scorecardresearch
 

वजीर फिल्‍म में खलनायक बने मानव कौल बोले, अभिनय में आ रहा है मजा

हाल ही में रिलीज हुई फिल्‍म में विलेन के किरदार में नजर आए एक्टर मानव कौल को एक्टिंग में आने लगा है मजा. 'वजीर' के बाद मार्च में उनकी फिल्‍म 'जय गंगाजल' भी रिलीज होने वाली है.

मानव कौल मानव कौल

इंडस्ट्री में लगभग 20 साल से काम कर रहे एक्टर मानव कौल की इस साल दो अहम फिल्में रिलीज हो रही हैं. हाल में रिलीज हुई 'वजीर' और इसके बाद मार्च के महीने में 'जय गंगाजल'. हमने मानव कौल से एक्सक्लूसिव बातचीत की है, पेश हैं उसी इंटरव्यू के कुछ मुख्य अंश :-

इंडस्ट्री में कैसे आना हुआ?
मैंने साल 2002 में 'जजंतरम ममंतरम' से फिल्मों में काम करना शुरू किया. उसके बाद मैंने नेशनल अवार्ड विनिंग फिल्म '1971' की थी. लेकिन उसके बाद मैं राइटिंग और डायरेक्शन में चला गया जिसकी वजह से एक्टिंग को 8 -9 साल के लिए छोड़ दिया था.

'काय पो छे' से आपने फिर से फिल्मों में एक्टिंग शुरू की?
जी, जब मुझे 'काय पो छे' फिल्‍म ऑफर हुई तो मैं हां कह दी और मैं बताना चाहता हूं की गट्टू (अभिषेक कपूर) और कास्टिंग डायरेक्टर मुकेश छाबरा के कारण आज मैं फिर से एक्टिंग कर रहा हूं. उस फिल्म में काम करने के बाद मुझे अभिनय में मजा आने लगा, फिर एक्टर के तौर पर मैंने काम शुरू कर दिया. वैसे तो काम करते हुए 20 साल हो चुके हैं लेकिन मैं 'काय पो छे' को अपनी पहली फिल्म मानता हूं.

'काय पो छे' के बाद कैसे गाड़ी आगे बढ़ी?
उसके एक साल के बाद मैंने विशेष फिल्म्स की 'सिटीलाइट्स' फिल्म की, जिसमें मैंने अहम किरदार निभाया.

साल 2016 की शुरुआत ही आपकी फिल्म से हो रही है?
जी, इस साल मेरी 'वजीर' और 'जय गंगाजल' आ रही हैं.

वजीर में कैसे आना हुआ?
जब मुझे डायरेक्टर बिजॉय ने वजीर की स्क्रिप्ट सुनाई थी, उस वक्त बात नहीं बन पाई थी, लेकिन जब फिल्म की शूटिंग शुरू हुई तो मेरी मां की तबियत ठीक नहीं थी और मैं दिल्ली में मां का ख्याल रख रह था. तभी प्रोड्यूसर विधु विनोद चोपड़ा का फोन आया, उन्होंने मुझे कहा की तू फिल्म क्यों नहीं कर रहा है? फिर मैंने दिल्ली में ही ऑडिशन किया, उन्हें मेरा ऑडिशन पसंद आया. विधु ने मेरी मां से बात की और बोला की आपके बेटे ने बहुत ही बढ़िया काम किया है. आशा है लोगों को फिल्‍म पसंद आएगी.

'जय गंगाजल' में आप कैसे शरीक हुए?
प्रकाश झा से बातचीत के दौरान उन्होंने मुझे ये स्क्रिप्ट सुनाई और वो चाहते थे की मैं मंत्री का किरदार निभाऊं. मैं उन दिनों विलेन के किरदार निभा रहा था इसलिए मुझे थोड़ी झिझक हुई, लेकिन जब एक के बाद एक प्रकाश ने ड्राफ्ट सुनाए तो मैंने खुद को काम करने के लिए तैयार कर लिया. प्रकाश झा ने मुझ पर बेहद भरोसा किया. काफी अलग किरदार है.

प्रकाश झा भी फिल्म में एक्टिंग कर रहे हैं?
आप यकीन नहीं मानेंगे जब वो डायरेक्ट करते रहते हैं तो वो डायरेक्टर होते हैं और जब उन्होंने एक्टिंग की तो लगा ही नहीं की वह पहली बार एक्टिंग कर रहे हैं. उनका प्रोफेशनल व्यवहार काफी उम्दा है. इसके बाद प्रकाश झा के पास एक्टिंग के काफी ऑफर आएंगे.

आप रोमांटिक फिल्में भी करने वाले हैं?
हां, बिजॉय नाम्बियार के साथ ही मैंने एक फिल्म 'दोबारा' पूरी कर ली है जिसमें मैं रोमांस करता नजर आऊंगा. इस फिल्म में लीड रोल में हूं. शायद इसी साल यह फिल्म रिलीज हो.

आने वाली फिल्में?
नंदिता दास के साथ 'अल्बर्ट पिंटो को गुस्सा क्यों आता है' और बिजॉय की फिल्म 'दोबारा'.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें