scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: आमिर खान ने ली थी फिल्म ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’ के फ्लॉप होने की जिम्मेदारी, वही बयान हुआ ‘लाल सिंह चड्ढा’ से जोड़कर वायरल 

एक्टर आमिर खान की फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ लगातार विवादों में बनी हुई है. फिल्म रिलीज हो चुकी है. पहले दिन उसने 12 करोड़ रुपए की कमाई की, जिसे अच्छी शुरुआत नहीं माना जा रहा है. वहीं सोशल मीडिया पर आमिर खान का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें वह फिल्म की नाकामी के लिए खुद को जिम्मेदार मान रहे हैं.

X
फिल्म के फ्लॉप होने की जिम्मेदारी लेते हुए आमिर खान का वीडियो वायरल फिल्म के फ्लॉप होने की जिम्मेदारी लेते हुए आमिर खान का वीडियो वायरल

एक्टर आमिर खान की फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ ने रिलीज के पहले दिन लगभग 12 करोड़ रुपये की कमाई की. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इसे बेहद कमजोर आगाज माना जा रहा है.

इसी बीच सोशल मीडिया पर आमिर खान का एक वीडियो वायरल हो गया है जिसे पोस्ट करते हुए लोग आरोप लगा रहे हैं कि उन्होंने अपनी फिल्म की नाकामी को कबूल करते हुए इसकी जिम्मेदारी ले ली है. ऐसा कहा जा रहा है कि ये बयान उन्होंने हाल ही में फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ के संदर्भ में दिया है.  

26 सेकेंड के इस वीडियो में आमिर कहते हैं, “हमने कोशिश पूरी की, कोशिश में कोई कसर नहीं छोड़ी हमने. लेकिन कहीं ना कहीं हम गलत गए. कुछ लोग है जिनको फिल्म पसंद आई है और उनका हम शुक्रिया अदा करना चाहेंगे लेकिन वो बहुत माइनॉरिटी में हैं. ज्यादातर लोगों को फिल्म पसंद नहीं आई हमारी. और इस बात का हमें अहसास है. तो यकीनन हम कहीं ना कहीं गलत गए और मैं इस बात की पूरी जिम्मेदारी लेता हूं.”    

वीडियो में एक जगह लिख कर आता है, “मैं फ्लॉप फिल्म की जिम्मेदारी लेता हूं.”

एक ट्विटर यूजर ने इस वीडियो को पोस्ट करते हुए लिखा, “आमिर खान ने फाइनली लाल सिंग चड्ढा में अपनी गलती मान ली.”  

आमिर खान का पुराना बयान हो रहा वायरल

‘इंडिया टुडे’ की फैक्ट चेक टीम ने पाया कि ये वीडियो आमिर खान के पुराने बयान का एक छोटा-सा हिस्सा है. ये बयान उन्होंने अपनी फिल्म ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’ को लेकर दिया था.

कैसे पता लगाई सच्चाई ?  

सोशल मीडिया पर कई लोगों ने आमिर खान का ये वायरल वीडियो 11 अगस्त को पोस्ट किया. इसी तारीख को फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ भी रिलीज हुई.

जाहिर है, कोई फिल्म अपनी रिलीज के पहले ही दिन फ्लॉप घोषित नहीं हो सकती. कीवर्ड्स सर्च के जरिए हमें 26 नवंबर, 2018 की ‘आजतक’ की एक रिपोर्ट मिली.    

इस रिपोर्ट के मुताबिक आमिर ने उस साल रिलीज हुई उनकी और अमिताभ बच्चन की फिल्म ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’ के फ्लॉप होने के बाद ये बयान दिया था.

आमिर ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था कि ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’ जनता की उम्मीदों पर खरी नहीं उतरी और वो इसकी पूरी जिम्मेदारी लेते हैं. आमिर का ये बयान उस वक्त सुर्खियों में रहा था और ये खबर 27 नवंबर, 2018 को ‘अमर उजाला’ की वेबसाइट में भी छपी थी.

कीवर्ड सर्च करने पर आमिर की इस प्रेस कॉन्फ्रेंस का वीडियो हमें ‘जूम’ के यूट्यूब चैनल पर मिला.  

27 नवंबर 2018 को अपलोड किए गए इस वीडियो के डिस्क्रिप्शन में लिखा है, ‘आमिर खान ने साझा की ठग्स ऑफ हिंदोस्तान की नाकामी की कहानी और मांगी माफी’.  

 

आमिर का जो बयान वायरल हो रहा है, वो उन्होंने इसी प्रेस कॉन्फ्रेंस में दिया था. असली वीडियो में उन्हें ठग्स (ऑफ हिंदोस्तान) फिल्म के नाम का जिक्र करते देखा जा सकता है. जाहिर है, वायरल वीडियो में से ये हिस्सा जानबूझकर हटा दिया गया है.

दरअसल ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’ आमिर खान की एक बड़े बजट की मल्टी स्टारर फिल्म थी. इसमें उनके अलावा अमिताभ बच्चन, कैटरीना कैफ और फातिमा सना शेख जैसी तगड़ी स्टारकास्ट थी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इसकी प्रोडक्शन लागत करीब 300 करोड़ रुपए थी जबकि सिनेमाघरों में इसने 145 करोड़ रुपए की ही कमाई की थी. इसी के बाद आमिर ने फिल्म की असफलता की जिम्मेदारी ली थी.

साल 2018 में रिलीज हुई फिल्म ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’ के तकरीबन चार साल बाद आमिर की कोई फिल्म रिलीज हुई है. इस फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ के रिलीज होने के काफी पहले से ही सोशल मीडिया पर इसके बहिष्कार की अपील वाले कई हैशटैग्स चलाए गए. इस दौरान इस फिल्म की स्टारकास्ट के कई पुराने वीडियो गलत दावों के साथ वायरल हुए. ऐसे ही कुछ फैक्ट चेक आप यहां पढ़ सकते हैं.  

(रिपोर्ट- सुमित कुमार दुबे) 

फैक्ट चेक

https://twitter.com/FinancialRepor/status/1557760195929198592

दावा

इस वीडियो में देखा जा सकता है कि कैसे एक्टर आमिर खान फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ के फ्लॉप होने की जिम्मेदारी ले रहे हैं.

निष्कर्ष

ये बयान आमिर ने साल 2018 में रिलीज हुई फिल्म ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’ को लेकर दिया था.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
https://twitter.com/FinancialRepor/status/1557760195929198592
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें