scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: क्या पीएम मोदी ने मंदिर में जूते पहन कर किया प्रवेश?

इंडिया टुडे के एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने पड़ताल में पाया कि वायरल तस्वीर के साथ किया जा रहा दावा पूरी तरह गलत है. मोदी मंदिर में ऊन से बने मोजे पहन कर गए थे.

केदारनाथ मंदिर में पीएम मोदी (फोटो-टि्वटर) केदारनाथ मंदिर में पीएम मोदी (फोटो-टि्वटर)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हालिया केदारनाथ यात्रा की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है. इस तस्वीर के जरिए दावा किया जा रहा है कि मोदी मंदिर प्रांगण के अंदर जूते पहन कर गए. तस्वीर में मोदी मंदिर के निकास द्वार पर हाथ जोड़ कर खड़े दिख रहे हैं.

इंडिया टुडे के एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने पड़ताल में पाया कि वायरल तस्वीर के साथ किया जा रहा दावा पूरी तरह गलत है. मोदी मंदिर में ऊन से बने मोजे पहन कर गए थे. पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है.

फेसबुक पेज "माधुरी दीक्षित "  ने यह तस्वीर पोस्ट करते हुए कैप्शन में लिखा: "बाबा के मंदिर में जूते पहनकर जाते हुए हिंदू हृदय सम्राट." खबर लिखे जाने तक यह पोस्ट 15000 से ज्यादा बार शेयर की जा चुकी थी.

वायरल पोस्ट का सच जानने के लिए हमने इंडिया टुडे के जर्नलिस्ट मंजीत नेगी से बात की. नेगी पीएम मोदी की केदारनाथ यात्रा कवर करने गए थे. उन्होंने बताया: "मंदिर के बाहर तक पीएम मोदी ने काले रंग के जूते पहने हुए थे, लेकिन मंदिर में जाने से पहले उन्होंने जूते उतार दिए थे. वे गहरे नीले रंग के ऊनी मोजे पहन कर मंदिर गए थे."

हमें उस वक्त का एक वीडियो भी मिला. मोदी की आधिकारिक वेबसाइट   पर अपलोड किए गए इस वीडियो में 5 मिनट 35 सेकंड से देखा जा सकता है कि पीएम मोदी मंदिर के बाहर रुकते हैं, जहां एक तरफ काउच और उसके पास ऊन से बने दो जोड़ी मोजे रखे दिख रहे हैं. यहीं बैठ कर उन्होंने जूते उतारे और बिना सोल वाले ये ऊनी मोजे पहने.

मंदिर परिसर में चमड़े से बनी चीजें जैसे जूते, पर्स, बेल्ट आदि ले जाने की अनुमति नहीं होती, लेकिन ऊन से बने मोजे पहन कर अंदर जा सकते हैं.

पीएम मोदी ने इस दिन की कुछ तस्वीरें ट्वीट भी की थीं. इनमें से एक तस्वीर में उन्हें काले रंग के मोटे सोल वाले जूते पहने देखा जा सकता है, जबकि मंदिर परिसर के अंदर उन्होंने जिन मोजों में प्रवेश किया उनके नीचे इस तरह का सोल दिखाई नहीं देता.

पड़ताल में यह स्पष्ट हुआ कि पीएम मोदी मंदिर के अंदर ऊनी मोजे पहन कर गए थे.

फैक्ट चेक

फेसबुक पेज माधुरी दीक्षित

दावा

नरेंद्र मोदी ने जूते पहन कर किया मंदिर में प्रवेश.

निष्कर्ष

प्रधानमंत्री मोदी ने ऊन से बने मोजे पहने हुए थे, ना कि जूते.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
फेसबुक पेज माधुरी दीक्षित
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें