scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: सर्वे का हवाला देकर यूपी में सपा की जीत का दावा कर रही ये पोस्ट भ्रामक है

इंडिया टुडे एंटी फेक न्यूज़ वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि वायरल पोस्ट भ्रामक है. एबीपी न्यूज ने यूपी चुनाव को लेकर हाल ही में एक सर्वे जरूर करवाया है, लेकिन उसमें 2022 में दोबारा बीजेपी की सरकार बनने की बात कही गई है.

फैक्ट चेक फैक्ट चेक

उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले चुनाव के बीच हलचल तेज होती जा रही है. राजनीतिक दलों के नेता यूपी में सीटें जीतने को लेकर अपने-अपने दावे ठोंक रहे हैं. इस बीच सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक पोस्ट में दावा किया गया है कि "एबीपी न्यूज" ने एक सर्वे में बताया है कि 2022 में यूपी में समाजवादी पार्टी को पूर्ण बहुमत मिलने का अनुमान लगाया है.

पोस्ट में दिखाए गए एबीपी न्यूज के इस कथित सर्वे के मुताबिक, समाजवादी पार्टी को 2022 में 228 सीटें मिलेंगी, वहीं बीजेपी 42 सीटों पर सिमट जाएगी. सर्वे में बहुजन समाज पार्टी को 80 सीटें और कांग्रेस को 29 सीटें मिलने की बात भी कही गई है. कैप्शन में यूजर्स लिख रहे हैं "अबकी बार अखिलेश भैया की सरकार". फेसबुक पर ये पोस्ट काफी वायरल है.

क्या है सच्चाई?

इंडिया टुडे एंटी फेक न्यूज़ वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि वायरल पोस्ट भ्रामक है. एबीपी न्यूज ने यूपी चुनाव को लेकर हाल ही में एक सर्वे जरूर करवाया है, लेकिन उसमें 2022 में दोबारा बीजेपी की सरकार बनने की बात कही गई है. जो आंकड़े पोस्ट में दिख रहे हैं उसे साल 2016 में एबीपी न्यूज ने यूपी चुनाव 2012 के नतीजे बताकर चलाया था.

एबीपी न्यूज के ताजा सर्वे के नतीजे 8 अक्टूबर को आए थे. सर्वे में अनुमान लगाया गया है कि अगले साल यूपी चुनाव में बीजेपी को 241-249 सीटें मिल सकती हैं. वहीं, सपा को 130-138, बसपा को 15-19 सीटें और कांग्रेस को 3-7 सीटें मिलने की बात सर्वे में कही गई है. इस हिसाब से यूपी में अगले साल फिर बीजेपी की सरकार बनती दिख रही है.

 

पोस्ट में आंकड़ों वाला जो स्क्रीनशॉट दिख रहा है उसे एबीपी न्यूज के 2016 के एक वीडियो से उठाया गया है. यह वीडियो यूट्यूब  पर मौजूद है. वीडियो में इन आंकड़ों को यूपी चुनाव 2012 के नतीजे बताया गया है. यह वीडियो भी 2016 में हुए एबीपी न्यूज के एक ओपिनियन पोल के बारे में ही था.

कुल मिलाकर हमारी पड़ताल में साफ हो जाता है कि पोस्ट में दिख रहे ये आकड़े एबीपी न्यूज के किसी सर्वे के नहीं हैं. एबीपी न्यूज के ताजा सर्वे के अनुसार, 2022 में यूपी में भारतीय जनता पार्टी को पूर्ण बहुमत मिलने का अनुमान है.
 

फैक्ट चेक

यूजर्स

दावा

"एबीपी न्यूज" ने एक सर्वे में बताया है कि 2022 में यूपी में समाजवादी पार्टी को पूर्ण बहुमत मिलने का अनुमान है.

निष्कर्ष

एबीपी न्यूज ने यूपी चुनाव को लेकर हाल ही में एक सर्वे जरूर करवाया है, लेकिन उसमें 2022 में दोबारा बीजेपी की सरकार बनने की बात कही गई है. जो आंकड़े पोस्ट में दिख रहे हैं उसे साल 2016 में एबीपी न्यूज ने यूपी चुनाव 2012 के नतीजे बताकर चलाया था.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
यूजर्स
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें