scorecardresearch
 

Intimacy Review: धोखा...स्कैंडल और शोषण से जूझती 4 जिंदगियां! Netflix की इस सीरीज ने उठाया गंभीर मुद्दा

आज के दौर में इंसान का सबसे बड़ा डर है उसकी निजता का हनन होना. क्या हो अगर आपकी प्राइवेट फोटोज् ऑनलाइन लीक हो जाए या आपके आस-पास काम कर रहे लोगों में फैला दी जाए. इसमें कोई दो राय नहीं कि ये सिर्फ सेलेब्रिटीज के साथ ही होता है, ये किसी आम इंसान के साथ भी हो सकता है. लेकिन इसके बाद उस इंसान पर बीतती है, कैसे वो इन सब सिचुएशन से लड़ता है. नेटफ्लिक्स की नई सीरीज इंटीमेसी जीवन के इसी जटिलता को दिखाती है. पढ़ें रिव्यू...

X
inctimacy inctimacy
स्टोरी हाइलाइट्स
  • जिंदगी का 'लूडो' हैं इंटीमेसी
  • 4 जिंदगियों के डर और सच की कहानी
  • सीरियस इश्यू से जूझती है कहानी
फिल्म:Intimacy
3.5/5
  • कलाकार : Itziar Ituño, Patricia López Arnaiz, Emma Suárez, Verónica Echegui, Ana Wagener, Yune Nogueiras
  • निर्देशक :Jorge Torregrossa, Ben Gutteridge, Marta Font, Koldo Almandoz

सोशल मीडिया के अपने मायने है. इसमें मनोरंजन तो भरपूर है, लेकिन असुरक्षा का भी समावेश है. हमारी निजता का हर पल कोई दूसरा शोषण कर रहा होता है, पर हमें इस बात की खबर ही नहीं होती. कहने को हमारे हक के लिए कई कानून हैं, लेकिन कितने ही लोग इस कानूनी पचड़े में पड़ना चाहते हैं. कितने हैं जो न्याय की इस लड़ाई को लड़ने का माददा रखते हैं. एक डाटा के मुताबिक, दुनिया के लाखों लोग प्रताड़ना का शिकार होकर आत्महत्या कर लेते हैं. नेटफ्लिक्स की नई सीरीज इंटीमेसी भी इसी मुद्दे को बेहद करीने से उजागर करती है. 

क्या है इंटीमेसी की स्टोरी?
Intimacy सीरीज की कहानी एक महिला पॉलिटिशियन के ईर्द-गिर्द घूमती है, जो बिलबाओ शहर की मेयर कैंडीडेट है. सब कुछ अच्छा चल रहा होता है कि तभी मालेन जुबीरी (Itziar Ituño) का एक सेक्स वीडियो मीडिया में रिलीज हो जाता है. जिसके बाद मालेन पार्टी के प्रेशर के बावजूद रिसाइन नहीं करती है, बल्कि एक सशक्त महिला के रूप में उस सिचुएशन से लड़ती दिखाई देती है. इसी के साथ सीरीज में तीन पैरेलल स्टोरी और चलती हैं. जहां एक कैरेक्टर ऑने उरीबे (Verónica Echegui) हैं, जिसकी प्राइवेट इंटीमेसी फोटोज उनके को-वर्कर्स में स्प्रेड हो चुकी है, जिस वजह से डिप्रेशन में आकर ऑने ने सुसाइड कर लिया है. मेयर कैंडिडेट मालेन की बेटी लेयरे (Yune Nogueiras) एक टीनएजर है जो अपनी मां के गिल्ट में खुद को लिप्त पाती है और अपने बॉयफ्रेंड और डिप्रेशन से जूझती है. वहीं एक प्रावेट डिटेक्टिव-इंस्पेक्टर है जो महिलाओं पर हुए इस शोषण से लड़ती है, लेकिन खुद अपने डर से बाहर नहीं निकल पाती है. 

जिंदगी की 'लूडो' है इंटीमेसी
सीरीज का डायरेक्शन बेहतरीन है. हर एपिसोड के दोनों अंश इस तरह से लिखे गए हैं कि आप कहीं से भी कहानी से भटकता महसूस नहीं करेंगे. सेंसेटिव पलों में ऑने का गलत भरोसा, मेयर मालेन की एक भूल, कैसे उन्हें अंदर तक तोड़ देता है. इन घटनाओं से आहत जहां एक सुसाइड कर लेती है तो वहीं दूसरी सिचुएशन से बिना कानून का सहारा लिए लड़ना चाहती है. नेटफ्लिक्स का ये स्पेनिश ड्रामा कई सारे सवाल उठाता है. क्यों वो कानून पर, देश के लीगल सिस्टम, यहां तक कि अपने ही अपनों पर भरोसा कर पाने में असफल होती हैं. कैसे लोग अपने मजे के लिए किसी के निजी जीवन से खेल जाते हैं. इमोशन का अंबार आपके ऊपर तोड़ती ये सीरीज, यकीनन आपको आपके स्क्रीन से चिपके रहने पर मजबूर कर देगी. 

ऑरेंज मोनोकनी में किलर है Anushka Sharma का 'Beach Look', स्वैग देख फैंस बोले- गॉर्जियस

ये कहानी एक सीरियस इशू पर बेसड है. सीरीज का स्क्रीनप्ले ठीक लेवल का है. आपको दो कहानी के बीच फंसने नहीं देता. लेकिन खूबियों से भरी इस सीरीज में एक खामी भी है. ये सीरीज मुद्दे से हटकर कई बार परिवार की समस्याओं में ज्यादा उलझती दिखाई देती है. दोनों ही कहानी एक्चुअल में केस स्टडी है कि कैसे सोशल मीडिया उन महिलाओं के जीवन में जहर घोल देता है जो इन अपराधों का शिकार हैं ना कि कलप्रिट.

सवालों से पड़ते चांटों का जखीरा है इंटीमेसी
आज हम बिना सोचे-समझे किसी के भी फोटो-वीडियो को शेयर कर लेते हैं और अपने व्यूज को उन पर मढ़ देते हैं. हम सब समझते हुए भी इस बात से अनजान बन जाते हैं कि इस कृत का उस शख्स पर इसका क्या असर पड़ेगा, वो किस मनोस्थिति से गुजरेगा, उसका परिवार इसे किस तरह समझेगा. हम कैसे भूल जाते हैं उस इंसान के अचीवमेंट्स को और याद रखते हैं सिर्फ एक गलती, जो उसने किसी पर भरोसा कर दिखाई होती है. इंटीमेसी सीरीजन हमारे आपके इसी एटीट्यूड से पर्दा उठाती है. 

इंटीमेसी सीरीज नेटफ्लिक्स पर 10 जून को रिलीज हुई थी. सीजन 1 में कुल 8 एपिसोड्स हैं, लगभग सभी एपिसोड 45 से 48 मिनट के हैं. सभी कलाकारों ने बेहतरीन काम किया है. मनी हाइस्ट में अपनी एक्टिंग का जलवा बिखेर चुकीं इत्जियार इटुनो ने एक और दमदार सीरीज के साथ वापसी की है. खासकर बैकग्राउंड में चलते वॉइस ओवर आपको कहानी से कनेक्टेड रखने में खासा हेल्प करते हैं. कहानी से जुड़े एक भी कैरेक्टर आपको फालतू नजर नहीं आएंगे.

Samrat Prithviraj Box Office Collection Day 9: अक्षय कुमार की फिल्म का निकला दम, शोज हुए कैंसिल, कमाई में गिरावट जारी

इस सीरीज का सीजन 1 फिलहाल रिलीज हुआ है तो सीजन 2 के भी जल्द आने के आसार हैं. हालांकि मेकर्स ने अभी आधिकारिक तौर पर साफ नहीं किया है. इंग्लिश सब-टाइटल्स के साथ आप इस सीरीज को आसानी से नेटफ्लिक्स पर देख सकते हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें