल

बिहार में अग्निपथ योजना का विरोध हो रहा है. शुक्रवार को उपद्रवियों ने बिहिया, बनाही और कुलहड़िया स्टेशन पर प्रदर्शन किया. इस दौरान ट्रेन में आग लगाई गई. कैश काउंटर लूटे गए. स्टेशनों पर तोड़फोड़ की गई. पथराव किया गया. ट्रेक जाम कर दिया.

X
उपद्रवियों ने ट्रेन को आग के हवाले कर दिया
उपद्रवियों ने ट्रेन को आग के हवाले कर दिया
स्टोरी हाइलाइट्स
  • दानापुर रेल मंडल में भारी विरोध प्रदर्शन
  • बिहार में लाठी-डंडे लेकर किया प्रदर्शन

केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना का बिहार में कड़ा विरोध देखने को मिल रहा है. बिहार में शुक्रवार को भी विरोध प्रदर्शन हुए. लिहाजा प्रदर्शनकारियों ने दानापुर रेलमंडल के बिहिया, बनाही और कुलहड़िया रेलवे स्टेशन पर भारी बवाल मचाया. बिहिया स्टेशन पर उपद्रवियों ने रेलवे के आरक्षित और अनारक्षित बुकिंग काउंटर, पूछताछ केन्द्र, स्टोर रूम में आग लगा दी. साथ ही स्टेशन पर जमकर तोड़फोड़ भी की. 

उपद्रवियों ने बिहिया रेलवे स्टेशन पर हिंसक प्रदर्शन किया. इतना ही नहीं, बुकिंग काउंटर से दो दिनों की बुकिंग के जमा लगभग तीन लाख रुपए भी लूट लिए. इसके बाद काउंटर को आग के हवाले कर दिया. इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने स्थानीय पुलिस और स्टेशन पर मौजूद आरपीएफ व जीआरपी के बैरकों पर भी हमला कर दिया. लाठी-डंडे और लोहे की रॉड से लैस उपद्रवियों ने स्टेशन पर यात्रियों के बैठने के लिए बनाई गई सीटों और सभी बोर्ड को तोड़ दिया. 

प्रदर्शन कर रहे युवाओं ने इलेक्ट्रॉनिक रूम में तोड़फोड़ कर तारों को उखाड़ दिया. उपद्रव के दौरान युवकों को समझाने पहुंचे बिहिया के प्रभारी थानाध्यक्ष रामस्वरूप पर भी हमला कर दिया, जिसमें वे जख्मी हो गए. इसके बाद उपद्रवी बिहिया स्टेशन के पश्चिमी रेल क्रासिंग पर पहुंच गए और वहां क्रॉसिंग के गेट को तोड़ दिया. उपकरणों को आग के हवाले कर दिया. लगभग 2 घंटों तक उत्पात मचाने के बाद पुलिस बल के पहुंचने पर प्रदर्शनकारियों का दल बनाही स्टेशन की ओर भाग निकला. 

शुक्रवार की सुबह लगभग 6 बजे सैकड़ों युवक बिहिया स्टेशन पहुंच गए. हाथों में लाठी-डंडे लिए युवकों ने सबसे पहले आरक्षित व अनारक्षित टिकट काउंटर पर धावा बोल दिया. लगभग तीन लाख रुपये लूट लिए. तोड़फोड़ मचाते हुए कंप्यूटर और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को क्षति पहुंचाई. साथ ही स्टेशन पर रखे टिनशेड को भी ट्रैक पर फेंक दिया. सभी प्लेटफार्मों पर लगे बोर्ड को तहस-नहस कर दिया. उपद्रवी फिर पैनल रूम के पास पहुंचे. स्टेशन प्रबंधक ने जैसे-तैसे युवकों के हाथ-पैर जोड़कर पैनल रूम को बचाया. 

जीआरपी इंचार्ज नंदबीन शर्मा ने बताया कि उपद्रवियों ने उनके बक्से में रखे 50 हजार रूपये भी लूट लिए. उपद्रव के दौरान कई लोगों के मोबाइल तोड़ दिए. उपद्रवियों ने रेल ट्रैक पर स्लैब रख ट्रैक जाम कर दिया. रेल ट्रैक से सटे कुछ घरों पर भी पथराव किया गया. स्टेशन के इलेक्ट्रॉनिक रूम में घुसकर तारों को भी क्षतिग्रस्त कर दिया. जिससे रेलवे की संचार सेवा ठप हो गई. घटना के लगभग 2 घंटे बाद जगदीशपुर एसडीएम सीमा कुमारी, एसडीपीओ श्याम किशोर रंजन, बीडीओ लोक प्रकाश, सीओ सुशील कुमार उपाध्याय पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे. उपद्रवियों को खदेड़ना शुरू किया. स्थानीय प्रशासन ने बिहिया नगर में धारा 144 लागू कर दी है. घटना के बाद बिहिया और बनाही स्टेशन पर भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है.

अग्निपथ योजना के विरोध में आक्रोशित युवाओं ने दानापुर रेल मंडल के कुलहड़िया स्टेशन पर भी शुक्रवार की सुबह नारेबाजी के बाद परिचालन पूरी तरह बाधित कर दिया. जमकर उत्पात मचाया. बाद में स्टेशन पर खड़ी ईएमयू लोकल ट्रेन की तीन बोगियों में आग लगा दी. इससे वहां अफरातफरी मच गई. 
 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें