scorecardresearch
 

ढाई बजे होगा बिहार चुनाव की तारीखों का ऐलान, चार-पांच चरणों में होंगे इलेक्शन

तमाम सियासी उथल-पुथल के बीच चुनाव आयोग बुधवार दोपहर 2:30 बजे बिहार विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान करने वाला है.

पांच चरणों में हो सकते हैं विधानसभा चुनाव पांच चरणों में हो सकते हैं विधानसभा चुनाव

तमाम सियासी उथल-पुथल के बीच चुनाव आयोग बुधवार दोपहर 2:30 बजे बिहार विधानसभा चुनाव की तारखों का ऐलान करने वाला है. मंगलवार को हुई आयोग की बैठक में इस बाबत फैसला कर लिया गया है, समझा जा रहा है कि राज्य में पांच चरणों में चुनाव का अयोजन होगा.

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, राज्य में शुरुआती दो चरण के चुनाव दुर्गा पूजा से पहले, जबकि बाकी के तीन चरण के चुनाव दशहरा और दीपावली के बीच होंगे. चुनाव परिणाम की घोषणा दिवाली और छठ के बीच की जाएगी.

इससे पहले मंगलवार को हुई बैठक में चुनाव के चरणों के साथ ही सुरक्षा के क्या इंतजाम पर चर्चा की गई. सुरक्षा के मद्देनजर चुनाव आयोग ने केंद्र से अर्धसैनिक बलों की 50 कंपनियों की मांग की है. हालांकि, लालू और नीतीश एक ही चरण में चुनाव चाहते हैं.

साल 2010 में छह चरणों में हुए थे चुनाव
गौरतलब है‍ कि 2010 में बिहार में छह चरणों में बिहार चुनाव को संपन्न कराया गया था. 11 अक्टूबर से 20 नवंबर तक छह चरणों में वोट डाले गए थे. बिहार में विधानसभा का कार्यकाल 29 नवंबर को खत्म हो रहा है इसलिए 29 नवंबर से पहले नई सरकार का गठन जरूरी है.

बिहार में विधानसभा की 243 सीटें हैं. सत्ताधारी नीतीश कुमार की जेडीयू और लालू प्रसाद की आरजेडी के साथ कांग्रेस ने मिलकर महागठंबधन तैयार किया है. इसका सीधा मुकाबला बीजेपी नीत एनडीए से होगा. एनडीए में राम विलास पासवान की एलजेपी, जीतन राम मांझी की 'हम' और आरएलएसपी है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें