scorecardresearch
 

जम्मू-कश्मीर में कुल 65 फीसदी मतदान, 25 साल का रिकॉर्ड टूटा

जम्मू-कश्मीर में ऐतिहासिक मतदान के साथ आखिरी और पांचवे चरण की वोटिंग शनिवार को खत्म हो गई. इस चरण में 20 विधानसभा सीटों पर 76 फीसदी मतदान हुआ.

Jammu Kashmir voting Jammu Kashmir voting

जम्मू-कश्मीर में ऐतिहासिक मतदान के साथ आखिरी और पांचवे चरण की वोटिंग शनिवार को खत्म हो गई. इस चरण में 20 विधानसभा सीटों पर 76 फीसदी मतदान हुआ. इसी के साथ प्रदेश में सभी चरणों में कुल मतदान करीब 65 फीसदी रहा, जो अभी थोड़ा और बढ़ सकता है. चुनाव आयोग के मुताबिक पिछले 25 साल में यह जम्मू-कश्मीर में सर्वाधिक मतदान है.

चुनाव आयोग के एक अधिकारी ने बताया, 'जम्मू, राजौरी और कठुआ जिले की 20 सीटों पर शाम चार बजे मतदान शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो गया.' शनिवार को कड़ी ठंड और कोहरे के बावजूद जम्मू के मतदान केंद्रों पर मतदाताओं में खासा उत्साह दिखा. सुबह के समय मतदान की रफ्तार धीमी रही, लेकिन दिन बढ़ने के साथ अधिक से अधिक मतदाता पोलिंग बूथ पर पहुंचने लगे.

पहली बार मतदान कर रही 24 वर्षीया शीतल ने बताया, 'मुझे यकीन है कि मैंने उस उम्मीदवार को वोट दिया है जो भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ेगा और युवाओं को उनकी प्रतिभा के मुताबिक अवसर देगा और जिसका कोई पारिवारिक वंशवाद नहीं है.'

गांधीनगर इलाके में एक पोलिंग स्टेशन पर निर्वाचन अधिकारियों ने मतदाताओं के लिए चाय की व्यवस्था भी की थी. विध्वंसकारी तत्वों को लोकतांत्रिक प्रक्रिया में बाधा पहुंचाने से रोकने के लिए सुरक्षा जांच चौकियां बनाई गई. जम्मू पूर्व, जम्मू पश्चिम, बिश्नाह, मारह और नागरोटा निर्वाचन क्षेत्रों में बड़ी संख्या में मतदाता अपने माताधिकार का प्रयोग करने मतदान केंद्रों पर पहुंचे.

23 को होगी वोटों की गिनती
सीमावर्ती निर्वाचन क्षेत्रों आर.एस.पुरा, सुचेतगढ़ और अखनूर निर्वाचन क्षेत्रों में, शहरी मतदान केंद्रों की अपेक्षा अधिक संख्या में मतदाता नजर आए. कठुआ जिले में सीमवर्ती निर्वाचन क्षेत्र हीरानगर में महिला मतदाताओं की संख्या, पुरुष मतदाताओं से अधिक रही. राजौरी जिले की राजौरी, दारहल, कालकोट और नौशेरा में भी सुबह के समय मतदान प्रक्रिया सुस्त रही. मतदान की प्रक्रिया सुबह आठ बजे शुरू हुई और शाम चार बजे तक संपन्न हो गई. इस चरण में 213 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में बंद हो गई. मतगणना 23 दिसंबर को होगी.

(इनपुट: IANS)

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें