scorecardresearch
 

Lata Mangeshkar Passes Away: क्या था लता मंगेशकर का असली नाम, क्यों लिखती थीं मंगेशकर सरनेम?

संगीत की दुनिया में लता जी एक बड़ा नाम हैं और यहां आने वाला हर शख्स उनकी पूजा करता है. अपनी गायिकी के लिए उन्हें कई बड़े अवॉर्ड्स से नवाजा गया था. लता मंगेशकर को दादासाहब फाल्के और भारत रत्न अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया था.

X
 लता मंगेशकर लता मंगेशकर
स्टोरी हाइलाइट्स
  • क्या था लता मंगेशकर का असली नाम?
  • कोरोना संक्रमति थीं लता मंगेशकर

सुरों की कोकिला लता मंगेशकर म्यूजिक की दुनिया का एक पूजनीय नाम हैं. लता मंगेशकर ने जब भी कोई गाना गाया अपनी आवाज से जादू चलाया. उनकी आवाज में न जाने कैसी कशिश थी, जो सुनने वाला सुनता रह जाता था. पिछले कई सालों से वो म्यूजिक इंडस्ट्री पर राज कर रही थीं. पर आज भी उनसे जुड़ी कई बातें हैं, जो लोगों को पता नहीं है. जैसे कि उनके नाम की हकीकत ही ले लीजिये. 

लता मंगेशकर का असली नाम क्या था?
लता मंगेशकर के लाखों-करोड़ों चाहने वाले हैं. पर आप में से बहुत कम लोग ऐसे होंगे, जिन्हें उनके नाम से जुड़ी असली कहानी पता होगी. असल में गायिका के नाम का किस्सा भी उनकी तरह दिलचस्प था. लता का असली नाम कुमारी लता दीनानाथ मंगेशकर था. लता मंगेशकर के पिता का नाम पंडित दीनानाथ मंगेशकर था. उनके पिता मराठी थियेटर के मशहूर एक्टर और नाट्य संगीत म्युजिशियन थे.

Lata Mangeshkar Passes Away: सुरों की मल्लिका लता ने कहा दुनिया को अलविदा, शोक में डूबा पूरा देश

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by 𝐿𝒶𝓉𝒶 𝑀𝒶𝓃𝑔𝑒𝓈𝒽𝓀𝒶𝓇 (𝐹𝒶𝓃 𝒫𝒶𝑔𝑒) (@the_latamangeshkarfc)

इसलिये संगीत की कला उन्हें विरासत में मिली थी. कहते हैं कि लता जी के पिता को अपने पिता से पक्ष से ज्यादा माता पक्ष से लगाव था. दीनानाथ की मां येसूबाई देवदासी थीं. वो गोवा के 'मंगेशी' गांव में रहती थीं. वो भी मंदिरों में भजन-कीर्तन कर जिंदगी का गुजारा करती थीं. बस यहीं से दीनानाथ को 'मंगेशकर' नाम का टाइटल मिला. जन्म के समय लता जी का नाम हेमा रखा गया था. पर एक बार उनके पिता दीनानाथ ने 'भावबंधन' नाटक में काम किया. जिसमें एक फीमेल कैरेक्टर का नाम 'लतिका' था. 

लता जी के पिता को ये नाम इतना पसंद आया कि उन्होंने जल्दी से अपनी बेटी 'हेमा' का नाम बदलकर 'लता' रख दिया. ये वही छोटी 'हेमा' है, जिसे पूरी दुनिया आज 'लता मंगेशकर' के नाम से जानती है.

Rashmi Desai ने जीता सबसे मुश्किल टास्क, फिर भी खतरे में, बिग बॉस पर उठे सवाल

गायिकी के दम पर जीत चुकी हैं कई अवॉर्ड्स 
संगीत की दुनिया में लता जी एक बड़ा नाम हैं और यहां आने वाला हर शख्स उन्हें देवी मानता है. अपनी गायिकी के दम पर उन्हें बड़े अवॉर्ड्स से नवाजा गया था. लता मंगेशकर को दादासाहब फाल्के और भारत रत्न अवॉर्ड से भी सम्मािनत किया गया था. अपने सिंगिंग करियर में उन्होंने कई सदाबहार गाने गाये थे, जो हमेशा ही म्यूजिक प्रेमियों के फेवरेट बने रहेंगे. 

संगीत की दुनिया में कितने ही गायक आयेंगे-जायेंगे, लेकिन लता जी जैसा न कोई था और न होगा. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें