scorecardresearch
 
बिहार विधानसभा चुनाव

तेजस्‍वी के लिए अग्‍न‍िपरीक्षा से कम नहीं दूसरा चरण, कई बाहुबलियों का 'बल' है दांव पर

Second Phase of Bihar Election tough for Tejaswi Yadav
  • 1/8

चुनाव मैदान से बाहर चल रहे लालू यादव के लाल तेजस्‍वी के लिए दूसरे चरण का चुनाव सबसे अहम साबित होने वाला है. क्‍योंकि दूसरे चरण में खुद तेजस्‍वी और बड़े भाई तेज प्रताप सहित पार्टी के कई दिग्‍गजों की प्रतिष्ठा और बाहुबलियों का 'बल' दांव पर है. दूसरे चरण में पार्टी के सभी दिग्‍गजों और उनके परिजनों की सीट पर जीत हासिल करना ही तेजस्‍वी की नेतृत्‍व क्षमता का पैमाना होगा. इसलिए तेजस्‍वी दूसरे चरण के लिए प्रचार में ज्‍यादा आक्रामकता के साथ भागदौड़ कर रहे हैं. 

Second Phase of Bihar Election tough for Tejaswi Yadav
  • 2/8

दूसरे चरण में जिन 94 सीटों के लिए मतदान होना है उमसें से 56 सीटों पर राजद के प्रत्‍याशी मैदान में हैं. इन प्रत्‍याशियों में खुद तेजस्‍वी और तेज प्रताप के नाम भी शामिल हैं. 56 में से 31 सीटें ऐसी हैं जहां पिछले चुनाव में राजद प्रत्‍याशी ही सीटिंग विधायक हैं. इन 31 सीटों पर जीत को बरकरार रखते हुए अन्‍य प्रत्‍याशियों को जिताने की जिम्‍मेदारी अब तेजस्‍वी के कंधों पर है. 

Second Phase of Bihar Election tough for Tejaswi Yadav
  • 3/8

2015 के चुनाव के दूसरे चरण में महागठबंधन ने 94 में से 80 सीटों पर जीत हासिल की थी जो एक शानदार प्रदर्शन था. लेकिन उस चुनाव में पार्टी का नेतृत्‍व स्‍वयं लालू यादव कर रहे थे और जदयू प्रमुख नीतीश भी गठबंधन का हिस्‍सा थे. इस बार नेतृत्‍व तेजस्‍वी के हाथ में और पिता जेल में हैं. नीतीश सबसे बड़े विरोधी के रूप में सामने हैं. ज्‍यादातर मामलों में तेजस्‍वी को खुद ही न‍िर्णय लेना पड़ रहा है. 

Second Phase of Bihar Election tough for Tejaswi Yadav
  • 4/8

तेजस्‍वी यादव/तेजप्रताप यादव: महागठबंधन के नेतृत्‍वकर्ता और राजद प्रमुख तेजस्‍वी यादव राघोपुर विधानसभा से चुनाव लड़ रहे हैं. लालू के बड़े बेटे, तेजस्‍वी के बड़े भाई और पूर्व मंत्री तेज प्रताप हसनपुर सीट से चुनाव मैदान हैं. वो इस सीट से पहली बार चुनाव लड़ रहे हैं. 

Alok Kumar Mehta Shailesh Kumar Bulo Mandal
  • 5/8

आलोक कुमार मेहता/शैलेश कुमार बुलो मंडल: राजद के प्रधान महासचिव और पार्टी के प्रमुख नेता आलोक कुमार मेहता की किस्मत का फैसला भी दूसरे ही चरण में होना है. वह उजियारपुर सीट से प्रत्‍याशी हैं. पूर्व सांसद एवं राजद के कद्दावर नेता शैलेश कुमार उर्फ बुलो मंडल तेजस्‍वी के करीबियों में से एक हैं. वह बिहपुर सीट से चुनाव मैदान में हैं. 

Ritlal Yadav Chetan Anand
  • 6/8

रीतलाल यादव/चेतन आनंदः बाहुबली नेता के रूप में पहचान रखने वाले रीतलाल यादव का फैसला भी दूसरे चरण में होना है. वह राजद टिकट पर दानापुर सीट से प्रत्‍याशी हैं. पूर्व सांसद एवं बाहुबली नेता आनंद मोहन के बेटे चेतन आनंद भी राजद के टिकट पर शिवहर सीट से चुनाव लड़ रहे हैं.

Beena Singh
  • 7/8

बीना सिंहः पूर्व सांसद और बाहुबली छवि के नेता रामा सिंह की पत्‍नी बीना सिंह राजद के टिकट पर वैशाली जिले की महनार सीट से मैदान में हैं.

Randhir Singh Kedarnath Singh
  • 8/8

रंधीर और केदारनाथ सिंहः पूर्व सांसद प्रभुनाथ सिंह के बेटे रंधीर कुमार छपरा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. ये भी पूर्व सांसद प्रभुनाथ के सगे भाई हैं जो बन‍ियापुर सीट पर राजद के टिकट से चुनाव लड़ रहे हैं.