scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: क्या यूपी में बच्ची के साथ दरिंदगी करने पर मुसलमान युवक पर हुआ हमला?

बीच सड़क पर एक युवक को चाकुओं से गोदते हुए एक शख्स का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से शेयर किया जा रहा है. दावा है कि एक भाई ने अपनी 8 साल की बहन के साथ दुष्कर्म करने के आरोपी मुसलमान युवक को खुद सजा दे दी.

सोशल मीडिया पर वायल वीडियो सोशल मीडिया पर वायल वीडियो

बीच सड़क पर एक युवक को चाकुओं से गोदते हुए एक शख्स का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से शेयर किया जा रहा है. दावा है कि एक भाई ने अपनी 8 साल की बहन के साथ दुष्कर्म करने के आरोपी मुसलमान युवक को खुद सजा दे दी.

फेसबुक पर ही कुछ लोग ये भी दावा कर रहे हैं कि ये वीडियो उत्तर प्रदेश के बाराबंकी का है जहां हाल ही बलात्कार का ये मामला सामने आया था. इंडिया टुडे के एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा गलत है. ये मामला बलात्कार का नहीं बल्कि घरवालों की इजाजत के बिना लव मैरिज का है.

वायरल पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखें.

इंडिया टुडे के एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा गलत है. ये मामला बलात्कार का नहीं बल्कि घरवालों की इजाजत के बिना लव मैरिज का है.

फेसबुक यूजर Satyam Porwal ने 30 सेकंड का ये वीडियो पोस्ट करते हुए कैप्शन में लिखा-

"अपनी 8 साल की बहन के साथ बलात्कार करने वाले मुल्ले को उसी के एरिया में भरे बाजार में चाकू से उधेड़ दिया भाई ने."

वीडियो में सड़क पर एक व्यक्ति एक युवक पर चाकू से ताबड़तोड़ वार करता नजर आ रहा है. कुछ देर में बुर्का पहने एक महिला उसे बचाने के लिए आगे बढ़ती है, जिसे बुर्के वाली एक अन्य महिला खींच कर पीछे कर देती है और उसके साथ भी मारपीट करती है. वहीं दूसरी तरफ कुछ लोग चाकू से हमला कर रहे व्यक्ति को दूर हटाने की कोशिश करते दिखाई देते हैं. खबर लिखे जाने तक ये वीडियो 4200 से ज्यादा बार शेयर किया जा चुका था.

वीडियो के बारे में जानने के लिए हमने इंटरनेट पर सर्च किया तो हमें इंडिया टुडे की वेबसाइट पर 9 जून को प्रकाशित हुआ एक न्यूज आर्टिकल मिल गया. इसके अनुसार ये वारदात उत्तर प्रदेश की नहीं हैदराबाद की है.

हैदराबाद के एसआर नगर में शुक्रवार (7 जून) को घरवालों से चोरी छुपे लव मैरिज करने से नाराज लड़की के भाई ने उसके पति पर चाकुओं से हमला कर दिया. खबर के अनुसार इम्तियाज और फातिमा ने 5 जून को शादी की थी और उसके बाद से ही दोनों साथ रह रहे थे. दंपति ने जब पुलिस को अपने विवाह की सूचना दी तो लड़की के परिजनों को पुलिस ने थाने में बुलाकर बातचीत भी की. इसके बाद जब वो घर की ओर निकले तो रास्ते में लड़की के भाई ने इम्तियाज पर हमला कर दिया.

हमें एक स्थानीय वेबसाइट पर इस घटना का दो मिनट लंबा वीडियो भी मिला, जिसमें इस पूरी घटना को अलग एंगल से देखा जा सकता है.

"आजतक " से बात करते हुए इम्तियाज के भाई ने बताया कि किस तरह फातिमा के भाई ने हमला बोला.

हाल ही बाराबंकी में 8 साल की मासूस के साथ दरिंदगी की घटना भी रिपोर्ट हुई थी. इस मामले में आरोपी 40 साल के व्यक्ति को पुलिस गिरफ्तार कर चुकी है. कई मीडिया संस्थानों ने इस खबर को प्रमुखता से प्रकाशित किया है.  साफ है कि माहौल खराब करने के इरादे से इस वीडियो के साथ गलत दावा किया गया है.

फैक्ट चेक

सोशल मीडिया पर मौजूद लोग जैसे सत्यम पोरवाल

दावा

8 साल की बच्ची के साथ बलात्कार करने वाले को चाकुओं से गोदा.

निष्कर्ष

यह मामला घरवालों की इजाजत के बिना लव मैरिज का था, जहां लड़की के भाई ने नाराज होकर उसके पति पर हमला किया.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
सोशल मीडिया पर मौजूद लोग जैसे सत्यम पोरवाल
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें