scorecardresearch
 

पंजाब स्टाइल में केजरीवाल गुजरात में बिछा रहे सियासी बिसात, BJP के लिए हर रोज खड़ी कर रहे चुनौती

गुजरात विधानसभा चुनाव नवंबर में होना है, लेकिन सियासी सरगर्मियां अभी से तेज हो गई हैं. आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल तबाड़तोड़ गुजरात का दौरा कर रहे हैं और पंजाब की तरह ही लोक लुभावने वादे कर रहे हैं. इस तरह आम आदमी पार्टी मुफ्त बिजली, बेहतर स्वास्थ्य सुविधा और अच्छी शिक्षा के बाद बेरोजगारी भत्ता देने का वादा किया है.

X
आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल

आम आदमी पार्टी जिस फॉर्मूले के जरिए पंजाब की सत्ता पर काबिज हुई है, उसी पैटर्न पर गुजरात विधानसभा चुनाव में भी सियासी बिसात बिछा रही है. आम आदमी पार्टी के संयोजक व दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल एक तरफ गुजरात का ताबड़तोड़ दौरा कर रहे हैं तो दूसरी तरफ लोक लुभावने वादों के जरिए सियासी माहौल बना रहे हैं. केजरीवाल 300 यूनिट फ्री बिजली से लेकर युवाओं को रोजगार की गारंटी और 3000 रुपये बेरोजगारी भत्ता के वादे के सहारे गुजरात में सियासी एजेंडा सेट कर रहे हैं? 

युवाओं को साधने का केजरीवाल प्लान 
पंजाब की तरह गुजरात में युवाओं को साधने के लिए केजरीवाल ने बड़ा सियासी दांव चला है. उन्होंने गुजरात के युवाओं को पांच गारंटी दी है, जिसमें पहला- पांच साल में राज्य के सभी बेरोजगारों को रोजगार देने का वादा किया. दूसरा- रोजगार न मिलने तक तीन हजार रुपये बेरोजगारी भत्ता, तीसरा- सरकारी योजना बनाकर दस लाख सरकारी नौकरी निकालेंगे, चौथा- नौकरियां में पेपर लीक को रोकने के लिए कड़ा कानून लाएंगे और पांचवा- सहकारिता के क्षेत्र में भी नौकरी देने के तंत्र को पारदर्शी करेंगे. 

अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को गुजरात के राजकोट में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि दिल्ली में 12 लाख युवाकों को रोजगार दिया गया है जबकि अगले पांच साल में 20 लाख को और रोजगार देंगे. गुजरात में आम आदमी पार्टी को सत्ता में लाए तो पांच साल में सभी बेरोजगारों को रोजगार उपलब्ध कराएंगे. जब तक रोजगार नहीं दे पाएंगे, तब तक 3000 रुपये का भत्ता देंगे. साथ ही केजरीवाल ने कहा कि जो लोग अपने बच्चों को जहरीली शराब पिलाना चाहते हैं, वो इनको (बीजेपी) वोट दे देना और जो लोग अपने बच्चों को रोजगार और शिक्षा देना चाहते हैं, आम आदमी पार्टी को वोट देना.

300 यूनिट बिजली फ्री का वादा
दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने पंजाब और दिल्ली की तरह गुजरात में भी 300 यूनिट फ्री बिजली देना वादा कर रहे हैं. केजरीवाल ने कहा कि हम लोगों ने दिल्ली और पंजाब में बिजली फ्री कर दी है. गुजरात में जैसे ही हमारी सरकार बनेगी, हर परिवार को 300 यूनिट बिजली फ्री देंगे और 24 घंटे बिजली देंगे. इसके अलावा 31 दिसंबर 2021 तक के पुराने सारे बिल माफ कर दिए जाएंगे. हम सारा सिस्टम ठीक करेंगे, ताकि कोई गलत बिल न आए. यह मैंने पहले दिल्ली में किया, फिर पंजाब में किया और अब एक मौका दो, गुजरात में भी करेंगे. 

व्यापरियों को साधने का प्लान
पंजाब में जिस तरह से व्यापारियों को अपने साथ आम आदमी पार्टी ने जोड़ा था, उसी फॉर्मूले पर गुजरात में भी व्यापारियों को केजरीवाल साधने में जुटे हैं. केजरीवाल ने युवाओं की तरह व्यापारियों को भी पांच गारंटी दी है. उन्होंने कहा था कि डर का माहौल खत्म करेंगे ताकि निडरता और शांति के साथ आप अपना-अपना व्यापार करें, फलें-फूलें. हर व्यापारी को इज्जत देंगे. हर व्यापारी और उद्योगपति सबसे ज्यादा इज्जत का भूखा होता है. भ्रष्टाचार मुक्त प्रशासन देंगे. वैट और जीएसटी के बहुत रिफंड लंबित पड़े हुए हैं. छह महीने के अंदर यह सारे रिफंड देंगे. व्यापारियों को गुजरात के अंदर सरकार का पार्टनर बनाएंगे. 

केजरीवाल का ताबड़तोड़ दौरा
गुजरात विधानसभा चुनाव की सियासी तपिश बढ़ने के साथ ही केजरीवाल ने गुजरात दौरा भी बढ़ा दिया है. पंजाब की जंग जीतने के बाद से ही आम आदमी पार्टी ने गुजरात में चुनावी बिगुल फूंक दिया था और करीब आधा दर्जन से ज्यादा दौरा पिछले चार महीने में किया है. केजरीवाल हिमाचल प्रदेश से अधिक जोर गुजरात पर दे रहे हैं. केजरीवाल सोमवार के बाद अब 6, 7 और 10 अगस्त को गुजरात दौरे पर रहेंगे. इस तरह अगस्त में चार दिन गुजरात में गुजारेंगे. जाहिर है कि चुनावी सरगर्मी बढ़ने के साथ ही केजरीवाल की सक्रियता भी बढ़ रही हैं. इस तरह AAP अपनी पूरी ताकत झोंककर इस मामले को त्रिकोणीय मामला बना रही. दिल्ली और पंजाब में सरकार बनाने के बाद पहली बार आम आदमी पार्टी ने गुजरात में अपना पूरा फोकस किया हुआ है.

पुराने फॉर्मूले पर चल रही AAP
कांग्रेस की गुटबाजी और टुकड़ों में बंटे विपक्षी दलों ने आम आदमी पार्टी की संभवानाओं को एक नया आयाम दिया. दिल्ली और पंजाब की तरह आम आदमी पार्टी अब गुजरात के लोगों के सामने भी उसी रणनीति के हिसाब से अपने सियासी कदम को आगे बढ़ा रही है. गुजरात में आम आदमी पार्टी मुफ्त बिजली, बेहतर स्वास्थ्य सुविधा और अच्छी शिक्षा पर जोर देती नजर आ रही है. इस तरह केजरीवाल पुराने और अपने सफल फॉर्मूले के सहारे सियासी बिसात बिछा रहे हैं. ऐसे में देखना है कि केजरीवाल का यह दांव कितना सफल हो पाता है? 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें