scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: बेटी के रेप के आरोपी बीजेपी नेता की 11 साल पुरानी खबर वायरल

एनडीटीवी के वीडियो में एंकर को इस मामले के बारे में बताते हुए सुना जा सकता है. वीडियो के मुताबिक, अमृतसर में एक 21 साल की लड़की ने अपने पिता पर उसके साथ आठ साल तक रेप करने का आरोप लगाया है.

पिता पर बेटी से रेप के आरोप का सच पिता पर बेटी से रेप के आरोप का सच

सोशल मीडिया पर एनडीटीवी न्यूज चैनल की एक 17 सेकंड की वीडियो क्लिप खूब वायरल हो रही है. वीडियो के जरिए दावा किया जा रहा है कि अशोक तनेजा नाम के एक बीजेपी नेता को अपनी ही बेटी से बलात्कार करने के मामले में गिरफ्तार किया गया है.

एनडीटीवी के वीडियो में एंकर को इस मामले के बारे में बताते हुए सुना जा सकता है. वीडियो के मुताबिक, अमृतसर में एक 21 साल की लड़की ने अपने पिता पर उसके साथ आठ साल तक रेप करने का आरोप लगाया है.

कांग्रेस नेता ने इस वीडियो को नरेंद्र मोदी सरकार की "बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना" पर निशाना साधते हुए शेयर किया है.

इंडिया टुडे एंटी फेक न्यूज़ वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि वायरल पोस्ट में कही जा रही बात सही है, लेकिन ये घटना 11 साल से भी ज्यादा पुरानी है. ये मामला मार्च, 2009 में अमृतसर के अजनाला में सामने आया था.

महाराष्ट्र कांग्रेस के उपाध्यक्ष और एमएलसी भाई जगताप ने इस वीडियो को 23 अगस्त को ट्वीट करते हुए लिखा, "भाजपा नेता अशोक तनेजा अपनी 21 साल की बेटी के साथ गत 8 वर्षों से बलात्कार कर रहा था लानत है ऐसे हैवान बाप पर बेटी बचाओ का झूठा नारा देनेवालों समाज की बेटियों को आप लोगों से बचाने के दिन आ गए है. ये अपनी बेटियों को नही छोड़ते, दूसरों की बेटियों को क्या बचाएंगे".

इस वीडियो को हाल-फिलहाल का समझकर लोग इसे ट्विटर और फेसबुक पर जमकर शेयर कर रहे हैं. ट्वीट का आर्काइव यहां देखा जा सकता है.

कुछ कीवर्ड की मदद से हमें इस मामले को लेकर 2009 में प्रकाशित कई न्यूज रिपोर्ट्स मिलीं. खबरों के अनुसार, अशोक तनेजा अजनाला इकाई के बीजेपी महासचिव थे. मार्च, 2009 में तनेजा पर अपनी 21 वर्षीय बेटी के साथ आठ साल तक रेप करने का आरोप लगा था. यह आरोप तनेजा की बेटी ने ही उन पर लगाया था. आरोप लगने के बाद तनेजा को गिरफ्तार कर उन पर बलात्कार का मुकदमा दर्ज कर लिया गया था. लड़की का कहना था कि तनेजा ने इस बारे में किसी को भी बताने पर उनको जान से मारने की धमकी दी थी.

वायरल क्लिप को भी एनडीटीवी के यूट्यूब चैनल पर 27 मार्च, 2009 को अपलोड किया गया था.

गौरतलब है कि 'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' योजना प्रधानमंत्री मोदी ने 22 जनवरी, 2015 में हरियाणा के पानीपत में लॉन्च की थी.

यहां पर ये बात साफ हो जाती है कि पोस्ट में बताई जा रही खबर 11 साल से ज्यादा पुरानी है.

फैक्ट चेक

सोशल मीडिया यूजर्स

दावा

अशोक तनेजा नाम के एक बीजेपी नेता को अपनी ही बेटी से बलात्कार करने के मामले में गिरफ्तार किया गया.

निष्कर्ष

ये मामला सही है, लेकिन 11 साल से ज्यादा पुराना है.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
सोशल मीडिया यूजर्स
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें