scorecardresearch
 

मिजोरम विधानसभा चुनाव: शरणार्थी त्रिपुरा में करेंगे मतदान

मिजोरम विधानसभा की 40 सीटों पर 28 नवंबर को मतदान होंगे. कांग्रेस लगातार तीसरी बार सत्ता की हैट्रिक के लिए बेताब है. चुनाव आयोग ने त्रिपुरा के शरणार्थी शिविरों में ठहरे हुए जनजातीय शरणार्थियों को मतदान के लिए खास इंतजाम किए हैं

X
प्रतीकात्मक फोटो मिजोरम (फाइल फोटो) प्रतीकात्मक फोटो मिजोरम (फाइल फोटो)

मिजोरम विधानसभा चुनाव की 40 सीटों पर बुधवार को मतदान होंगे. राज्य में शरणार्थी के मतदान के लिए व्यवस्था की गई है. त्रिपुरा के शरणार्थी शिविरों में पिछले 21 सालों से ठहरे हुए जनजातीय शरणार्थियों को मतदान करने की सुविधा प्रदान करने के लिए चुनाव आयोग मिजोरम-त्रिपुरा सीमा स्थित कान्हमुन गांव में मतदान केंद्र बनाए गए हैं.  

त्रिपुरा के शिविरों मे रियांग जनजाति के 35,000 शरणार्थियों में से 11,232 योग्य मतदाता हैं. इनमें पुरुष और महिला दोनों मतदाता शामिल हैं.

मिजोरम विधानसभा चुनाव के दौरान शरणार्थी मतदाताओं के मतदान करने का मसला काफी विवादास्पद बन गया था, जिसको लेकर मुख्य चुनाव अधिकारी एस. बी. शशांक को बदल कर नए अधिकारी के तौर पर भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी आशीष कुंद्रा को मतदान से दो सप्ताह पहले नियुक्त किया गया है.

मिजोरम के संयुक्त चुनाव अधिकारी जोराम्मुआना ने कहा, 'निर्वाचन आयोग द्वारा हमें मिजोरम क्षेत्र में नामित जिले के तहत सीमापर स्थित कन्हामुन गांव में 15 मतदान केंद्र बनाने को कहा गया है.' उन्होंने कहा कि त्रिपुरा सरकार से सुरक्षा व मतदाताओं को शरणार्थी शिविरों से लाने के लिए परिवहन की सुविधा प्रदान करने का आग्रह किया जाएगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें