scorecardresearch
 

आजतक पर अमिताभ, अपकमिंग फिल्म वजीर के अलावा शेयर की कई बातें

आजतक के साथ खास बातचीत में अमिताभ बच्चन ने शेयर की अपनी आने वाली फिल्म 'वजीर' और अपनी निजी जिंदगी के बारे में कई खास बातें.

बॉलीवुड और सिनेप्रेमियों के लिए प्रेरणा बन रहे अमिताभ बच्चन का पैशन उनकी उम्र के साथ-साथ और बढ़ता नजर आ रहा है, इस बात का अंदाजा उनकी आने वाली फिल्म वजीर के ट्रेलर को देखकर लगाया जा सकता है. फिल्म में अहम किरदार अदा कर रहे महानायक अमिताभ बच्चन ने अपनी इस फिल्म को लेकर कई बातें आजतक के साथ एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में शेयर की.

इंडिया टुडे ग्रुप के कंसल्टिंग एडिटर राजदीप सरदेसाई के साथ खास बातचीत में अमिताभ ने कई सवालों के जवाब दिए. आइए जानते हैं क्या कहा बिग स्टार बिग बी ने:

इस उम्र में भी यंग स्टार्स के साथ आप एक के बाद एक फिल्में कर रहे हैं इतना पैशन कैसे आता है?
मैं अपने हर दिन को चुनौती की तरह देखता हूं, हर रोज कुछ नया सीखने की कोशिश करता रहता हूं और करता रहूंगा.

फिल्म 'वजीर' में अपने किरदार के बारे में बताइए?
फिल्म 'वजीर' एक बहुत ही मजेदार फिल्म है इसकी सबसे बड़ी खूबी है फिल्म की कहानी जो कि शतरंज के खेल के साथ आगे बढ़ती है. इस फिल्म में मैं एक कश्मीरी पंडित के किरदार में हूं जिनका नाम 'ओंकार नाथ धर' है. उनका ताल्लुक कश्मीर से है लेकिन अब वो दिल्ली में रहते हैं. एक घटना की वजह‍ से उन्होंने अपनी टांगे खो दी हैं और शतरंज के खेल में बहुत माहिर हैं, बच्चों को शतरंत भी सिखाते हैं. लेकिन उनका एक खास मकसद है एक दर्द है जिसकी लड़ाई वह शतंरज के खेल के अंदाज में लड़ते हैं. इस तरह से फिल्म में आपको शतरंज के खेल का हर किरदार देखने को मिलेगा फिर चाहे वह वजीर हो, प्यादा हो या फिर घोड़ा.

FTII छात्रों और गजेंद्र चौहान के बीच एक बार फिर झड़प की खबरें आ रही हैं, इस पर क्या बोलना चाहेंगे आप, आपकी पत्नी जया बच्चन भी इस संस्थान की जानी मानी स्टूडेंट रही हैं?
देखिए मैं इस संस्थान का स्टूडेंट नहीं रहा हूं, इसलिए मैं इस बारे में कुछ नहीं कह सकता, हां जया रही हैं तो इस सवाल का जवाब वो बेहतर दे सकतीं हैं.

कहा जाता था कि काला पत्थर फिल्म के दिनों में आपके और शत्रुघ्न के बीच कुछ मन मुटाव की काफी चर्चा रही थी और शत्रुघ्न पर हालिया रिलीज बायोग्राफी Anything but Khamosh में इस बात का भी जिक्र किया गया है. शत्रुघ्न का कहना है कि अमिताभ मेरे स्टारडम से जलते थे? क्या अब भी आप दोनों में मनमुटाव है?
मेरे और शत्रुघ्न जी के बीच कभी कोई मन मुटाव नहीं रहा. यहां तक की हाल ही में उनकी किताब में इस किताब की राइटर भारती प्रधान ने मुझसे शत्रुघ्न के बारे में कुछ सवाल पूछने के लिए संपर्क भी किया. मैं एक बात जरूर कहना चाहूंगा मैं इंडस्ट्री के दो शख्सों की खूब प्रशंसा करता हूं जिनमें से एक विनोद खन्ना हैं और दूसरे शत्रुघ्न सिन्हा हैं. क्योंकि इन दोनों ने ही हर तरह के रोल अदा किए. शत्रुघ्न सिन्हा ने विलेन से लेकर ए‍क हीरो के तौर पर खुद को बखूबी साबित किया और मैंने तो सिर्फ हीरो वाली फिल्में ही कीं. इसके अलावा दोनों ही स्टार्स ने राजनीति में भी कदम रखा उसमें भी सफल रहे, लेकिन मैं राजनीति में फेल हो गया. इस तरह से मैं शत्रुघ्न सिन्हा को अपने से ज्यादा काबिल और कामयाब इंसान मानता हूं.

आप कब अपनी किताब लिखेंगे?
हंसते हुए, मेरे पास किताब लिखने के लिए सामग्री नहीं है और मुझपर पर आधारित किताब बोरिंग होगी.

इस उम्र में भी आप केवल 5 घंटे या उससे कम घंटे ही सोते हैं? ऐसा क्यों?
मैं रात 2 बजे इसलिए सोता हूं क्योंकि उस वक्त मैं सोशल मीडिया पर अपने देश विदेश के फैन्स के साथ बात करता हूं. विदेश के समय में और हमारे देश के समय में अंतर होने की वजह से सोने में देर हो ही जाती है.

अपनी पोती आराध्या के साथ आप कब वक्त बिताते हैं?
जब भी समय मिलता है वह घर पर होती हैं तो उनके साथ वक्त बिताता हूं, ज्यादा समय तो नहीं बिता पाता क्योंकि वह भी अपने माता पिता के साथ काम के चलते देश से बाहर जाती र‍हती हैं. सच कहें तो मुझे टाइम मैनेजमेंट बिलकुल नहीं आता, जैसे ही शूटिंग के लिए कॉल आया तो शूटिंग के लिए निकल लेते हैं.

आपके आने वाले प्रोजेक्ट्स कौन-कौन से हैं?
मेरी इस साल वजीर के अलावा 3 और फिल्में आ रही हैं. जिनमें से ए‍क 'आंखे 2' है, 'टीई3एन' है, एक फिल्म शूजीत सरकार की है जिसकी शूटिंग दिल्ली में शुरू होगी, यह फिल्म सोशल अवेयरनेस के मुद्दे पर बेस्ड है, एक और फिल्म है जिसके बारे में अभी कुछ नहीं बता सकता. फिल्मों के अलावा टीवी के एक शो के लिए भी मैं कॉन्ट्रैक्टिड हूं इसकी शूटिंग कब शुरू होगी इसके बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं है.

देखें अमिताभ बच्चन का आजतक के साथ फिल्म 'वजीर' को लेकर EXCLUSIVE इंटरव्यू:

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें