scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: क्या बजट से पहले मोदी ने ली मनमोहन सिंह से सलाह?

क्या प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आम बजट पेश होने से पहले भारतीय अर्थव्यवस्था पर सलाह लेने के लिए डॉ मनमोहन सिंह से मुलाकात की ?

पीएम नरेंद्र मोदी और पूर्व पीएम मनमोहन सिंह पीएम नरेंद्र मोदी और पूर्व पीएम मनमोहन सिंह

क्या प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आम बजट पेश होने से पहले भारतीय अर्थव्यवस्था पर सलाह लेने के लिए डॉ मनमोहन सिंह से मुलाकात की ?

ऐसा ही कुछ दावा सोशल मीडिया पर एक वायरल वीडियो के जरिए किया जा रहा है. वीडियो  में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह अपनी पत्नी गुरशरण कौर के साथ पीएम मोदी का स्वागत करते हुए नज़र आ रहे हैं. वीडियो से जुड़े कैप्शन में लिखा है-  "मोदी का मनमोहन सिंह से मिलने जाना पर्याप्त संकेत है कि अर्थव्यवस्था चौपट हो चुकी है. बिना मतलब ये आदमी अपनी मां के पास भी नहीं जाता."

वीडियो का आर्काइव यहाँ देखा जा सकता है.

इंडिया टुडे एंटी फेक न्यूज़ वॉर रूम (AFWA) ने पाया की वायरल पोस्ट भ्रामक है. मोदी -मनमोहन की मुलाकात का ये वीडियो 2014 का है. पूर्व प्रधानमंत्री और अर्थशास्त्री डॉ मनमोहन सिंह ने पी वी नरसिम्हा राव की सरकार  में वित्त मंत्री का पदभार संभाला था. मनमोहन सिंह आरबीआई के गवर्नर और प्लानिंग कमीशन के डिप्टी चेयरमैन भी रहे हैं. 

'With Priyanka'  नाम के एक फेसबुक पेज ने इस वीडियो को 2 जुलाई को पोस्ट किया था जिसे अभी तक 1500 से भी ज्यादा शेयर मिल चुके है. फेसबुक पेज “Rahul Gandhi ” और “Sachin Pilot Fans Club ” ने भी इस वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर किया है.

ट्विटर पर भी ये भ्रामक पोस्ट मौजूद है.

कीवर्ड “PM Modi meets Manmohan Singh” को यूट्यूब पर खोजने पर हमें नरेंद्र मोदी के चैनल पर ये वायरल वीडियो मिल गया. वीडियो को 27 मई 2014 को अपलोड किया गया था.

इस मुलाकात को कई प्रमुख मीडिया संस्थाओं ने रिपोर्ट किया था. इन्हीं में से एक रिपोर्ट  “The Economic Times ” की है जिसे यहां पढ़ा जा सकता है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक साल 2014 में जब नरेंद्र मोदी पीएम बने थे तब उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से शिष्टाचार भेंट की थी. ये मुलाकात मनमोहन सिंह के नई दिल्ली निवास - 3 मोतीलाल नेहरू प्लेस पर हुई थी. ये वीडियो भी इसी दौरान का है.

हालांकि पिछले महीने कुछ न्यूज़ रिपोर्ट्स आई थी जिनके मुताबिक बजट पेश होने से पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मनमोहन सिंह से मुलाकात की थी. इस मुलाकात के बारे में कोई भी आधिकारिक जानकारी मीडिया को नहीं दी गई थी. 

लेकिन मोदी-मनमोहन की मुलाकात का ये वीडियो 2014 का है और इसका भारतीय अर्थव्यवस्था से लेना देना नहीं. 

फैक्ट चेक

'With Priyanka'  नाम के एक फेसबुक पेज

दावा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय अर्थव्यवस्था पर सलाह लेने के लिए डॉ मनमोहन सिंह से मुलाकात की है.

निष्कर्ष

वायरल पोस्ट भ्रामक है. मोदी-मनमोहन की मुलाकात का ये वीडियो 2014 का है

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
'With Priyanka'  नाम के एक फेसबुक पेज
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें