scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: धर्म परिवर्तन कर ‘इकरा’ से ‘इशिका’ बनने वाली ये लड़की अजमेर के खादिम की बेटी नहीं है

इंडिया टुडे की फैक्ट चेक टीम ने पाया कि वीडियो में दिख रही लड़की इशिका जोधपुर, राजस्थान की रहने वाली है जिसने हाल ही में राहुल वर्मा नाम के युवक से मध्य प्रदेश के मंदसौर में शादी कर ली थी.

X
धर्म परिवर्तन कर ‘इकरा’ से ‘इशिका’ बनने वाली ये लड़की अजमेर के खादिम की बेटी नहीं धर्म परिवर्तन कर ‘इकरा’ से ‘इशिका’ बनने वाली ये लड़की अजमेर के खादिम की बेटी नहीं

एक लड़की की शादी के ठीक बाद उसके इंटरव्यू का वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल है. इसे शेयर करते हुए कई लोग ऐसा कह रहे हैं कि ये अजमेर शरीफ दरगाह, राजस्थान के एक खादिम की बेटी है जिसने भागकर हिंदू लड़के सूरज से शादी कर ली और ‘इकरा’ से ‘इशिका’ बन गई. 

दरगाह में सेवा करने वालों को खादिम कहते हैं.

वीडियो में लड़की के सामने पत्रकारों ने माइक लगा रखे हैं. वो बता रही है कि उसने किसी के दबाव में शादी नहीं की है. साथ ही ये भी कहती है कि उसे हिंदू बनने के बाद काफी अच्छा महसूस हो रहा है.  

वीडियो को पोस्ट करते हुए एक फेसबुक यूजर ने लिखा, “अजमेर चिश्ती खादिम के बेटी भागी हिंदू लड़के सूरज के साथ बनी इकरा से इशिका खादीम रो-रो.”


इंडिया टुडे की फैक्ट चेक टीम ने पाया कि वीडियो में दिख रही लड़की इशिका जोधपुर, राजस्थान की रहने वाली है जिसने हाल ही में राहुल वर्मा नाम के युवक से मध्य प्रदेश के मंदसौर में शादी कर ली थी.

राहुल के पिता दिनेश वर्मा ने ‘आजतक’ को बताया कि उनकी बहू इशिका (पुराना नाम इकरा बी) के पिता मोहम्मद शाकिर जोधपुर में रहते हैं और तेल मालिश का काम करते हैं.

हालांकि इतनी बात सही है कि पिछले साल अजमेर के एक खादिम की बेटी के हिंदू लड़के से शादी करने का मामला सामने आया था.

यूं शुरू हुई थी राहुल और इशिका की लव स्टोरी

जोधपुर की इकरा बी के धर्म परिवर्तन और हिंदू लड़के राहुल वर्मा से शादी को लेकर मीडिया में पिछले कई दिनों से चर्चा हो रही हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, इकरा जोधपुर में जहां रहती थी, वहां राहुल की नानी का घर है. राहुल वहां डांस क्लास चलाता था. वहीं दोनों की मुलाकात हुई जो प्रेम में बदल गई. इकरा के परिवार के लोग उसकी राहुल से शादी के लिए राजी नहीं थे.

इसलिए दोनों भागकर उदयपुर पहुंचे और वहां कोर्ट मैरेज कर ली. फिर मंदसौर के एक गायत्री मंदिर में इकरा का धर्म परिवर्तन कर उसे इशिका नाम दिया गया. इसके बाद उसकी और राहुल की हिंदू रीति-रिवाज के साथ शादी हो गई.

राहुल के परिवार ने इशिका को बहू के रूप में अपना लिया है.

वायरल वीडियो इशिका और राहुल की शादी से जुड़ी वीडियो रिपोर्ट्स से लिया गया है.

क्या बोले इशिका के ससुर?

हमने वायरल हो रहा वीडियो इशिका के ससुर दिनेश वर्मा को भेजा. उन्होंने इस बात की पुष्टि की कि वीडियो में दिख रही लड़की उनकी बहू इशिका ही है. इशिका के अजमेर शरीफ के खादिम की बेटी होने की बात को उन्होंने झूठ बताया. उनका कहना था, “इशिका के पिता मोहम्मद शाकिर जोधपुर में रहते हैं. उनका तेल मालिश का काम है.”

हमने ‘आजतक’ के अजमेर संवाददाता चंद्र शेखर शर्मा से भी इस बारे में बात की. उन्होंने बताया कि वीडियो में दिख रही लड़की अजमेर की नहीं है.

हालांकि इतनी बात सच है कि पिछले साल अजमेर के एक खादिम के परिवार की लड़की ने हिंदू लड़के से प्रेम विवाह किया था. शादी के बाद से लड़के को धमकियां मिल रही थीं जिसके बाद मामला राजस्थान हाईकोर्ट गया था. हाईकोर्ट ने दंपति को राहत देते हुए उनकी शादी को मान्यता दे दी थी.  

साफ है, हाल ही में मुस्लिम से हिंदू बनने वाली एक लड़की के बारे में झूठी अफवाह फैलाई जा रही है.

( इनपुट: मंदसौर से आकाश चौहान)

फैक्ट चेक

सोशल मीडिया यूजर्स

दावा

वीडियो में दिख रही ये लड़की अजमेर शरीफ दरगाह के एक खादिम की बेटी है जिसने एक हिंदू लड़के से भाग कर शादी कर ली.

निष्कर्ष

ये मध्य प्रदेश के मंदसौर का वीडियो है जहां इकरा नाम की एक मुस्लिम लड़की ने राहुल वर्मा नाम के एक लड़के शादी कर ली और हिंदू बन गई. इकरा के पिता अजमेर शरीफ दरगाह के खादिम नहीं हैं.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
सोशल मीडिया यूजर्स
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें