scorecardresearch
 

नई दिल्ली सीट पर अरविंद केजरीवाल की ऐतिहासिक जीत, शीला दीक्षित का बोरिया बिस्तर समेटा

आखिरकार करिश्मा हो गया. दिल्ली में आम आदमी पार्टी ने अप्रत्याशित प्रदर्शन कर सबको चौंका दिया. इस नई नवेली पार्टी को पूरे प्रदेश में 26 सीटें मिलने की उम्मीद है. लेकिन सबसे बड़ा चमत्कार हुआ नई दिल्ली सीट पर. AAP संयोजक अरविंद केजरीवाल ने तीन बार की मुख्यमंत्री शीला दीक्षित को 25 हजार 864 वोटों से हराकर उनके राजनीतिक करियर पर धूल के बादल जमा दिए.

केजरीवाल ने शीला को दी पटखनी केजरीवाल ने शीला को दी पटखनी

दो दिन पहले दिल्ली की निवर्तमान मुख्यमंत्री शीला दीक्षित ने कहा था कि चुनाव नतीजे आने के बाद अरविंद केजरीवाल गायब हो जाएगे. लेकिन मौजूदा स्थिति यह है कि शीला की अगुवाई में कांग्रेस का प्रदर्शन बेहद लचर रहा है, साथ ही खुद शीला भी केजरीवाल के खिलाफ चुनाव हार गई हैं.

दिल्ली में आम आदमी पार्टी ने अप्रत्याशित प्रदर्शन कर सबको चौंका दिया है. इस नई नवेली पार्टी को पूरे प्रदेश में 26 सीटें मिलने की उम्मीद है. लेकिन सबसे बड़ा चमत्कार हुआ नई दिल्ली सीट पर. AAP संयोजक अरविंद केजरीवाल ने तीन बार की मुख्यमंत्री शीला दीक्षित को 25 हजार 864 वोटों से हराकर उनके राजनीतिक करियर पर धूल के बादल जमा दिए.

अरविंद के पक्ष में 44,269 जबकि शीला के पक्ष में 18,405 वोट पड़े. तीसरे नंबर पर रहे बीजेपी के विजेंद्र गुप्ता शीला दीक्षित से थोड़ा ही पीछे रहे. उन्हें 17,952 वोट मिले.

पिछले 15 सालों से दिल्ली कांग्रेस का सबसे बड़ा चेहरा बन चुकीं शीला को करारी शिकस्त झेलनी पड़ी. अरविंद ने शुरू में ही कह दिया था कि शीला कहीं से भी चुनाव लड़ें, वह उनके खिलाफ ही मैदान में उतरेंगे. तब कुछ राजनीति पंडितों ने इसे केजरीवाल का अतिउत्‍साह तक करार दिया था, लेकिन जिस तरह और जितने बड़े अंतर से उन्‍होंने जीत हासि‍ल की है, वह चौंकाने वाला है.

वोटों की गिनती शुरू होने के साथ ही अरविंद शीला दीक्षित से काफी आगे चल रहे थे. 12 चरणों की मतगणना के बाद आए रुझान में वह 15 हजार वोटों से आगे थे. तभी उनकी जीत लगभग तय हो गई थी.

तस्वीरों में देखिए केजरीवाल का राजनीतिक-सामाजिक जीवन
जब अरविंद ने तोड़ा अनशन

आम आदमी की ताकत: केजरीवाल

सीएम आवास के बाहर केजरीवाल का प्रदर्शन

AAP से जुड़े लाखों आम आदमी

कालेधन पर केजरीवाल का बड़ा खुलासा

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें