scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: अमेठी में हुई मारपीट का वीडियो राजस्थान का बताकर हुआ वायरल

राजस्थान का बताए जा रहे इस वीडियो में सड़क पर कुछ लोगों के बीच जमकर मारपीट होती दिख रही है. सड़क पर गिरी एक महिला को एक आदमी लातें मार रहा है.

फैक्ट चेक: अमेठी में हुई मारपीट का वीडियो राजस्थान का बताकर हुआ वायरल फैक्ट चेक: अमेठी में हुई मारपीट का वीडियो राजस्थान का बताकर हुआ वायरल

उत्तर प्रदेश चुनाव से पहले कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने महिलाओं के लिए एक नारा दिया है- "लड़की हूं लड़ सकती हूं". खासे चर्चित हो रहे इस नारे के जरिए ही अब प्रियंका गांधी पर निशाना साधा जा रहा है. मारपीट के एक वीडियो को शेयर करते हुए सोशल मीडिया पर लोग लिख रहे हैं कि यूपी की महिलाओं के लिए प्रियंका गांधी मुखर होकर बोल रही हैं, लेकिन कांग्रेस शासित राजस्थान में महिलाओं पर हो रहा अत्याचार उनको नहीं दिखता. राजस्थान का बताए जा रहे इस वीडियो में सड़क पर कुछ लोगों के बीच जमकर मारपीट होती दिख रही है. सड़क पर गिरी एक महिला को एक आदमी लातें मार रहा है. एक दूसरा आदमी महिला को डंडे से पीटते हुए देखा जा सकता है. एक फेसबुक यूजर ने वीडियो के साथ कैप्शन लिखा है, "प्रियंका जी जनता जानना चाहती है कि कांग्रेस शासित राज्य की लड़की कब लड़ सकेगी? महिलाओं पर इस तरह का अत्याचार बर्दास्त नही किया जाए। मामले को गंभीरता पूर्वक लेकर दोषियों को सजा दिलाया जाए यही अपील है राजस्थान सरकार से." कुछ और भी लोगों ने वीडियो को इस तरह के कैप्शंस के साथ फेसबुक और ट्विटर पर शेयर किया है.क्या है सच्चाई? इंडिया टुडे एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने अपनी जांच में पाया कि वीडियो के साथ किया जा रहा दावा भ्रामक है. यह वीडियो राजस्थान का नहीं बल्कि उत्तर प्रदेश के अमेठी शहर का है. कुछ कीवर्ड्स की मदद से खोजने पर हमें "दैनिक जागरण" के एक पत्रकार का 18 नवंबर का ट्वीट मिला. ट्वीट में लिखा है कि वीडियो अमेठी का है जहां जमीन विवाद के चलते दबंगों ने महिलाओं को पीटा. वीडियो पर अमेठी पुलिस ने कमेंट भी किया है कि यह घटना 15 नवंबर 2021 की है जिसमें मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है.

 

 

 

हाल ही में यूट्यूब पर एक न्यूज‌ चैनल ने भी इस वीडियो को लेकर खबर दिखाई है. इस वीडियो रिपोर्ट के अनुसार, घटना अमेठी के भटगवा गांव की है जहां जमीन हड़पने का विरोध करने पर दबंगों ने एक महिला और उसकी बेटी की बुरी तरह से पिटाई की थी. हमले में दोनों गंभीर रूप से घायल हो गए थे.   अमेठी के कुछ स्थानीय पत्रकारों ने भी वीडियो को इसी जानकारी के साथ साझा किया है. स्थानीय पत्रकारों की मदद से हमें पीड़ित महिला का एक वीडियो भी मिला जिसमें वो बोल रही है कि उस पर हमला उसके सगे चाचा ने ही किया था. गुरुवार को यूपी कांग्रेस ने भी इस वीडियो को पोस्ट करते हुए सत्ताधारी योगी सरकार पर निशाना साधा था.

 

 

 

इस तरह हमारी पड़ताल में साबित हो जाता है कि यूपी के मार पिटाई के इस वीडियो को राजस्थान का बताकर प्रियंका गांधी पर हमला किया जा रहा है. हालांकि, इसी तरह की एक घटना हाल ही में राजस्थान में भी हुई है. राजस्थान के बाड़मेर का एक चौंकाने वाला वीडियो इस समय काफी वायरल है जिसमें एक महिला के ऊपर जेसीबी चढ़ाने की कोशिश होते देखी जा सकती है. यह मामला भी जमीनी विवाद का था जिसके चलते 13 नवंबर को दो पक्षों के बीच झगड़ा हो गया और कुछ लोगों  ने एक अकेली महिला पर हमला कर दिया. महिला के साथ मारपीट भी की गई. इस घटना को लेकर बीजेपी कांग्रेस सरकार और प्रियंका गांधी पर जमकर हमलावर हो रही है.

 

 

 

 

 

 

 

 

फैक्ट चेक

सोशल मीडिया यूजर्स

दावा

वीडियो में देखा जा सकता है कि कैसे कांग्रेस शासित राजस्थान में महिलाओं पर अत्याचार हो रहा है.

निष्कर्ष

यह उत्तर प्रदेश के अमेठी का वीडियो है जहां जमीन विवाद को लेकर 15 नवंबर 2021 को एक महिला और उसकी बेटी को बुरी तरह से पीटा गया था. हालांकि, ये सच है कि इसी तरह की एक घटना हाल ही में राजस्थान में भी हो चुकी है.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
सोशल मीडिया यूजर्स
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें