scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: नहीं, इस महिला को भारतीय सेना ने गोली नहीं मारी, न ही यह कश्मीरी है

एक तरफ कश्मीर से बहुत कम खबरें बाहर आ रही हैं तो दूसरी तरफ सोशल मीडिया ऐसी अटकलों, अफवाहों और फर्जी खबरों से भरा हुआ है, जिनमें कश्मीर घाटी के हालात बताने का दावा किया जा रहा है.

वायरल तस्वीर (फोटो-AajTak) वायरल तस्वीर (फोटो-AajTak)

एक तरफ कश्मीर से बहुत कम खबरें बाहर आ रही हैं तो दूसरी तरफ सोशल मीडिया ऐसी अटकलों, अफवाहों और फर्जी खबरों से भरा हुआ है, जिनमें कश्मीर घाटी के हालात बताने का दावा किया जा रहा है.

सोशल मीडिया पर एक विचलित कर देने वाला वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें देखा जा सकता है कि एक महिला को खूब बह रहा है और वह बुरी तरह से खून में लथपथ है. वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि 'भारतीय सेना ने कश्मीरी छात्रा को गोली मारी.'

वीडियो में देखा जा सकता है कि लड़की अर्धबेहोशी की हालत में है और उसके चारों तरफ खून फैला हुआ है. उसके आस-पास इकट्ठे लोग एक दूसरे से पुलिस और एंबुलेंस बुलाने की बातें कर रहे हैं.

फेसबुक पेज ‘Free Kashmir’ ने इस वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, 'भारतीय सेना ने कश्मीरी छात्रा को गोली मार दी. अगर दुनिया ऐसी बर्बरता का विरोध नहीं करती, तो बेहतर होगा कि यूएनओ और दूसरे संस्थान जो न्याय और शांति के लिए बनाए गए हैं, उनको बंद कर दिया जाए.'

(हम वीडियो का लिंक यहां नहीं दे रहे हैं क्योंकि यह बहुत वीभत्स है.)

इंडिया टुडे एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने पड़ताल में पाया कि इस वीडियो का कश्मीर से कोई लेना देना नहीं है. यह वीडियो उत्तर प्रदेश के सहारनपुर का है जहां पर एकतरफा प्यार में पागल एक लड़के ने लड़की के शादी से इनकार करने के बाद उसके पैर में गोली मार दी थी. यह घटना पिछले साल की है.

फेसबुक पेज ‘Free Kashmir’ ने यह वीडियो रविवार को पोस्ट किया है और स्टोरी लिखे जाने तक यह 900 से ज्यादा बार शेयर किया जा चुका है. वीडियो को 22000 से अधिक लोग देख चुके हैं.

इनविड टूल और कीवर्ड सर्च की मदद से हमें जी न्यूज की एक रिपोर्ट में यह वीडियो मिल गया. रिपोर्ट के मुताबिक, 3 दिसंबर 2018 को जीतू नाम के एक सिरफिरे आशिक ने 9वीं की छात्रा पर चार गोलियां दागीं और फरार हो गया. घटना सहारनपुर के कुतुबशेर इलाके की है.

जीतू को 7 दिसंबर को गिरफ्तार किया गया था और रिपोर्ट के मुताबिक उसने पुलिस को बताया कि उसका लड़की के साथ प्रेम संबंध था, लेकिन लड़की का परिवार उसकी शादी किसी और से करने जा रहा था. इससे वह नाराज हो गया और उसने लड़की के पैर पर चार गोलियां मारीं ताकि वह विकलांग हो जाए और उसकी शादी न हो सके.

हमें अखबार दैनिक भास्कर की भी एक रिपोर्ट मिली, जिसमें इसी घटना के बारे में विस्तार से बताया गया है.

इस तरह निष्कर्ष निकलता है कि यह पुराना वीडियो उत्तर प्रदेश का है. फेसबुक पर इसे गलत दावे के साथ पोस्ट किया गया है कि भारतीय सेना ने कश्मीरी छात्रा को गोली मारी.

फैक्ट चेक

फेसबुक पेज ‘Free Kashmir’

दावा

भारतीय सेना ने एक कश्मीरी छात्रा को गोली मारी.

निष्कर्ष

वीडियो उत्तर प्रदेश के सहारनपुर का है जहां एक सिरफिरे आशिक ने लड़की द्वारा शादी से इनकार करने पर उसके पैर में गोली मारी थी.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
फेसबुक पेज ‘Free Kashmir’
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें