scorecardresearch
 

UP Election के लिए कांग्रेस की दूसरी लिस्ट जारी, इन 16 महिलाओं को भी टिकट

उत्तर प्रदेश चुनाव के लिए कांग्रेस ने उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी की है. इस लिस्ट में कुल 41 उम्मीदवारों के नाम हैं, जिसमें 16 महिला उम्मीदवार भी शामिल हैं.

X
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी (फाइल फोटो) कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • यूपी के लिए कांग्रेस ने 40 उम्मीदवारों की सूची जारी की
  • पहली लिस्ट में 125 नाम थे, जिसमें 50 महिलाएं शामिल थीं

उत्तर प्रदेश चुनाव के लिए कांग्रेस ने उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी की है. इस लिस्ट में कुल 41 उम्मीदवारों के नाम हैं, जिसमें 16 महिला उम्मीदवार भी शामिल हैं. इससे पहले कांग्रेस ने पहली लिस्ट में 125 उम्मीदवारों के नाम जारी किए थे. उस लिस्ट में 50 महिलाओं को टिकट दिया गया था.

पार्टी ने राष्ट्रीय प्रवक्ता रहे स्वर्गीय राजीव त्यागी की पत्नी संगीता त्यागी को साहिबाबाद से टिकट दिया है. दूसरी लिस्ट में पूनम पण्डित के साथ-साथ 9 मुस्लिम प्रत्याशियों को भी मौका दिया गया है.

बता दें कि यूपी में कांग्रेस 'लड़की हूं, लड़ सकती हूं' नाम से मुहिम चला रही है, इसके तहत पार्टी की महासचिव प्रियंका गांधी ने वादा किया था कि यूपी में वह 40 फीसदी टिकट महिलाओं को देगी.

कांग्रेस ने जिन सीटों से उम्मीदवारों का ऐलान किया है उसमें कैराना, शामली, थाना भवन, मुजफ्फरनगर, खतौली, सरधना, मेरठ, बागपत, मोदी नगर, धौलाना, डिबई, खुर्जा आदि शामिल है.

यूपी चुनाव के लिए कांग्रेस पहली लिस्ट और दूसरी लिस्ट को मिलाकर कुल 166 उम्मीदवारों का ऐलान कर चुकी है. इसमें 66 महिलाओं को विधानसभा चुनाव में उम्मीदवार बनाया गया है.

कांग्रेस भले ही महिलाओं के साथ खड़े होने का दावा कर रही हो, लेकिन पार्टी के अंदर से भी कुछ विरोध की आवाजें उठ रही हैं. कांग्रेस के 'लड़की हूं, लड़ सकती हूं' अभियान की पोस्टर गर्ल प्रियंका मौर्य टिकट ना मिलने से नाराज हैं, उन्होंने टिकट बंटवारे में घोटाले का भी आरोप लगाया है. वह बीजेपी ज्वाइन कर सकती हैं. दूसरी तरफ अदिति सिंह ने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने सोनिया गांधी और विधानसभा अध्यक्ष को पत्र लिखकर इसकी जानकारी दी है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें