scorecardresearch
 

इवेंट्स

फिर बढ़ी कोरोना की रफ्तार, वायरस से कैसे बचेंगे बच्चे? देखें

04 मई 2022

कोविड संकट के बीच बुधवार यानी आज अहम मीटिंग होनी है. इसमें कोविड वैक्सीन से जुड़ी तीन बड़ी बातों पर चर्चा होगी. इसमें बूस्टर डोज के गैप को कम करने के साथ-साथ यह भी तय हो सकता है कि 12 साल से छोटे बच्चों को कोविड का टीका कब से लगेगा. बच्चों के टीके को पिछले दिनों ही मंजूरी मिली है. बता दें कि पिछले कुछ दिनों से कोरोनो के नए केस लगातार बढ़ रहे हैं. इसकी वजह से कोरोना के एक्टिव मरीज 20 हजार के करीब हो गए हैं. इसबार बच्चे भी पहले की लहरों के मुकाबले ज्यादा संक्रमित हो रहे हैं, जिससे चिंता बढ़ गई है. देखिए मलिका मल्होत्रा के साथ आज का एजेंडा में.

दिल्ली में आ गई कोरोना की चौथी लहर? देखें आज का एजेंडा

29 अप्रैल 2022

दिल्ली में बीते 24 घंटों में कोरोनावायरस के 1490 केस आए हैं और दो लोगों ने जान गंवाई है. कल राजधानी में कोरोना के 1367 केस दर्ज किए गए थे. संक्रमण दर भी लगातार चार फीसदी से ऊपर बना हुआ है. राजधनी में इस समय सक्रिय मरीजों का आंकड़ा 5250 पहुंच गया है.दिल्ली में बढ़ते कोरोना के मामले लोगों को नई लहर की आशंका दे रहे हैं, लेकिन एक्सपर्ट अभी भी ऐसा बोलने से बच रहे हैं. उनके मुताबिक मामले जरूर बढ़े हैं, लेकिन हॉस्पिटलाइजेशन अभी भी कम है. दिल्ली सरकार भी इस ओर लगातार इशारा कर रही है. कहा जा रहा है कि पैनिक करने की जरूरत नहीं है. वैसे कुछ दिन पहले एक रिपोर्ट में ये जरूर बताया गया था कि दिल्ली का आर वैल्यू देश की तुलना में ज्यादा चल रहा है. आर वैल्यू का मतलब होता है कि एक संक्रमित व्यक्ति कितने और लोगों तक उस वायरस को पहुंचा रहा है. IIT मद्रास द्वारा एक स्टडी की गई है जिसमें पता चला है कि वर्तमान में दिल्ली का आर वैल्यू 2.1 है. देश का आर वैल्यू 1.3 चल रहा है. ऐसे में राजधानी की स्थिति ज्यादा चिंताजनक बनी हुई है

देश में चौथी लहर की दस्तक, पाबंदियों की फिर होगी शुरूआत?

27 अप्रैल 2022

कोरोना के बढ़ते मामलों के देखते हुए चीन में फिर से लॉकडाउन लग चुका है. वहीं, जर्मनी समेत बाकी यूरोपीय देशों में भी कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. वहीं, अगर भारत की बात करें तो दिल्ली और मुंबई में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखकर आशंका जताई जा रही है कि देश में जल्द ही चौथी लहर आ सकती है. स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 2483 नए मामले मिले हैं. देश में फिलहाल संक्रमण दर 0.55 फीसदी है और एक्टिव केस 15 हजार 636 हैं. इसे देखते हुए हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि भारत में कोरोना की चौथी लहर आने की संभावना है. देखें आज का एजेंडा.

बढ़ते कोरोना मामलों के बीच बच्चों के लिए बड़ी खुशखबरी, देखें

22 अप्रैल 2022

Corona Cases in Delhi: देश की राजधानी दिल्ली समेत पूरे देश में एक बार फिर कोरोना वायरस तेजी से अपने पैर पसार रहा है. दिल्ली में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 965 मामले (Delhi Corona case updates) दर्ज किए गए हैं. इस दौरान संक्रमण से एक मरीज की मौत भी हुई है. यह लगातार दूसरा दिन है जब दिल्ली में कोरोना संक्रमण से मरीज की मौत हुई है. देखें आज का एजेंडा.

आज का एजेंडा: दिल्ली में कोरोना ने पकड़ी रफ्तार, चिंता बढ़ा रहे आंकड़े

19 अप्रैल 2022

Corona Cases in Delhi: दिल्ली में कोरोना के आंकड़ों ने चिंता बढ़ा दी है. सोमवार को राजधानी में 24 घंटे में कोरोना के 501 केस मिले हैं. इसी के साथ दिल्ली में पॉजिटिविटी रेट 7.72% तक पहुंच गई है. दिल्ली में पिछले 24 घंटे में सिर्फ 6492 टेस्ट किए गए थे. इसके बावजूद 501 लोग पॉजिटिव मिले हैं. जबकि रविवार को 517 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे. हालांकि, राहतभरी खबर ये रही कि किसी की कोरोना से मौत नहीं हुई. लेकिन टेस्ट पॉजिटिविटी रेट 5% से ज्यादा होना खतरनाक माना जाता है. दिल्ली में ये परसेंट करीब 8 तक पहुंच गया है. सोमवार को 290 मरीजों को स्वस्थ होने पर डिस्चार्ज किया गया. देखिए आज के एजेंडा में कोरोना से जुड़ी पूरी जानकारी.

बढ़े कोरोना के मामले, एक बार फिर लग सकती हैं पाबंदियां!

18 अप्रैल 2022

Corona Cases in Delhi: दुनियाभर को परेशान करने वाले कोरोना वायरस संक्रमण ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की एक बार फिर टेंशन बढ़ा दी है. यहां बीते दिनों कोरोना संक्रमण में तेजी देखी जा रही है. पिछले 24 घंटों में दिल्ली में कोरोना वायरस के 500 से ज्यादा मामले दर्ज किए गए हैं. स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार दिल्ली में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 517 मामले दर्ज किए गए हैं. नए मामले सामने आने के बाद दिल्ली में कोरोना पॉजिटिविटी रेट 4.21% हो गया है. देखिए आज के एजेंडा में कोरोना से जुड़ी पूरी जानकारी.

कोरोना के चौथी लहर की आहट, बच्चों के लिए बढ़ी चिंता, देखें आज का एजेंडा

15 अप्रैल 2022

Corona Cases in Delhi: दिल्ली में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 325 नए मामले दर्ज किए गए हैं. ऐसे में अब दिल्ली में कोरोना का पॉजिटिविटी रेट बढ़कर 2.39% हो गया है. हालांकि बीते चौबीस घंटे में कोरोना से एक भी मरीज की मौत की खबर नहीं है. दिल्ली में कोरोना के मामलों में लगातार इजाफा दर्ज किया जा रहा है. स्कूल में भी कुछ बच्चे कोरोना पॉजिटिव निकले हैं. अब इस बीच दिल्ली सरकार ने स्कूलों के लिए नई गाइ़डलाइन जारी की है देखिए आज के एजेंडा में चौथी लहर की आहट के बीच सबसे बड़ी चिंता बच्चे क्यों हैं?

कैसे हुआ देवघर हादसा? कौन जिम्मेदार? देखें आज का एजेंडा

12 अप्रैल 2022

झारखंड के देवघर में त्रिकुट रोपवे की ट्रालियों में फंसे लोगों का रेस्क्यू अभियान जारी है. देवघर रोपवे में फंसे 32 लोगों को निकाल लिया गया है जबकि इस हादसे में दो लोगों की मौत हुई है. एक शख्स की मौत रेक्स्यू ऑपरेशन के दौरान हुई. हादसा तब हुआ जब रविवार को रोपवे के जरिए ट्रॉली पर सवार होकर त्रिकुट पर्वत की ओर जा रहे थे. रविवार शाम 4 बजे के आस पास एक ट्रॉली पत्थर से टकरा गई, ट्रॉली के पत्थर से टकराने के बाद तारों पर लोड पड़ा और ट्रलियां रुक गईं. हादसे को लेकर शासन प्रशासन पर कई तरह के सवाल खड़े हो रहे हैं. सबसे बड़ा सवाल - जिम्मेदार कौन? देखें आज का एजेंडा.

वाहन ईंधन पर महंगाई का ट्रिपल अटैक, कब मिलेगा छुटकारा? देखें एजेंडा

07 अप्रैल 2022

देश में 16वें दिन 14वीं बार पेट्रोल-डीजल की कीमत में बढ़ोतरी की गई है. राजधानी दिल्ली में पेट्रोल-डीजल की कीमत में 80-80 पैसी की वृद्धि हुई है. अब दिल्ली में पेट्रोल-डीजल की कीमत 105.41 रुपए/लीटर और डीजल 96.67 रुपए/लीटर हो गई है. देश में 16 दिनों में पेट्रोल-डीजल की कीमत 9.96 रुपए बढ़ी है. आम आदमी के लिए मुसीबत बढ़ती ही जा रही है. और ये मुसीबतें निकट भविष्य में कम होती नहीं दिख रही हैं. आज के एजेंडा में बात और कितना बढ़ेगी महंगाई और किन शहरों में क्या है तेल के दाम. देखें मलिका मल्होत्रा के साथ आज का एजेंडा.

क्यों इतनी तेजी से बढ़ रहे पेट्रोल-डीजल के दाम? देखें आज का एजेंडा

30 मार्च 2022

दिल्ली में आज एक लीटर पेट्रोल 101.01 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल 92.27 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है. मुंबई में पेट्रोल की कीमत 115.88 रुपये व डीजल की कीमत 100.10 रुपये प्रति लीटर है. तेल कंपनियों की तरफ से आज फिर पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी हुई है. पेट्रोल के दाम 76 से 85 पैसे तक बढ़े हैं तो डीजल के दाम भी 67 से 75 पैसे तक बढ़े हैं. दिल्ली में पेट्रोल के दाम में 80 पैसे और डीजल के दाम में भी 80 पैसे बढ़े हैं. आखिर क्या वजह है कि पेट्रोल और डीजल के दाम इतनी तेजी से बढ़ रहे हैं? इसके पीछे का सच क्या है? देखें मलिका मल्होत्रा के साथ आज का एजेंडा.

मुश्किल में फंसे इमरान खान, क्या बचा पाएंगे सत्ता? देखें आज का एजेंडा

29 मार्च 2022

पाकिस्तान में विपक्ष ने प्रधानमंत्री इमरान खान को सत्ता से हटाने के लिए कमर कस ली है. नेशनल एसेंबली में उनके खिलाफ सोमवार को अविश्वास प्रस्ताव लाया जा रहा है. इसी बीच खान ने तहरीक-ए इंसाफ पार्टी की खातिर जनता का समर्थन जुटाने के लिए रविवार को इस्लामाबाद में एक विशाल रैली का आयोजन किया. इस रैली में इमरान खान ने बिना किसी देश का नाम लिए आरोप लगाया कि बाहरी ताकतें उनकी सरकार को हटाने, देश और उसकी अर्थव्यवस्था को अस्थिर करने की साजिश रच रही हैं. देखिए खास शो आज का एजेंडा में क्या लास्ट ओवर में अपना विकेट बचा पाएंगे इमरान खान.

मार्च में ही रिकॉर्ड तोड़ गर्मी, क्या होगा मई-जून में हाल? देखें

29 मार्च 2022

मौसम में बदलाव देखा जा रहा है. घरों में कूलर और एसी चलने लगे हैं. उत्‍तर भारत के ज्‍यादातर इलाकों में धीरे-धीरे गर्मी बढ़ रही है. मौसम विभाग ने भी इस संबंध में अनुमान जाहिर किए हैं. उसने अगले 4-5 दिनों में देश के कुछ इलाकों में गर्म हवाएं चलने की चेतावनी दी है. कई जगह पहले ही पारा 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है. जनता गर्मी से इतनी त्रस्त हो चुकी है कि बस एक ही सवाल कर रही है, जब मार्च में ही ये हाल है तो मई जून में क्या हाल होगा? अभी से ही लू चलने लगी है, आगे क्या होगा? मौसम विभाग ने आने वाले दिनों के लिए अनुमान दिया है. देखिए पूरी रिपोर्ट आज का एजेंडा में.

धामी का शपथ-ग्रहण आज, जानें कौन होगा शामिल और कैसी हैं तैयारियां

23 मार्च 2022

उत्तराखंड में भारतीय जनता पार्टी (BJP) को लगातार दूसरी बार सत्ता में लौटाने वाले पुष्कर सिंह धामी (Pushkar Singh Dhami) ही प्रदेश में अगली सरकार के मुखिया होंगे. पुष्कर सिंह धामी आज 23 मार्च को दोपहर 3.30 बजे दूसरी बार उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. धामी के साथ नई कैबिनेट को भी शपथ दिलाई जाएगी. ये शपथ ग्रहण समारोह देहरादून के परेड ग्राउंड में होगा. इस समारोह के लिए भव्य तैयारियां की गयी हैं. इस कार्यक्रम में पीएम मोदी भी शामिल होंगे. उनके अलावा पार्टी के कई और दिग्गज नेता भी इस धामी के शपथ ग्रहण समारोह का हिस्सा बनेंगे. देखिए आज का एजेंडा - ‘बाजीगर’ धामी लेंगे शपथ!

आज का एजेंडा: योगी 2.0 के शपथ ग्रहण की तैयारी, जानिए कैसे हैं इंतजाम

22 मार्च 2022

UP Politics: उत्तर प्रदेश में भारी बहुमत से चुनाव जीतने के बाद अब बारी है शपथ ग्रहण समारोह की. लिहाजा योगी आदित्यनाथ सरकार का शपथ ग्रहण समारोह 25 मार्च को होगा. कार्यक्रम का समय शाम 4 बजे रहेगा. शपथ ग्रहण समारोह के लिए इकाना स्टेडियम में तैयारियां की जा रही हैं. इस खास मौके के लिए गृहमंत्री अमित शाह, राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और भाजपा शासित सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों और उप मुख्यमंत्रियों को आमंत्रित किया गया है. योगी के शपथ ग्रहण समारोह को ऐतिहासिक बनाने की तैयारी में भारतीय जनता पार्टी. देखिए आज का एजेंडा में.

यूपी में कैसे चला योगी आदित्यनाथ का मैजिक? देखें आज का एजेंडा

11 मार्च 2022

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के नतीजे आ चुके हैं. बीजेपी ने इन चुनावों में शानदार प्रदर्शन करते हुए 4 राज्यों में प्रचंड बहुमत हासिल किया है. पार्टी को उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा में बहुमत मिला है. यूपी में बीजेपी को 255 सीटों पर जीत मिली है. 403 सदस्यों वाली यूपी विधानसभा में सरकार बनाने के लिए किसी भी दल को 202 सीटों की जरूरत होती है. ऐसे में बीजेपी 255 सीटों के साथ स्पष्ट बहुमत पा चुकी है. चुनाव से पहले ही पार्टी ने यहां मौजूदा सीएम योगी आदित्यनाथ को फिर से मौका देते हुए उन्हें मुख्यमंत्री का दावेदार बनाया था. लोगों ने योगी आदित्यनाथ को स्वीकार करते हुए भारी बहुमत दिया है. ऐसे में यहां सीएम को लेकर कोई कंफ्यूजन नहीं है. देखें आज का एजेंडा.

14 दिनों से जारी रूस-यूक्रेन युद्ध, क्या होगा इसका भविष्य? देखें एजेंडा

09 मार्च 2022

रूस यूक्रेन युद्ध में 14वें दिन भी सभी बड़े शहरों पर रूस का हमला जारी रहा. दो हफ्ते हो चुके हैं, इतने दिनों में यूक्रेन के ज्यादातर शहर खंडहर बन चुके हैं, करीब 20 लाख लोग अपना देश छोड़ चुके हैं, सैकड़ों इन हमलों में मारे जा चुके हैं. इस युद्ध को एक मानव त्रासदी के रूप में देखा जा रहा है. अब तक रूस को रोकने के लिए ही लगातार प्रतिबंधों के बम अमेरिका और नाटो देश गिराते आ रहे हैं. एक रिसर्च के मुताबिक 22 फरवरी के बाद इस वक्त दुनिया में रूस पहले नंबर का वो देश बना गया है, जिस पर सबसे ज्यादा प्रतिबंध दुनिया भर के मुल्क ने लगाए हैं. लेकिन रूस की मिसाइलें और बम अब भी यूक्रेन के शहरों को श्मशान बनाने में जुटी हैं. देखें आज का एजेंडा.

यूपी चुनाव में पांचवे चरण के मतदान के लिए जारी है घमासान!

25 फरवरी 2022

UP Assembly Elections 2022 उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में अभी तक चार चरणों की वोटिंग हो चुकी है. वहीं पांचवे चरण की सीटों के लिए हर पार्टी अपनी अपनी रैलियां कर रही हैं. पांचवें चरण में यूपी के 12 जिलों की 61 विधानसभा सीटों पर 27 फरवरी को वोटिंग होगी. दो दिन बचे हैं पांचवे चरण के मतदान के लिए और नेता फुल एक्शन मोड में आ चुके हैं. आज कई दिग्गज नेता यूपी में शक्ति प्रदर्शन के लिए उतरने वाले हैं. राहुल गांधी से लेकर अखिलेश यादव, प्रियंका गांधी, अमित शाह व अन्य नेता आज मैदान में उतरने के लिए तैयार हैं. यूपी में चार चरणों के चुनाव हो चुके हैं. अब सिर्फ चरण के मतदान बचे हैं. 10 मार्च को चुनावों के नतीजे भी आ जायेंगे. देखें आज का एजेंडा.

रूस-यूक्रेन विवाद: दुनिया की तस्वीर बदलने वाले हैं व्लादिमीर पुतिन?

24 फरवरी 2022

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन यूक्रेन को नाटो सदस्य बनने से रोकने के लिए हद से गुजर जाने का रोड-मैप तैयार कर चुके हैं. पहले पुतिन ने पूर्वी यूक्रेन के डोनबास इलाके में दो प्रांतों दोनेत्स्क और लुहांस्क को अलग देश की मान्यता दी. इसके बाद पुतिन ने रूसी सेना को इन दोनों प्रांतों में शांति मिशन के नाम पर सैनिकों की टुकड़ियां भेजने का आदेश दिया. इसेक बाद रूस की संसद ने राष्ट्रपति पुतिन को दूसरे देश में रूसी सेना के ऑपरेशन की इजाजत दे दी. और तुरंत ही रूसी सेना के सौ से ज्यादा ट्रक यूक्रेन के दोनेत्स्क की सड़कों पर रूसी टैंक दौड़ने लगे. क्या दुनिया की तस्वीर बदल देना चाहते हैं पुतिन? देखें आज का एजेंडा.

आज DDMA की बैठक में क्या होगा दिल्ली में स्कूल खोलने का फैसला?

04 फरवरी 2022

राजधानी दिल्ली में कोरोना की तीसरी लहर अब आकर जा भी चुकी है. घटते कोरोना मामलों की वजह से दिल्ली सरकार ने कुछ हफ़्तों पहले कुछ पाबंदियां हटाई थीं. उस समय वीकेंड कर्फ्यू हटाया गया था. दुकानों का ऑड - इवन सिस्टम भी खत्म कर दिया गया था लेकिन स्कूल नहीं खोले गए थे. इससे टीचर्स और स्कूल ही नहीं बल्कि अभिभावक भी चिंतित हैं. दिल्ली में आज के बाद कुछ और पाबंदियों को हटाया जा सकता है. दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की 4 फरवरी यानी आज दोपहर 12 बजे बैठक बुलाई गई है, जिसमें जिम से लेकर स्कूल खोलने तक के बारे में फैसला हो सकता है. देखें श्वेता झा के साथ आज का एजेंडा.

आज का एजेंडा: चुनाव से पहले सीट बंटवारे पर SP गठबंधन में खटपट!

03 फरवरी 2022

उत्तर प्रदेश विधानसभा (Uttar Pradesh Assembly Elections) चुनाव के लिए प्रचार जोर-शोर पर है. इसी बीच समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) और अपना दल के गठबंधन के बीच दरार की खबरें हैं. सूत्रों के मुताबिक अपना दल (कमेरावादी) की सीटों को लेकर सपा से बात नहीं बन पाई है. यूपी में चुनाव आने में दो हफ्ते से भी कम का समय है और ऐसे में किसी भी दल या गठबंधन की खबरें विपक्षियों के अच्छी और उस पार्टी के लिए बहुत बुरी खबर साबित हो सकती हैं. सूत्रों की मानें तो अपना दल और सपा के बीच प्रयागराज और वाराणसी सीट को लेकर विवाद हुआ है. और इसके बाद अपना दल ने सपा को अपनी सीटें लौटा दीं है. देखिए आज के एजेंडा.

दिल्ली में घटे कोरोना केस, पाबंदी में मिली छूट, सावधानी अभी भी जरूरी!

28 जनवरी 2022

दिल्ली में पिछले कुछ दिनों में कोरोना के मामले काफी कम हुए हैं. विशेषज्ञों की मानें तो राजधानी में कोरोना की तीसरी लहर का पीक आकर गुजर भी गया. राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस (Coronavirus) के घटते मामलों को देखते हुए कई पाबंदियों में अब राहत मिली है. वीकेंड कर्फ्यू (Weekend Curfew in Delhi) और दुकानों पर लगे ऑड-ईवन नियम (Odd-Even Rule) को भी हटा दिया गया है. जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) की गुरुवार को हुई बैठक में कई अहम फैसले किए गए. बैठक के बाद वीकेंड कर्फ्यू को खत्म किया गया है, लेकिन नाइट कर्फ्यू (Night Curfew in Delhi) अभी भी जारी रहेगा. और क्या खुलेंगे और अभी भी क्या बंद रहेंगे? जानें आज के एजेंडा में.