scorecardresearch
 

मलिंगा के बाद सचिन ने किया दिल्‍ली को पस्‍त

लेथिस मलिंगा की बेजोड़ गेंदबाजी के बाद ट्वंटी 20 लीग के मुकाबले में दिल्‍ली से मिले 96 रनों के लक्ष्‍य को मुंबई की टीम ने 16.5 ओवर में 2 विकेट खोकर हासिल करते हुए अपने पहले मुकाबले में आसानी से 8 विकेट से जीत दर्ज कर ली. मुंबई की तरफ से सचिन तेंदुलकर ने सर्वाधिक नाबाद 46 रन बनाए.

लेथिस मलिंगा की बेजोड़ गेंदबाजी के बाद ट्वंटी 20 लीग के मुकाबले में दिल्‍ली से मिले 96 रनों के लक्ष्‍य को मुंबई की टीम ने 16.5 ओवर में 2 विकेट खोकर हासिल करते हुए अपने पहले मुकाबले में आसानी से 8 विकेट से जीत दर्ज कर ली. मुंबई की तरफ से सचिन तेंदुलकर ने सर्वाधिक नाबाद 46 रन बनाए जबकि दिल्‍ली की ओर से मात्र एक विकेट मोर्ने मोर्केल ने हासिल किया.

मैच के लाइव स्‍कोर के लिए क्लिक करें.

96 रनों का पीछा करने उतरी मुंबई की टीम की शुरुआत भी खराब रही और उसने मैच के दूसरे ही ओवर में डेव जैकब्स (1) का विकेट गवां दिया. मोर्ने मोर्केल ने अपने पहले ही ओवर की दूसरी गेंद पर जैकब्स को बोल्‍ड किया.

पहला झटका जल्‍द लगने के बाद सचिन ने अबंती रायडु के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया. हालांकि जब सचिन 6 रन पर खेल रहे थे तब सहवाग ने उनका कैच छोड़ दिया. इसके बाद सचिन ने रायडु के साथ मिलकर 30 रन की साझेदारी की. वानडर मार्वे ने रायडु को 14 रन के निजी स्‍कोर पर रन आउट करके इस साझेदारी का अंत किया.

दो झटके लगने के बाद क्रीज पर आए रोहित शर्मा ने सचिन के साथ मिलकर शानदार बल्‍लेबाजी करते हुए दिल्‍ली के गेंदबाजों को कोई मौका नहीं दिया. दोनों बल्‍लेबाजों ने तीसरे विकेट के लिए 64 गेंदों पर 68 रनों की नाबाद साझेदारी करके अपनी टीम को शुरुआती मुकाबले में आठ विकेट से जीत दिला दी. सचिन तेंदुलकर ने नाबाद 46 जबकि रोहित शर्मा ने नाबाद 27 रन बनाए.{mospagebreak}

इससे पहले ट्वंटी 20 लीग के मुकाबले में मुंबई की ओर से खेल रहे श्रीलंकाई गेंदबाज लेथिस मलिंगा (13 रन पर 5 विकेट) ने शानदार गेंदबाजी करते हुए दिल्‍ली की टीम को मात्र 95 रन पर समेटने में अहम भूमिका निभाई. दिल्‍ली की तरफ से नमन ओझा ने सर्वाधिक 29 रन बनाए. वहीं हरभजन सिंह ने भी दिल्‍ली के दो खिलाडि़यों को पवेलियन चलता किया.

टॉस जीतकर पारी की शुरुआत करने आए दिल्‍ली के कप्‍तान वीरेंद्र सहवाग ने हरभजन सिंह के पहले ही ओवर में छक्‍का जड़कर अपने आक्रामक तेवर साफ कर दिए. हालांकि मैच का दूसरा और अपना पहला ओवर करने आए श्रीलंकाई गेंदबाज लेथिस मलिंगा ने दूसरी गेंद पर डेविड वार्न (1) और चौथी गेंद पर उन्‍मुक्‍त चंद (0) को बोल्‍ड करके दिल्‍ली को करारा जवाब दिया.

सहवाग ने अगले बल्‍लेबाज एरोन के साथ मिलकर कुछ अच्‍छे शॉट लगाए लेकिन वह भी ज्‍यादा देर मैदान पर नहीं टिक सके और सचिन ने उन्‍हें सटीक थ्रो करके रन आउट कर चलता कर दिया. सहवाग ने 19 रन की अपनी पारी में दो चौके और एक छक्‍का लगाया. सहवाग के आउट होने के बाद हरभजन सिंह ने एरोन फींच (8) को बाउंड्री पर अबंती रायडु के हाथों कैच कराकर दिल्‍ली को एक और करारा झटका देते हुए बैकफुट पर धकेल दिया.{mospagebreak}

एक के बाद एक चार बड़े झटके लगने के बाद दिल्‍ली के रफ्तार धीमी हो गई. हालांकि इसी बीच नमन ओझा ने वेणुगोपाल राव के साथ मिलकर कुछ रन बटोरे लेकिन जब रनगति बढ़ाने का समय आया तब अली मुतर्जा ने नमन (29) को मलिंगा के हाथों कैच कराकर चलता कर दिया. इसी ओवर की अगली गेंद पर क्रीज पर आए नए बल्‍लेबाज इरफान पठान भी बिना खाता खोले रन आउट होकर चलते बने.

दिल्‍ली पर लगातार विकेट गिरने के दबाव के बीच मुंबई के कप्‍तान सचिन तेंदुलकर ने गेंद एक बार फिर मलिंगा को सौंपी. मलिंगा ने इस बार भी कप्‍तान के भरोसे पर खरा उतरते हुए ओवर की दूसरी गेंद पर वेणुगोपाल राव (26) और चौथी गेंद पर मोर्ने मोर्केल (0) की स्‍टंप उखाड़ते हुए अपने खाते में चौथी सफलताएं दर्ज कराई.

इसके बाद अगले ही ओवर में हरभजन सिंह ने अपने खाते में एक ओर सफलता दर्ज कराते हुए उमेश यादव (0) को स्‍टंप आउट कराया. शानदार गेंदबाजी कर रहे मलिंगा ने अपने आखिरी ओवर की चौथी गेंद पर अशोक डिंडा (0) को धीमी गेंद पर जेम्‍स फ्रेंकलिन के हाथों कैच कराते हुए दिल्‍ली की टीम को 17.4 ओवर में मात्र 95 रन के स्‍कोर पर समेट दिया.

टीमें:
मुंबई: सचिन तेंदुलकर, अबंती रायडु, रोहित शर्मा, कीरोन पोलार्ड, राजगोपाल सथीश, डेव जैकब्स, जेम्स फ्रेंकलिन हरभजन सिंह, अली मुर्तजा, लेसिथ मलिंगा और मुनफ पटेल.

दिल्‍ली:  वीरेंद्र सहवाग, डेविड वार्नर, एरोन फींच, उन्‍मुक्‍त चंद, नमन ओझा, वेणुगोपाल राव, इरफान पठान, रोलऑफ वान डर मर्व, मोर्ने मोर्केल, उमेश यादव और अशोक डिंडा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें