scorecardresearch
 

दिवाली पर बॉक्स ऑफिस पर कौन लूटेगा दिल 'शिवाय' या 'ऐ दिल है मुश्क‍िल'...

दीवाली पर दो बड़ी फिल्में रिलीज होने जा रही है. अजय देवगन की 'श‍िवाय' और करण जौहर की 'ऐ दिल है मुश्क‍िल' अब देखना होगा कौन ही फिल्म को दर्शक पसंद करेंगे.

X
फिल्म 'श‍िवाय और फिल्म 'ऐ दिल है मुश्क‍िल'
फिल्म 'श‍िवाय और फिल्म 'ऐ दिल है मुश्क‍िल'

दीवाली एक ऐसा बड़ा त्योहार है जिसका इंतजार फिल्म सेलेब्रिटीज भी बड़ी बेसब्री से करते हैं. ऐसा हमेशा देखा जाता है कि होली, ईद और क्रिसमस की ही तरह दीवाली पर रिलीज होने वाली फिल्में बॉक्स ऑफिस पर ताबड़तोड़ कमाई करती हैं.

पिछले ही साल (2015) में दीवाली के मौके पर रिलीज हुई फिल्म 'प्रेम रतन धन पायो' ने कुल 240 करोड़ की कमाई की थी और इस फिल्म का पहले दिन का ओपनिंग कलेक्शन ही 44 करोड़ का था. इससे पहले साल 2014 में रिलीज शाहरुख खान की फिल्म 'हैप्पी न्यू ईयर' ने 45 करोड़ की ओपनिंग दी थी. अब इस साल 2016 में बॉक्स ऑफिस पर दीवाली के मौके पर दो बड़ी फिल्मों की भिड़ंत होने वाली है. एक तरफ है लव, रोमांस और ड्रामा से भरपूर करण जौहर की मल्टी-स्टारर फिल्म 'ऐ दिल है मुश्किल' और दूसरी तरफ है अजय देवगन की एक्शन पैक्ड फिल्म 'शिवाय' .

क्या 'शिवाय' का पलड़ा है भारी?
दोनों फिल्मों की टीमें जी-जान लगाकर प्रमोशन में जुटी हुई हैं. ट्रेड एनालिस्ट मानते हैं कि दोनों फिल्में 12 से 14 करोड़ के बीच की ओपनिंग देंगी. लेकिन कहीं ना कहीं सोशल मीडिया पर जारी बहस को देखते हुए लगता है कि 'शिवाय' का पलड़ा भारी है, इसका सबसे बड़ा कारण है फिल्म 'ऐ दिल है मुश्किल' में पाकिस्तानी एक्टर फवाद खान का होना. हांलांकि करण की इस रोमांटिक ड्रामा फिल्म के एक्टर्स रणबीर कपूर, ऐश्वर्या राय और अनुष्का शर्मा की फैन फॉलोइंग लाजवाब है. लेकिन अभी भी ऑडियंस का एक बड़ा हिस्सा इसमें पाकिस्तानी एक्टर होने की वजह से इससे कन्नी काटते दिख रहा है. इस फिल्म में बनते-बिगड़ते रिश्तों की कहानी दिखाई गई है.

वहीं दूसरी तरफ 'शिवाय' अजय देवगन के निर्देशन में बनी दूसरी फिल्म है. इस एक्शन-एडवेंचर फिल्म को अजय पिता-बेटी की कहानी मानते हैं. वैसे म्यूजिक की अगर बात की जाए, तो करण की फिल्म अजय की फिल्म से कहीं आगे है और इसका म्यूजिक यूथ ने बेहद पसंद किया है.

फिल्मों को किया जा रहा है इंटरनेशनल लेवल पर प्रमोट
बात अगर ग्लोबल मार्किट की हो, तो अजय देवगन ने इस बार इंटरनेश्नल मार्केटिंग का ध्यान रखते हुए अपनी फिल्म को भारत के साथ-साथ इंटरनेश्नल लेवल पर भी प्रमोट किया है. हालांकि इस मामले में करण भी पीछे नहीं हैं. ट्रेड एनालिस्ट का मानना है कि फिल्मों की लागत को देखते हुए बॉक्स ऑफिस हिट होने के लिए 'ऐ दिल है मुश्किल' को कम से कम 110 करोड़ की कुल कमाई करनी है, जबकि 'शिवाय' को सफल होने के लिए 130 करोड़ का कलेक्शन करना होगा.

कंट्रोवर्सी में न रहने का मिल सकता है फायदा
वैसे तो करण जौहर की फिल्में मल्टीप्लेक्स ऑडियंस के लिए होती है. लेकिन 'शिवाय' को सिंगल स्क्रीन और मल्टीप्लेक्स दोनों के दर्शकों को ध्यान में रखकर बनाया गया है, जिसका फायदा फिल्म ओपनिंग में अच्छे से उठा सकती है. सबसे बड़ी बात यह है कि 'शिवाय' का नाम किसी भी कंट्रोवर्सी में सुनने में नहीं आया, जबकि 'ऐ दिल है मुश्किल' फवाद खान की वजह से काफी कंट्रोवर्सी में रही. फिलहाल तो अब इसे सभी राज्यों में रिलीज किया जा रहा है.

अजय को मिल सकता है इरोज से हाथ मिलाने का फायदा
एक गौर करने वाली बात यह भी है कि अजय देवगन ने अपनी फिल्म की बड़ी ओपनिंग और रिलीज के लिए एरोस इंटरनेशनल से हाथ मिलाया है जबकि करण जौहर की 'ऐ दिल है मुश्किल' के पास कोई को-प्रोड्यूसर नहीं है. बाकी अब दोनों फिल्मों की परफॉरमेंस कैसी रहेगी, यह तो तीन दिन बाद सामने आ ही जाएगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें