scorecardresearch
 

1994 में इस सवाल का जवाब देकर ऐश्वर्या राय बच्चन बनी थीं मिस वर्ल्ड

ऐश्वर्या राय बच्चन का मिस वर्ल्ड 1994 पेजेंट का जवाब साफ करता है कि उन्होंने ये खिताब क्यों जीता था.

ऐश्वर्या राय बच्चन ऐश्वर्या राय बच्चन

दुनियाभर में होने वाले ब्यूटी पेजेंट्स में विजेता के अच्छे लुक्स ही नहीं बल्कि उसकी समझ और नेचर को भी देखा जाता है. हमारी कुछ इंडियन ब्यूटीज जैसे सुष्मिता सेन, ऐश्वर्या राय बच्चन, मानुषी छिल्लर आदि इस बात के क्लासिक उदाहरण हैं.

जहां 2017 की मिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर को उनकी उदारता और जागरुकता फैलाने के काम के लिए जाना जाता है, वहीं ऐश्वर्या राय बच्चन ने अपने समय में पूछे गए सवाल का बहुत खूबसूरत जवाब दिया था. ऐश्वर्या का मिस वर्ल्ड 1994 पेजेंट का जवाब साफ करता है कि उन्होंने ये खिताब क्यों जीता था.

ऐश्वर्या से पूछा गया था कि एक मिस वर्ल्ड में क्या गुण होने चाहिए. इस पर ऐश्वर्या राय बच्चन ने जवाब देते हुए कहा, 'अभी हमने जितनी भी मिस वर्ल्ड देखी हैं, उन सभी में दया भाव था. उनमें सिर्फ बड़े लोगों के लिए ही दया नहीं थी बल्कि उनके लिए भी थी, जिसके पास कुछ नहीं है. हमने ऐसे लोगों को देखा है जो इंसान के बनाए बैरियर- राष्ट्रीयता और रंग से आगे देख सकते हैं. हमें उनसे भी बढ़कर देखने की जरूरत है तभी एक असली मिस वर्ल्ड उभरेगी. एक सच्चा इंसान.'

View this post on Instagram

☀️

A post shared by AishwaryaRaiBachchan (@aishwaryaraibachchan_arb) on

बता दें कि उस समय हुए मिस वर्ल्ड पेजेंट में 87 देशों से प्रतियोगियों ने हिस्सा लिया था और ऐश्वर्या ने अपने खूबसूरत जवाब से जजों का दिल जीत लिया था. उस समय ऐश्वर्या की उम्र 21 साल थी और वे आर्किटेक्चर की पढ़ाई कर रही थीं.

आज ऐश्वर्या राय बच्चन, बॉलीवुड का एक जान-माना नाम हैं. उन्होंने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत 'और प्यार हो गया' से की थी. इसके बाद उन्होंने अपने अभी तक के करियर में हम दिल दे चुके सनम, ताल, गुजारिश, ऐ दिल है मुश्किल जैसी फिल्मों में काम किया है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें