scorecardresearch
 

अग्निपथ योजना: IAF ने भर्ती शुरू करने का किया ऐलान, 24 जून से प्रोसेस होगा स्टार्ट

अग्निपथ योजना में सबसे पहले भारतीय वायुसेना में भर्ती की जाएगी. एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने शुक्रवार को घोषणा की थी कि इंडियन एयरफोर्स में भर्ती प्रक्रिया 24 जून से शुरू होगी.

X
सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर
स्टोरी हाइलाइट्स
  • अग्निपथ योजना को लेकर देशभर में हो रहे प्रदर्शन
  • तेलंगाना में प्रदर्शन के दौरान 17 राउंड फायर हुए

केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना के तहत सबसे पहले इंडियन एयरफोर्स में भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी. जानकारी के मुताबिक ये प्रक्रिया 24 जून से शुरू हो जाएगी. इसके लिए IAF ने ऐलान कर दिया है.

देशभर के कई राज्यों में अग्रिपथ योजना के खिलाफ युवा लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं. बिहार, मध्यप्रदेश से लेकर दिल्ली, हरियाणा, बिहार, पश्चिम बंगाल में युवा प्रदर्शन कर रहे हैं. इसी बीच ये घोषणा की गई है कि सबसे भर्ती प्रक्रिया IAF में शुरू की जाएगी. वहीं एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने घोषणा की थी कि भारतीय वायु सेना के लिए भर्ती प्रक्रिया 24 जून से शुरू होगी.

इससे पहले गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि अग्निवीर योजना में 4 साल पूरा करने वाले अग्निवीरों को केंद्रीय बलों और असम राइफल्स में भर्ती में प्राथमिकता दी जाएगी. गृह मंत्रालय के इस निर्णय से अग्निपथ योजना से प्रशिक्षित युवा आगे भी देश की सेवा और सुरक्षा में अपना योगदान दे पाएंगे.

वहीं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी कहा था कि अग्निपथ योजना युवाओं के हित में हैं और इसकी भर्ती प्रक्रिया जल्द शुरू होगी. सरकार ने युवाओं के भविष्य को ध्यान में रखते हुए फैसला लिया है. इसके साथ ही सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने भी कहा कि युवा सेना में भर्ती होने की इस नई योजना का लाभ उठाएं. उपद्रव न करें.

अग्निपथ योजना के विरोध में कई राज्यों में प्रदर्शन हुए. इनमें से कई जगहों पर प्रदर्शन हिंसक हो गए. तेलंगाना के सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पर शुक्रवार को भारी बवाल हुआ. यहां एक ट्रेन में आग लगा दी गई. साथ ही काफी तोड़फोड़ की गई थी. विरोध प्रदर्शन के दौरान कुल 17 राउंड फायरिंग हुई है. इसमें एक शख्स की मौत भी हो गई है. वहीं 13 लोग घायल हुए हैं. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें