scorecardresearch
 

अक्षय के 40 दिन में फिल्म निपटाने से हैरान हैं? 40 दिन में 4 फिल्में भी रिलीज कर चुके हैं 'खिलाड़ी' कुमार

बॉलीवुड की हिट मशीन कहे जाने वाले अक्षय कुमार ने कुछ महीनों पहले बयान दिया था कि पीरियड फिल्म होने के बावजूद, उन्हें 'सम्राट पृथ्वीराज' शूट करने में 42-43 दिन का ही वक्त लगा. 40 दिन में फिल्म निपटा देने के बयान पर अक्षय के खूब मजे लिए गए. लेकिन ये तो कुछ भी नहीं है, इतने ही दिनों में एक बार अक्षय की 4 फिल्में रिलीज हो चुकी हैं...

X
सम्राट पृथ्वीराज सम्राट पृथ्वीराज

अक्षय कुमार (Akshay) की फिल्म 'सम्राट पृथ्वीराज' (Samrat Prithviraj) इसी साल जून में रिलीज हुई और बुरी तरह फ्लॉप भी हो गई. इधर फिल्म फ्लॉप हुई उधर सोशल मीडिया पर लोगों ने अक्षय को 40 दिन में शूट निपटाने के लिए निशाने पर ले लिया. उन्हें ट्रोल किया जाने लगा कि उन्होंने इतिहास पर बेस्ड पीरियड फिल्म को भरपूर टाइम नहीं दिया इसीलिए 'सम्राट पृथ्वीराज' का ये हाल हुआ है. 

वजह ये थी कि अक्षय ने मई में एक बयान देते हुए कहा था कि 'सम्राट पृथ्वीराज' भले एक पीरियड फिल्म थी और इसका स्केल बहुत बड़ा था, लेकिन उन्हें फिल्म शूट करने में 42-43 दिन ही लगे. 

अपनी फिल्म 'रॉकेट्री' प्रमोट कर रहे आर माधवन (R Madhavan) ने एक इवेंट में कहा कि RRR और पुष्पा जैसी फिल्मों को बनने में एक साल से ज्यादा लगा. और अल्लू अर्जुन जैसे एक्टर्स भी हैं जो पूरी तरह प्रोजेक्ट के आगे सरेंडर कर देते हैं. इंटरनेट की जनता बातों के तार जोड़ने में बहुत तेज होती है, तो माधवन के बयान को सबने इस तरह पकड़ लिया कि वो भी अक्षय पर तंज कर रहे हैं. 

सम्राट पृथ्वीराज

अभी हाल ही में 'कॉफी विद करण 7' (Koffee With Karan 7) पर पहुंचीं करीना कपूर (Kareena Kapoor) के आगे जब ये सवाल आया कि उन्हें 'लाल सिंह चड्ढा' (Laal Singh Chaddha) को-स्टार आमिर खान में क्या एक चीज बर्दाश्त करनी पड़ती है, जो दूसरों में नहीं बर्दाश्त करनी पड़ती? तो उन्होंने भी अपने जवाब में अक्षय को लपेट लिया. करीना ने अपने 'गुड न्यूज' को-स्टार को याद करते हुए आमिर से कहा, "आप एक फिल्म पूरी करने में 100-200 दिन लगा देते हो, जबकि अक्षय 30 दिन में निपटा देते हैं."

अक्षय की 40 दिन में फिल्म शूट कर डालने वाली बात से कोई खफा हो, हंसे या हैरान हो... लेकिन उन्हें इससे फर्क नहीं पड़ता. वो कई बार ये बात साफ कर चुके हैं कि उन्हें तो इसी तरह काम करना पसंद है. अगर आप अक्षय के 42-43 दिन में 'सम्राट पृथ्वीराज' शूट कर डालने से हैरान हैं, तो क्या आपको ये पता है कि एक बार तो इतने ही दिनों में उनकी 4 फिल्में रिलीज हो चुकी हैं! नहीं पता? चलिए हम बताते हैं... 

एक साल में 11 फिल्में

कट्टर अक्षय फैन्स को साल 1994 याद रहता है उनकी दो बड़ी हिट्स- 'मोहरा' और 'मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी' की वजह से. लेकिन ये जानकर शायद आपको यकीन न हो कि 1994 में अक्षय कुमार की कुल 11 फिल्में बॉक्स ऑफिस पर रिलीज हुई थीं. पहले बताई गईं दो फिल्मों के अलावा इसमें 'सुहाग' 'ऐलान' और 'ये दिल्लगी' जैसी हिट्स भी हैं.

मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी

कमाल की बात ये है कि एक ही साल में रिलीज हुई 11 फिल्मों में से 5 बड़ी हिट थीं. 'जालिम' ने जहां एवरेज कलेक्शन किया, वहीं 'जय किशन' को भी बॉक्स ऑफिस कमाई के हिसाब से फ्लॉप नहीं कहा जा सकता. यानी 11 में से सिर्फ 4 फिल्में ही पूरी तरह फ्लॉप थीं. इनके नाम हैं- अमानत, इक्के पे इक्का, जख्मी दिल और हम हैं बेमिसाल. 

1994 के फरवरी, मार्च, अप्रैल और अगस्त में उनकी फिल्म नहीं रिलीज हुई थीं. यानी 11 फिल्में बाकी 8 महीने की हैं. जिसमें से 8 फिल्में साल के सेकंड हाफ में आईं. और इसी बीच अक्षय ने एक ऐसा रिकॉर्ड बना डाला जो पिछले तीन दशक में शायद ही किसी और ए-लिस्ट एक्टर का हो. 

40 दिन 4 फिल्म

1994 में फिल्म मशीन अक्षय कुमार की 4 फिल्में 43 दिन के अंदर रिलीज हुईं- सुहाग (4 नवंबर), जख्मी दिल (25 नवंबर), जालिम (9 दिसंबर) और हम हैं बेमिसाल (16 दिसंबर). 23 सितम्बर 1994 को 'मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी' की रिलीज के बाद से अगर आप जोड़ेंगे तो साल खत्म होने तक, लगभग हर 40 दिन में अक्षय की 4 फिल्में रिलीज हुईं. 

2019 में किया था बॉक्स ऑफिस मैजिक 

अक्षय के करियर में, एक ही साल में 4 फिल्में रिलीज होने का कारनामा तो जाने कितनी ही बार हो चुका है. आज जब शाहरुख खान और आमिर खान जैसे स्टार्स 2018 के बाद से बड़ी स्क्रीन पर नहीं दिखे हैं, तब भी अक्षय हर साल कम से कम 4-5 फिल्में शूट कर रहे हैं. और चैलेंज भरे दौर में भी इंडस्ट्री का पहिया घुमा रहे बड़े स्टार्स में शामिल हैं. 

2019 में तो अक्षय की 4 फिल्में (केसरी, मिशन मंगल, हाउसफुल 4 और गुड न्यूज) रिलीज हुईं और सभी का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन 150 करोड़ रुपये से ज्यादा था. दो फिल्मों ने तो 200 करोड़ का आंकड़ा भी पार किया था. इन चारों का कुल बॉक्स ऑफिस कलेक्शन 756 करोड़ रुपये से ज्यादा था! 

बच्चन पांडे

आज जब हिंदी फिल्मों की ठंडी बॉक्स ऑफिस कमाई पर लोग मंथन कर रहे हैं तब अक्षय की जरूरत और भी ज्यादा बढ़ जाती है. इस साल उनकी दो फ्लॉप फिल्मों- बच्चन पांडे और सम्राट पृथ्वीराज ने बॉक्स ऑफिस को लगभग 118 करोड़ कमाकर दिए हैं. अभी उनकी दो फिल्में 'रक्षा बंधन' और 'राम सेतु' भी रिलीज होनी हैं. अगर जनता को ये फिल्में भा गईं तो बिल्कुल संभव है कि अक्षय फिर से बॉक्स ऑफिस का सूखा अकेले ही दूर कर दें. 

अभी खिलाड़ी का खेल धीमा चल रहा है तो सभी 40 दिन में फिल्म करने की बात पर उनके मजे ले रहे हैं, लेकिन ये सिर्फ तब तक है जबतक वो एक बड़ी हिट नहीं दे रहे. अक्षय के शूट करने की स्पीड बता रही है कि वो ऐसे ही चलते रहेंगे. और दर्शकों को हर साल 3-4 बार अक्षय को बड़े पर्दे पर देखने का चांस मिलता रहेगा. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें